Check PM Kisan Yojana Beneficiary List : इन 11.40 करोड़ किसनों को मिलेगी किस्त, देखें नयी सूची

Check PM Kisan Yojana Beneficiary List : योजना के तहत सरकार किसानों ( Farmer ) को 1 साल के दौरान 3 किस्तों में 6000 रुपये की सहायता देती है। प्रत्येक किश्त में 2,000 रुपये उपलब्ध हैं । इस पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में परिवार के एक सदस्य को ही लाभ मिलता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में पैसा किसे दिया जाएगा? आपको बता दें कि अब तक किसान सम्मान निधि योजना ( PM Farmer Scheme ) की 11वीं किस्त दी जा चुकी है और किसान 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. सितंबर से नवंबर के बीच किसानों के खाते में 2000 रुपये की 12वीं किस्त भेजी जाएगी !

Check PM Kisan Yojana Beneficiary List

Check PM Kisan Yojana Beneficiary List

Check PM Kisan Yojana Beneficiary List

पीएम किसान योजना के किसान ( Farmer ) लाभार्थियों की मृत्यु के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने उनके उत्तराधिकारियों को पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का लाभ देने के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं। भारत सरकार द्वारा पीएम किसान योजना के जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार मृतक के वारिसों को इसका ( PM Farmer Scheme ) लाभ दिया जाएगा। इसके लिए शर्त यह है कि वारिस को पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की पात्रता के तहत आना होगा।

पोर्टल पर खुद को रजिस्टर करें

लाभार्थी किसान ( Farmer ) की मृत्यु के बाद योजना का लाभ लेने के लिए किसान के वारिस को एक अलग पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) पोर्टल में अपना पंजीकरण कराना होगा ( PM Farmer Scheme ) । इसके अलावा यह भी देखा जाएगा कि यह वारिस सरकार की शर्तों को पूरा करता है या नहीं। अगर किसान का वारिस इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत बनाए गए नियमों को पूरा करता है तो उसे इस योजना का लाभ जरूर मिलेगा ।

Check PM Kisan Yojana Beneficiary List

  • नाम चेक करने के लिए पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वहां आपको फार्मर्स कॉर्नर का विकल्प दिखाई देगा।
  • इस सेक्शन के तहत, लाभार्थियों की सूची विकल्प पर क्लिक करें ( PM Farmer Scheme ) ।
  • इसके बाद राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव के नाम का चयन करें। अब Get Report पर क्लिक करें, अब आपके सामने लाभार्थियों की पूरी लिस्ट आ जाएगी ।
  • इसमें किसान ( Farmer ) आसानी से अपना नाम चेक कर सकते हैं।

PM Kisan Helpline

सरकार ने किसानों के लिए पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. अगर आपने पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत आवेदन किया है तो आप इसकी स्थिति ( PM Farmer Scheme ) जानने के लिए 155261 पर कॉल कर सकते हैं। इस पर किसान ( Farmer ) को हर तरह की जानकारी मिल जाएगी।

Advertising
Advertising

आपको ( PM Farmer Scheme ) बता दें कि हाल ही में केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के लाभार्थी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा देने की घोषणा की है। अगर आप इस पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) से जुड़े हैं तो किसान ( Farmer ) अपना KCC का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सरकार ने PM Kisan Yojana की पात्रता में किया बदलाव

आपको बता दें कि पिछले दिनों सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के पात्रता नियमों में बदलाव किया था। इससे पहले वे सभी किसान जिनके पास पुश्तैनी जमीन थी इस योजना ( PM Farmer Scheme ) का लाभ मिलता था। लेकिन अब इन लोगों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है ! पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की शर्तों के अनुसार अगर किसान के पास उसके पिता या दादा के नाम जमीन है तो वह व्यक्ति इस योजना का लाभार्थी नहीं हो सकता है। इसके लिए किसानों ( Farmer ) के नाम खेती योग्य जमीन होनी चाहिए।

PM Kisan Yojana Latest Update

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच ट्रांसफर की जाती है ( PM Farmer Scheme )। दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच ट्रांसफर की जाती है । पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच ट्रांसफर की जाती है। ऐसे साल में सरकार की ओर से किसानों ( Farmer ) को 6 हजार रुपये की मदद दी जाती है !

Child Aadhaar Update : बच्चों का आधार बनवाते समय इन बातों का रखें ध्यान, जानें क्या है नया बदलाव