Bihar Berojgari Bhatta : बिहार सरकार दे रही है 1 हजार रुपये की मासिक भत्ता राशि, जानिए क्या है

बेरोजगारी भत्ता बिहार ( Bihar ) सरकार द्वारा संचालित योजनाओं में से एक है ! जो बेरोजगारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए हर राज्य सरकार द्वारा चलाई जाती है ! भारत के विभिन्न राज्यों में बिहार बेरोजगारी भत्ता ( Bihar Berojgari Bhatta ) के लिए अलग-अलग राशि प्रदान करने का प्रावधान है ! आवेदन कर सकते हैं. इसकी पूरी प्रोसेस यहां दी जा रही है. Berojgari bhatta में हर महीने एक हजार रुपये बैंक खाते में आते हैं |

Bihar Berojgari Bhatta

Bihar Berojgari Bhatta

Bihar Berojgari Bhatta

बिहार ( Bihar ) सरकार की ओर से युवाओं के लिए बेरोजगारी भत्ता भी शुरू किया गया है. बिहार बेरोजगारी भत्ता मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुरू किया है. यह शिक्षा विभाग, बिहार बेरोजगारी भत्ता ( Bihar Berojgari Bhatta ) और विकास विभाग और श्रम संसाधन विभाग द्वारा संचालित है ! यह योजना इसलिए शुरू की गई थी ताकि राज्य के सभी शिक्षित और युवा अपने घरों में बैठे रोजगार प्राप्त कर सकें !

सरकार युवाओं को हर महीने 1000 रुपये देगी जिनकी उम्र 21 से 35 वर्ष है वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं ! यह बेरोजगारी भत्ता उन लोगों को दिया जाएगा जो 12वीं पास हैं और जो ग्रेजुएशन पास करेंगे ! बिहार ( Bihar ) सरकार यह सहायता राशि आवेदक को नौकरी मिलने तक देगी ! इसके लिए आवेदक की वार्षिक पारिवारिक आय 3 लाख से कम होनी चाहिए ! अगर आप भी इस बिहार बेरोजगारी भत्ता ( Bihar Berojgari Bhatta ) के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट 7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in पर जाना होगा !

बिहार बेरोजगारी भत्ता का उद्देश्य 2022

  • इस बिहार बेरोजगारी भत्ता ( Bihar Berojgari Bhatta ) के माध्यम से सरकार का उद्देश्य युवाओं को मजबूत सम्मान का जीवन देना है !
  • इस योजना का उद्देश्य शिक्षित बेरोजगार युवाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना है, ताकि वे अपने जीवन स्तर में बदलाव ला सकें !
  • बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना 2022 में राज्य के शिक्षित बेरोजगार लोग ऑनलाइन सेवा के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं !
  • बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना ( Bihar Berojgari Bhatta Yojana )  के माध्यम से बेरोजगार युवाओं को वित्तीय सहायता दी जाएगी !
  • अब राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवा इस योजना के माध्यम से अपना और अपने परिवार का भरण-पोषण कर सकेंगे !

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना के लाभ

  1. शिक्षित बेरोजगार युवकों को नौकरी मिलने तक कुछ राशि दी जाएगी, ताकि हमें किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े !
  2. बिहार ( Bihar ) राज्य सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के माध्यम से बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता के रूप में प्रति माह 1000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी !
  3. इस योजना के माध्यम से मिलने वाली मासिक भत्ता राशि सीधे आवेदक के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी !
  4. जय शिक्षित बेरोजगार युवक आर्थिक तंगी को दूर कर अपनी नौकरी पा सकेंगे !
  5. कोई भी बेरोजगार युवा जो इस बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना ( Bihar Berojgari Bhatta Yojana )  में आवेदन करना चाहता है वह ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन कर सकता है !

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

1. सबसे पहले इस वेबसाइट https://www.7nishchay yuvaupmission.bihar.gov.in/ पर लॉगइन करें !
2. न्यू एप्लिकेंट रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें !
3. फॉर्म में सभी विवरण जैसे नाम, मोबाइल नंबर, आधार नंबर, मेल आईडी आदि भरना होगा !
4. मोबाइल नंबर और मेल आईडी पर एक ओटीपी आएगा ! उसे भरना है !
5. स्वयं सहायता भत्ता योजना के लिए SHA विकल्प पर क्लिक करें और सबमिट पर क्लिक करें ! आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा ! अब होम पेज पर जाएं पर क्लिक करें ! इसके बाद आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड दिखाई देगा !

फॉर्म इस तरह जमा होगा

सभी विवरण भरने के बाद सेव ड्राफ्ट पर क्लिक करें ! विवरण की जाँच करें ! सबमिट बटन पर क्लिक करें !
इसके बाद जो पेज खुलेगा उसमें आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप स्किल यूथ ट्रेनिंग लेना चाहते हैं, यहां आप अपनी इच्छा के अनुसार एक विकल्प का चयन करें ! इस फॉर्म में आपको जिले और ब्लॉक का नाम भी भरना होगा ! सभी जानकारी भरने के बाद आप I Agaree पर क्लिक करें और SUBMIT बटन पर क्लिक करें ! आप अपने भरे हुए फॉर्म को डाउनलोड विकल्प पर क्लिक करके भी डाउनलोड कर सकते हैं ! डाउनलोड किए गए फॉर्म का प्रिंट आउट लें और अपनी एक तस्वीर पेस्ट करें !

क्या है बिहार बेरोजगारी भट्टा

जैसा कि हमने ऊपर बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना ( Bihar Berojgari Bhatta Yojana ) के बारे में सीखा है कि बेरोजगारी भत्ता सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं में से एक है, जिसमें बेरोजगार युवाओं को सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है ! बेरोजगारी भत्ता की योजना भी बिहार सरकार चला रही है. इस योजना को बिहार ( Bihar ) में मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना के रूप में जाना जाता है !

यहां भी जानें : PM Kisan Yojana : अभी तक नहीं मिली 10वीं किस्त जाँच करें, जानें शिकायत कैसे दर्ज करें

Kisan Credit Card benefits 2022 : किसानों को कम ब्याज दर पर मिलता है 3 लाख तक का लोन

PM Mudra Yojana : 10 दिनों में मिल जाएगा 10 लाख का प्रधानमंत्री मुद्रा लोन, जानें

Join Whatsapp Group : सभी लेटेस्ट जानकारी के लिए Whatsapp Group से जुड़े