CM Kanya Utthan Yojana : छात्राओं को 50,000 की राशि देगी सरकार, ऐसे करें अप्लाई

CM Kanya Utthan Yojana : बिहार ( Bihar ) राज्य सरकार द्वारा नियंत्रण महिलाओं के उत्थान के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं ! हाल ही में विभिन्न विद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों द्वारा छात्रों के रिजल्ट जारी किए जा रहे हैं ! ऐसे में राज्य सरकारें अपने-अपने राज्य के निवासियों के लिए विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाएं चला रहे हैं ! आज हम बिहार सरकार द्वारा महिलाओं के उत्थान के लिए चलाई जाने वाली कन्या उत्थान योजना ( Bihar Kanya Utthan Yojana ) के संबंध में चर्चा करेंगे.

CM Kanya Utthan Yojana

CM Kanya Utthan Yojana

CM Kanya Utthan Yojana

यदि आप भी बिहार ( Bihar ) में निवास करने वाली एक महिला है तो यह लेख आप जरूर पढ़ें ! यहां हम आपको बताएंगे कि CM Kanya Utthan Yojana 2023 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपकी पात्रता क्या होनी चाहिए, इसके अतिरिक्त हम कन्या उत्थान योजना ( Bihar Kanya Utthan Yojana ) आदि की भी चर्चा इस लेख में करेंगे ! इसलिए आप यह लेख पूरा जरूर पढ़ें.

Bihar Kanya Utthan Yojana

बिहार ( Bihar ) सरकार उन सभी महिलाओं को Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2023 के अंतर्गत छात्रवृत्ति प्रदान करती है जिन्होंने स्नातक की शिक्षा प्राप्त कर ली है ! ग्रेजुएशन की शिक्षा पूरी करने वाली छात्राएं विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं ! कन्या उत्थान योजना ( CM Kanya Utthan Yojana ) आवेदन कर लेने के पश्चात सरकार ₹50000 की आर्थिक सहायता सभी सिलेक्टेड कन्याओं के बैंक खाते में ट्रांसफर करेगी.

Eligibility for Bihar Kanya Utthan Yojana

यदि आप भी इस Bihar Kanya Utthan Yojana के अंतर्गत ₹50000 की राशि का लाभ प्राप्त करना चाहती हैं ! तो आपको पहले निम्नलिखित पात्रता को पूरा करना होगा ! यदि आप इन पात्रताओं को पूरा कर लेती हैं तो आप आसानी से CM Kanya Utthan Yojana पर जाकर आवेदन कर पाएंगे.

  • आवेदक बिहार ( Bihar ) के निवासी होनी चाहिए.
  • यह योजना केवल महिलाओं के लिए ही संचालित की जा रही है इसलिए महिलाओं के अतिरिक्त इस योजना का लाभ किसी और को नहीं मिलेगा.
  • किसी भी कैटेगरी की महिलाएं इस कन्या उत्थान योजना ( CM Kanya Utthan Yojana ) के अंतर्गत आवेदन कर सकती हैं.
  • ऐसी महिलाएं जिन्होंने 1 अप्रैल 2021 से 31 अक्टूबर 2022 के बीच स्नातक की डिग्री प्राप्त कर ली है वही महिलाएं
  • इस योजना के अंतर्गत ₹50000 का लाभ प्राप्त कर पाएंगी.

CM Kanya Utthan Yojana 2023 आवेदन करने की प्रक्रिया

  • इसके बाद आप ऊपर दिखाए गए चित्र के अनुसार एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे ! यहां आपको अपने विद्यालय की जानकारियां लिखनी होगी.
  • सबसे पहले आप दी गई लिस्ट में से अपनी यूनिवर्सिटी का चयन करें ! इसके बाद आप अपनी यूनिवर्सिटी का
  • रजिस्ट्रेशन नंबर लिखें ! आप छात्रा को अपनी मार्कशीट का नंबर लिखना होगा ! इसके पश्चात अपने पिता का नाम लिखें.
  • इसके पश्चात आपको गेट डिटेल के ऊपर क्लिक करना है जिसके बाद आपके सारे जानकारियां वेबसाइट पर अपने आप आ जाएंगी
  • अब छात्रा को यहां पर अपना नाम लिखना होगा और अपनी सारी डिटेल ऑनलाइन फॉर्म के अंदर लिखने होंगे
  • इसके पश्चात छात्रा को अपनी शैक्षिक योग्यता और बैंक संबंधी जानकारियां लिखनी है जिसमें आपका बैंक अकाउंट नंबर, IFSC code इत्यादि भी शामिल है.
  • अंत में ऊपर बताए गए दस्तावेजों को एक के बाद एक सही कॉलम के अंदर अपलोड करें.

Bihar Kanya Utthan Yojana का उद्देश्य क्या है

बिहार की कन्या उत्थान योजना ( CM Kanya Utthan Yojana ) का उद्देश्य प्रदेश की बालिकाओं को शिक्षित और सक्षम बनाना है ! इस योजना के ज़रिये सरकार की ये कोशिश है की सभी लड़कियां उच्च शिक्षा प्राप्त कर लें और साथ ही कन्याओं के जन्म को बढ़ावा भी मिले ! ताकि महिलाओं का अनुपात पुरुषों की तुलना में सम हो सके ! समाज में जैसे की आज भी बहुत से ऐसे घर हैं जहाँ बालिकाओं के जन्म पर लोग खुश नहीं होते ! बिहार ( Bihar ) की बेटियों को बोझ समझा जाता है !

LIC Jeevan Pragati Plan : LIC की इस योजना में 200 रु से करें शुरुआत, मैच्योरिटी पर थैला भरकर मिलेगा पैसा

7th Pay Commission DA News : केंद्रीय कर्मचारियों के नए DA से हटा पर्दा, 46% बढ़ेगा DA

Post Office MIS Account 2023 : Post Office की इस स्कीम में करें निवेश, हर महीने घर बैठे मिलेंगे 9250 रु