Check PM Awas Scheme Payment : आवास योजना का आ गया पैसा, जल्द करे अपने खाते में चेक, यहाँ देखे

Check PM Awas Scheme Payment : प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana ) की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी। इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के सदस्यों को अपना पक्का घर बनाने के लिए सरकार द्वारा ₹130000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) की शुरुआत 25 जून 2015 को श्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी।

Check PM Awas Scheme Payment

<yoastmark class=

इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के तहत उन परिवारों को सरकार द्वारा पक्का घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी जिनके पास अपना घर नहीं है। सरकार द्वारा इस योजना को दो भागों में बांटा गया है। पहली है प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना और दूसरी है प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) इसके अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को अपना घर बनाने के लिए सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, इसके अलावा यदि कोई अपना घर खरीदता है तो उसे सरकार द्वारा ऋण भी प्रदान किया जाता है।

पीएम आवास योजना लाभार्थी सूची

प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के तहत देश के उन नागरिकों को जिनके पास रहने के लिए अपना पक्का मकान नहीं है, उन्हें सरकार द्वारा पक्का मकान उपलब्ध कराया जाना है। इस योजना के तहत सरकार ने कुल चार करोड़ पक्के घर बनाने का फैसला किया है, जिसमें 1.26 करोड़ पक्के घर बन चुके हैं. ऐसे में इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट pmymis.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा और यदि वह पात्र नहीं है तो उसे अपना घर बनाने के लिए सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

PM Awas Yojana Update

इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में घर बनाने के लिए ₹120,000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है और पहाड़ी क्षेत्रों में घर बनाने के लिए सरकार द्वारा ₹130,000 प्रदान की जाती है। ‌ इस योजना के तहत केवल वही परिवार प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता ले सकते हैं जिनका नाम बीपीएल के अंतर्गत आता है ! और जिनकी मासिक आय प्रति वर्ष ₹90000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

How To Apply For PM Awas Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के तहत आवेदन करके वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए आप प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आवेदन कर पाएंगे।

  • पीएम आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के लिए आवेदन करने के लिए आप प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अब होम पेज पर आपको “ऑनलाइन आवेदन करें” वाला एक लिंक दिखाई देगा, इस लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, उस पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर और अपना नाम दर्ज करना होगा।
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा, अब इस फॉर्म पर आप मांगी गई जानकारी जैसे नाम, उम्र, पता, आय, जन्मतिथि, आधार कार्ड नंबर, बैंक खाता विवरण आदि दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार आपका पीएम आवास योजना के लिए आवेदन पूरा हो जाएगा।
  • अब आपका प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana )से संबंधित आवेदन आपके ग्राम पंचायत तक पहुंच जाएगा !
  • जहां सत्यापन के बाद यदि आप पात्र हैं तो आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के तहत वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

Check PM Awas Scheme Payment

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत सरकार द्वारा उन लोगों को ₹130000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है जिनके पास अपना घर नहीं है ताकि वे अपना घर बना सकें। ऐसे में अगर आपके पास भी अपना घर नहीं है तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana ) और अपना घर बनाने के लिए सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि ले सकते हैं, इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यह भी जाने :- 

Post Office KVP Plan : पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करे निवेश और पाए दोगुना रिटर्न, यहाँ जाने पूरी बात