E-Shram 2022 : श्रमिकों को मिलता है 2 लाख तक का फ्री बीमा, जानें क्या है सरकार की ये योजना

E-Shram 2022 : देश में असंगठित क्षेत्र में बड़ी संख्या में मजदूर और मजदूर काम करते हैं ! केंद्र सरकार ( Central Government ) द्वारा असंगठित क्षेत्र के कामगारों और मजदूरों को सरकारी योजनाओं का लाभ देने और उनकी भलाई के लिए तरह-तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं ! इसी कड़ी में केंद्र सरकार श्रमिकों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए ई-श्रम योजना ( E-Shram Yojana ) चला रही है ! इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के श्रमिक अपना ई-श्रम कार्ड ( E-Shram Card ) बनवाकर विभिन्न सरकारी लाभ प्राप्त कर सकते हैं !

E-Shram 2022 : श्रमिकों को मिलता है 2 लाख तक का फ्री बीमा, जानें क्या है सरकार की ये योजना

E-Shram 2022

E-Shram 2022

केंद्र सरकार की तरफ से ये योजना चालू की गई थी ! इस योजना ( Shramik Card Yojana ) को कोरोना के व्यक्त श्रमिकों के पलायन को देखते हुए सरकार ने शुरू की थी ! सरकार इस योजना के तहत श्रमिकों को बहुत सारी सुविधा प्रदान करती हैं ! श्रम विभाग ( Labour Department ) की बहुत सी योजनाओं का लाभ इन कार्ड होल्डर्स को मिलता है !

कौन पंजीकरण कर सकता है

जो व्यक्ति दहाड़ी मजदूर, फैक्ट्री, रेहड़ी-पटरी वाले, घर में काम करने वाले, रिक्शा चलाने वाले में काम करता है ! वो व्यक्ति इस ई-श्रमिक कार्ड ( E-Shram Card ) का लाभ उठा सकता हैं ! इस कार्ड में आवेदन करने की आयु कम से कम 16 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम 59 वर्ष तक होनी चाहिए ! आप इस कार्ड के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन ( E-Shram Portal Registration ) कर सकते हैं !

E-Shram Card को यह लोग नहीं बनवा सकते हैं

जो व्यक्ति EPFO के अकाउंट होल्डर हैं वो इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं ! साथ ही जो व्यक्ति Income Tax पे करते है वो व्यक्ति भी इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं ! एनपीएस और ईपीएफओ वाले लाभार्थियों को इस योजना ( Shramik Card Yojana ) का लाभ नहीं मिलेगा ! असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को ई-श्रम पोर्टल ( E-Shram Portal ) पर पंजीकरण करने से कई लाभ मिलते हैं !

Advertising
Advertising

आप इस तरह रजिस्टर कर सकते हैं (E-Shram 2022)

  • ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन ( E-Shram Portal Registration ) करने के लिए सबसे पहले आपको श्रमिकों को ई-श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाना होगा !
  • यहां आपको ई-श्रम पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक करना होगा !
  • इसके बाद आपको अपने Aadhaar Card से जुड़ा मोबाइल नंबर डालना है !
  • फिर इसके बाद आपको कैप्चा कोड डालकर सेंड ओटीपी के विकल्प पर क्लिक करना होगा !
  • गाइडलाइन पढ़ने के बाद पूछी गई जानकारी भरनी होगी !
  • इसके बाद आपको अपने सभी दस्तावेज अपलोड करने होंगे ! दस्तावेज़ अपलोड करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा !
  • इस तरह आप श्रम पोर्टल पर पंजीकरण ( E-Shram Portal ) करवा सकते है !

2 लाख रुपये तक का बीमा लाभ

ई-श्रम योजना ( e-Shram Yojana ) के तहत पंजीकरण करने पर, असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के माध्यम से 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा मुफ्त दिया जाता है ! इसके अलावा ई-श्रम पोर्टल ( E-Shram Portal ) पर रजिस्ट्रेशन कराने वालों का पूरा डेटाबेस सरकार के पास है ! इससे उन्हें भविष्य में किसी भी सरकारी योजना का लाभ आसानी से मिल सकता है !

यह भी जाने :- PM Mudra Yojana Apply 2022 : सरकार दे रही 10 लाख तक का लोन बिना ब्याज के, ऐसे ले लाभ