CM Kisan Mitra Yojana : इस योजना के तहत किसानों को बिजली बिल पर मिलेगा अनुदान, पढ़े इसकी जानकारी

CM Kisan Mitra Yojana : राजस्थान ( Rajasthan ) सरकार ने 9 जून 2021 को मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना ( Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana ) के मसौदे को मंजूरी दी ! इस मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना ( Kisan Mitra Urja Scheme ) में, राज्य सरकार  सभी कृषि उपभोक्ताओं को प्रति माह 1,000 रुपये का अनुदान प्रदान करेगा ! सरकार अधिकतम मीटर वाले कृषि उपभोक्ताओं के बिजली बिलों पर 12000 रु. प्रति वर्ष का लाभ देगा |

CM Kisan Mitra Yojana

CM Kisan Mitra Yojana

CM Kisan Mitra Yojana

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना ( Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana ) के मसौदे को मंजूरी दे दी है ! किसान मित्र ऊर्जा योजना ( Kisan Mitra Urja Yojana ) से राज्य के खजाने पर 450 करोड़ का खर्च होगा ! इस योजना के तहत बिजली वितरण कंपनियां द्विमासिक बिजली बिल जारी करेंगी ! इस योजना ( CM Kisan Mitra Urja Scheme ) का उद्देश्य कृषि बिजली उपभोक्ताओं को महामारी की स्थिति में मदद करना है !

यह सभी उक्त लाभार्थियों को तभी कवर करता है ! जब उनके द्वारा पिछले बिजली बिल का बकाया चुका दिया जाता है ! राजस्थान ( Rajasthan ) सरकार ने 9 जून 2021 को मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना ( Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana ) के मसौदे को मंजूरी दी ! यह मंजूरी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दी ! यह योजना ( CM Kisan Mitra Urja Scheme ) कृषि बिजली / बिजली उपभोक्ताओं के लिए बनाई गई है ! इस योजना के तहत मीटर वाले कृषि उपभोक्ताओं को न्यूनतम 1000 रु. प्रतिमाह बिजली बिलों पर छूट का प्रावधान है !

किसान मित्र ऊर्जा योजना के उद्देश्य और लाभ

योजना ( CM Kisan Mitra Urja Scheme ) का मुख्य उद्देश्य कृषि बिजली उपभोक्ताओं को सहायता प्रदान करना है ! किसान मित्र ऊर्जा योजना ( Kisan Mitra Urja Yojana ) के तहत न्यूनतम अनुदान/सब्सिडी लाभार्थियों को 1000 रु दिए जाएंगे ! यह उपभोक्ताओं को निश्चित समय सीमा के भीतर बकाया बिजली बिलों का निपटान करने के लिए प्रोत्साहित करता है ! इससे अतिदेय बिजली बिल भुगतान का बोझ कम होगा ! राजस्थान ( Rajasthan ) राज्य भर के सभी कृषि बिजली बिल उपभोक्ताओं को इस योजना के तहत कवर किया जाएगा !

Advertising
Advertising

योजना विवरण

इस योजना ( Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana ) की घोषणा मुख्यमंत्री ने राज्य के 2021-22 के बजट में की थी ! यह योजना राज्य में मीटर कृषि बिजली बिल उपभोक्ताओं के लिए बनाई गई है ! केंद्र सरकार के कर्मचारी और आयकर दाता योजना ( CM Kisan Mitra Urja Scheme ) के तहत किसी भी अनुदान/सब्सिडी के लिए पात्र नहीं हैं ! किसान मित्र ऊर्जा योजना ( Kisan Mitra Urja Yojana ) के तहत बिजली वितरण कंपनियां लाभार्थियों को द्विमासिक आधार पर बिल जारी करेंगी ! पात्र उपभोक्ताओं को अपना आधार नंबर और बैंक खाता योजना से जुड़ा होना आवश्यक होगा !

किसान मित्र ऊर्जा योजना के तहत लाभार्थियों को अनुदान राशि तभी मिलेगी जब पिछले बिल की बकाया राशि का भुगतान किया जाएगा ! एक बार जब सभी बकाया राशि का भुगतान कर दिया जाता है ! तो आगामी बिल पर लाभार्थी को सब्सिडी / अनुदान राशि का भुगतान किया जाएगा ! यह योजना उपभोक्ताओं द्वारा अतिदेय बिजली बिलों के निपटान को प्रोत्साहित करती है ! यह राजस्थान ( Rajasthan ) की एक राज्य कल्याण योजना है जो किसानों के लाभ के लिए बनाई गई है !

CM Kisan Mitra Yojana बिजली बिलों पर प्रोत्साहन

  • मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना ( Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana ) के तहत DISCOMS द्वारा पात्र कृषि उपभोक्ताओं को द्विमासिक बिलिंग प्रणाली के आधार पर बिजली बिल जारी किए जाएंगे !
  • योजना में बिल राशि का लगभग 60% सरकार द्वारा यथानुपात आधार पर देय होगा, जो अधिकतम 1,000 रु. प्रति माह होगा !
  • केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारी और आयकर दाता कृषि उपभोक्ता सब्सिडी के लिए पात्र नहीं होंगे !

 किसान मित्र ऊर्जा योजना के तहत सहायता कैसे प्राप्त करें

सभी पात्र उपभोक्ताओं को अपना आधार नंबर और बैंक खाता मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना ( Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana ) से लिंक कराना होगा ! अनुदान की राशि तभी देय होगी ! जब विद्युत वितरण कम्पनियों का उपभोक्ता के विरूद्ध बकाया न हो ! बकाया राशि का भुगतान करने के बाद उपभोक्ता को आगामी बिलों पर सब्सिडी राशि देय होगी ! योजना के क्रियान्वयन के माह पूर्व बकाया बिल राशि अनुदान में समायोजित नहीं की जायेगी !

इस योजना ( CM Kisan Mitra Urja Scheme ) के द्वारा यदि कोई किसान ( Farmer ) कम बिजली की खपत करता है ! और उसका बिल 1,000 रुपये से कम है ! तो वास्तविक बिल और अनुदान राशि के बीच का अंतर उसके बैंक खाते में जमा कर दिया जाएगा ! राजस्थान ( Rajasthan ) सरकार की यह मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना ( Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana ) 2021 किसानों को बिजली बचाने के लिए प्रोत्साहित करेगी !

यह भी देखे :- UP Free Smart Phone Yojana : बस इन्हे फ्री में मिलेगा स्मार्टफोन, यहाँ देखे योग्यता