APY के जरिए केंद्र सरकार का अपडेट, अब मिलेगा 5000 रु का पेंशन लाभ

APY के जरिए केंद्र सरकार का अपडेट : अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) जैसी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में छोटे भुगतान करने से लंबे समय से काम करने वाले किसी भी व्यक्ति को स्थिर आय प्राप्त करने में मदद मिल सकती है! अगर आप अटल पेंशन योजना ( APY Pension Scheme ) से जुड़ते हैं तो आपको हर महीने 5,000 रुपये तक मिल सकते हैं।

APY के जरिए केंद्र सरकार का अपडेट

APY के जरिए केंद्र सरकार का अपडेट

APY के जरिए केंद्र सरकार का अपडेट

इसकी शुरुआत वित्तीय वर्ष 2015-16 के दौरान की गई थी. अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) इसलिए शुरू की गई ताकि जिन लोगों को कोई अन्य सरकारी पेंशन नहीं मिल पाती उन्हें भी पेंशन मिल सके। केंद्र की मोदी सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों की मदद के लिए अटल पेंशन योजना ( APY Pension Scheme ) की स्थापना की थी। इसके बाद 18 से 40 साल की उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है। लेकिन 1 अक्टूबर 2022 से सरकार ने योजना में बदलाव कर दिया.

APY पेंशन 2023 का हिस्सा कौन बन सकता है?

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) 18 से 40 वर्ष की आयु के सभी भारतीय नागरिकों के लिए खुली है। लोगों को केवल एक बचत बैंक खाता या डाकघर बचत बैंक खाता रखना होगा जो अपने ग्राहक को जानिए (केवाईसी) आवश्यकताओं को पूरा करता हो। इसके अलावा आपको यह भी पता होना चाहिए कि सरकार के एक फैसले के कारण अक्टूबर 2022 से आयकर दाता अटल पेंशन योजना ( APY Pension Scheme ) से नहीं जुड़ पाएंगे।

आपको कितना पैसा निवेश करने की आवश्यकता है : APY के जरिए केंद्र सरकार का अपडेट

जैसे ही कोई व्यक्ति 60 वर्ष का हो जाता है, अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) उन्हें ₹ 1,000, ₹ 2,000, ₹ 3,000, ₹ 4,000, या ₹ 5,000 की मासिक आय की गारंटी देती है। वेतन की राशि इस बात पर आधारित है कि योजना में कितना निवेश किया गया था और यह कब शुरू हुई थी। केंद्र सरकार पांच साल के लिए ग्राहक के अटल पेंशन योजना ( APY Pension Scheme ) योगदान का 50% या ₹1,000 से भी मेल खाती है यदि वह राशि कम है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि जो लोग आयकर का भुगतान करते हैं या किसी वैधानिक सामाजिक सुरक्षा योजना के अंतर्गत आते हैं, उन्हें सरकारी सह-योगदान नहीं मिल सकता है। आप हर महीने, हर तीन महीने या हर छह महीने में स्कीम में पैसा लगा सकते हैं !

Atal Pension Yojana से 5,000 रुपये कैसे प्राप्त करें

अगर आप 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) से जुड़ते हैं तो आपको तय ₹1,000 पेंशन पाने के लिए हर महीने ₹42 जमा करने होंगे। यदि आप 21 वर्ष की आयु में शामिल होते हैं, तो आपको गारंटीकृत ₹1,000 पेंशन पाने के लिए प्रति माह ₹5,000 का निवेश करना होगा ! जो लोग 18 साल के होने से पहले अटल पेंशन योजना ( APY Pension Scheme ) में शामिल होते हैं ! उन्हें 60 साल के होने के बाद हर महीने ₹5,000 की पेंशन पाने के! लिए हर तीन महीने में ₹626 या हर छह महीने में ₹1,239 का भुगतान करना होगा ! इस व्यक्ति को ₹8.5 लाख का रिटर्न वेतन मिलेगा ! अगर कोई व्यक्ति 39 साल का है और अटल वेतन योजना से जुड़ना चाहता है !

60 वर्ष की उम्र बाद भी ग्यारंटी APY Pension Scheme

भारत सरकार 31 दिसंबर, 2023 से पहले अटल पेंशन स्कीम ( APY Pension Scheme ) में शामिल होने वाले ! सभी ग्राहकों के लिए ग्राहक के योगदान का 50% या 5 साल की अवधि के! लिए 1,000 रुपये प्रति वर्ष और किसी भी वैधानिक सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत कवर नहीं किया गया है ! जो भी कम से कम हो , यह सह-योगदान प्रदान करता है ! अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) ग्राहकों को 60 वर्ष की आयु के बाद गारंटीकृत न्यूनतम पेंशन प्रदान करती है ! ग्राहक की मृत्यु के मामले में, ग्राहक का जीवनसाथी जीवन भर पेंशन प्राप्त करने का हकदार है।

सरकार ने उठाया PPF पर बड़ा कदम, हो जाए PPF खाताधारक सावधान