Check NREGA Job Card List : जॉब कार्ड लिस्ट में ऑनलाइन कैसे देख सकते हैं आपना नाम, यहाँ जाने तुरंत

Check NREGA Job Card List : भारत सरकार द्वारा संचालित मनरेगा योजना ( Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act 2005 ) पूरे भारत में लागू है ! इस प्रकार सभी नरेगा जॉब कार्ड धारकों को एक वित्तीय वर्ष में 100 दिनों के रोजगार की गारंटी दी जाती है ! और इसके तहत जो भी काम किया जाता है, पैसा सीधे कार्डधारक के बैंक खाते में जमा हो जाता है ! लेकिन कई ऐसे Job Card धारक हैं जो यह नहीं जानते हैं कि वे नरेगा भुगतान सूची ( NREGA Payment List ) ऑनलाइन भी देख सकते हैं !

Check NREGA Job Card List

Check NREGA Job Card List

Check NREGA Job Card List

आपको बता दें कि भारत सरकार के अंतर्गत ग्रामीण विकास मंत्रालय ने मनरेगा ( Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act 2005 ) योजना से संबंधित सेवाओं के लिए एक वेबसाइट लॉन्च की है ! जिसके माध्यम से कोई भी जॉब कार्ड धारक ( Job Card Holder ) आसानी से अपनी सूची देख सकता है ! और वह इसमें मनरेगा ( MANREGA ) भुगतान भी देख सकेगा ! आइए हम आपको इससे जुड़ी निम्नलिखित जानकारी प्रदान करते हैं !

नरेगा भुगतान सूची 2022

जैसा कि आपको बताया गया है कि नरेगा योजना ( Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act 2005 ) के माध्यम से भारत सरकार द्वारा किसी भी ग्रामीण परिवार को एक वित्तीय वर्ष में कम से कम 100 दिनों का रोजगार प्रदान किया जाता है, जिसके द्वारा उन्हें न्यूनतम मजदूरी के रूप में ₹220 दिए जाते हैं, जो सीधे उनके बैंक में स्थानांतरित कर दिए जाते हैं ! खाते में कई ऐसे ग्रामीण हैं जो नहीं जानते कि उनकी नरेगा जॉब कार्ड की राशि ( NREGA Job Card ) उनके खाते में आई है या कब आएगी !

इसीलिए भारत सरकार ने नरेगा ( NREGA ) की आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च की है ! जिसके माध्यम से सभी ग्रामीण आसानी से उनकी भुगतान सूची देखें और यह भी जान सकते हैं ! कि उनके खाते में कितनी राशि स्थानांतरित की गई है, जिस तरह से हम आपको निम्नलिखित बताने जा रहे हैं !

Advertising
Advertising

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में नाम ऑनलाइन कैसे चेक करें (Check NREGA Job Card List)

  • इसके लिए आपको सबसे पहले ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in पर जाना होगा !
  • यहां स्क्रीन पर अलग-अलग विकल्प दिखाई देंगे ! जॉब कार्ड देखने के लिए आपको सबसे नीचे REPORTS सेक्शन में जाना होगा !
  • रिपोर्ट्स सेक्शन में जाकर आपको जॉब कार्ड्स के विकल्प को चुनना होगा !
  • इसके बाद आपको सभी राज्यों के नाम दिखाई देंगे ! इसमें आप अपना राज्य चुनें ! अब वित्तीय वर्ष, जिला, ब्लॉक और पंचायत का नाम दर्ज करें !
  • सारी जानकारी दर्ज करने के बाद Proceed ऑप्शन पर क्लिक करें ! इसके बाद आपके द्वारा चयनित ग्राम पंचायत की नरेगा जॉब कार्ड सूची ( NREGA Job Card List ) स्क्रीन पर खुल जाएगी !
  • इस सूची में आप जॉब कार्ड धारक का विवरण देख पाएंगे ! इस तरह आप भारत के किसी भी राज्य का जॉब कार्ड ( Job Card ) ऑनलाइन देख सकते हैं !

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम क्या है?

मनरेगा योजना ( Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act 2005 ) भारत सरकार की एक रोजगार गारंटी योजना है ! जिसे 7 सितंबर 2005 को अधिनियमित किया गया था ! इस योजना ( NREGA Job Card ) के तहत, किसी भी ग्रामीण परिवार के लोगों को एक वित्तीय वर्ष में 100 दिनों का रोजगार प्रदान किया जाता है ! जिसका न्यूनतम वेतन 220 रु निर्धारित किया गया है ! यह योजना पहली बार 2 फरवरी 2006 को 200 जिलों में शुरू की गई थी !

जिसे बाद में वर्ष 2007 में 130 अन्य जिलों में विस्तारित किया गया था और 1 अप्रैल 2008 को इसे भारत के सभी 593 जिलों में लागू किया गया था ! इस योजना को क्रियान्वित करने के लिए कार्य किया गया ! आज भी इस योजना ( Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act 2005 ) के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब और गरीब परिवारों के लोगों को रोजगार देने का कार्य किया जाता है !

यह भी जाने :- PM Kisan Yojana Online Status Check : ऐसे चेक करें 12वीं क़िस्त का स्टेटस, ऑनलाइन है प्रोसेस