Check LPG Subsidy Online : हर महीने मिलेगी 200 रूपये सब्सिडी , ऐसे ऑनलाइन करें चेक

Check LPG Subsidy Online : पिछले महीने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सब्सिडी को लेकर एक बड़ा ऐलान किया था ! रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी की घोषणा की गई। LPG सब्सिडी का ऐलान इसलिए बड़ा है क्योंकि कई महीनों से खाते में इसकी आवक बंद है. कोरोना महामारी की शुरुआत के साथ ही सरकार ने सब्सिडी बंद कर दी। अब सरकार ने इसकी शुरुआत कर दी है, लेकिन प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) के तहत मिलने वाले सिलेंडर पर। इससे गरीब और कम आय वाले परिवारों को लाभ होगा और 200 रुपये की सब्सिडी ( Subsidy ) सीधे उनके खाते में जमा की जाएगी ।

Check LPG Subsidy Online

Check LPG Subsidy Online

LPG Subsidy Check Online

अगर आप एक हजार रुपये प्रति एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सिलेंडर की दर से लागू करते हैं तो प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) सिलेंडर की कीमत करीब 800 रुपये होगी । महंगाई के खिलाफ प्रभावी कदम के तौर पर सरकार ने यह कदम उठाया है।

सरकार के मुताबिक देश के 9 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों को रसोई एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) गैस सिलेंडर पर सब्सिडी ( Subsidy )का लाभ मिलेगा. सब्सिडी के तहत एक साल में 12 सिलेंडर दिए जाते हैं। हाल के महीनों में सरकार ने रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कई बार बढ़ोतरी की है। राजधानी दिल्ली में एक सिलेंडर की बुकिंग 1,003 रुपये में की जा रही है। अगर आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) का सिलेंडर लेते हैं तो छूट के बाद यह 803 रुपये में मिलेगा।

इससे पहले उज्ज्वला योजना के अलावा एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas )सिलेंडर पर सब्सिडी मिलती थी। यानी आपका एलपीजी कनेक्शन उज्ज्वला का हो या सामान्य, आपको सरकारी नियमों के अनुसार सब्सिडी का लाभ मिलता था। नए नियम में बदलाव के बाद सब्सिडी उज्ज्वला योजना के LPG कनेक्शन पर ही मिलेगी। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि किस वर्ग के लोग प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) के हकदार होंगे। साथ ही जानिए उज्ज्वला सब्सिडी ( Subsidy ) का लाभ किसे मिलेगा।

सब्सिडी की जांच कैसे करें

  1. http://mylpg.in/ के आधिकारिक पेज पर जाएं।
  2. अपना एलपीजी सर्विस प्रोवाइडर चुनें और ‘जॉइन डीबीटी’ पर क्लिक करें।
  3. यदि आपके पास आधार नंबर नहीं है, तो DBTL विकल्प में शामिल होने के लिए अन्य आइकन पर क्लिक करें
  4. अब अपने पसंदीदा एलपीजी वितरक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  5. एक शिकायत बॉक्स खुलेगा, सब्सिडी की स्थिति दर्ज करें
  6. अब सब्सिडी संबंधी (पहल) पर क्लिक करने के लिए आगे बढ़ें
    अब नीचे स्क्रॉल करके ‘सब्सिडी नॉट रिसीव’ आइकॉन पर जाएं
  7. दो विकल्पों के साथ एक संदेश बॉक्स खुलेगा, जो पंजीकृत मोबाइल नंबर और एलपीजी आईडी होगा
  8. दाईं ओर दी गई जगह में 17 अंकों की एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) आईडी दर्ज करें
  9. अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें, कैप्चा कोड को पंच करें और आगे बढ़ें
  10. आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा
  11. एक बार अगले पेज पर भेजे जाने के बाद, अपनी ईमेल आईडी दर्ज करें और एक पासवर्ड बनाएं
  12. ईमेल आईडी पर एक एक्टिवेशन लिंक भेजा जाएगा। लिंक पर क्लिक करें
  13. एक बार इस प्रक्रिया से सक्रिय हो जाने पर, आपका खाता सक्रिय हो जाएगा
  14. फिर से http://mylpg.in खाते में लॉगिन करें और पॉपअप विंडो में LPG खाते से जुड़े आधार कार्ड के साथ अपने बैंक का उल्लेख करें।
  15. सत्यापन के बाद अपना अनुरोध सबमिट करें
  16. अब व्यू सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री/सब्सिडी ट्रांसफर पर टैप करें

सब्सिडी किसे मिलेगी

अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, प्रधान मंत्री आवास योजना (ग्रामीण), अत्यंत पिछड़ा वर्ग, अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई), चाय और पूर्व चाय बागान श्रमिक, वनवासी, द्वीप और नदी द्वीपों में रहने वाले लोग, एसईसीसी परिवार (एएचएल टिन), 14 सूत्री घोषणा के अनुसार उज्ज्वला योजना का LPG कनेक्शन एक गरीब परिवार की वयस्क महिला के नाम पर दिया जाता है । उपरोक्त वर्ग के लोगों को ही सब्सिडी ( Subsidy )का लाभ मिलेगा । प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) में शामिल होने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। परिवार के किसी अन्य सदस्य के नाम उज्ज्वला कनेक्शन नहीं होना चाहिए तभी एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सब्सिडी का लाभ मिलेगा।

यह  भी जानें – Kisan Credit Card 2022 : इन जगहों से बनवा सकतें है किसान क्रेडिट कार्ड , मिलेगा बिना ग्यारंटी 1.5 लाख का लोन

 PM Gramin Awas New List 2022 : प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना सूची जारी, ऐसे चेक करे अपना नाम