E Shram Card 2nd Kist : ई-श्रम कार्डधारकों के खाते में इस दिन आएगी अगली किस्त, जानिए कैसे करें चेक

E Shram Card 2nd Kist : ई श्रम कार्ड धारकों ( E Shram Card Holders ) की किस्मत एक बार फिर चमकने वाली है ! जिससे लोगों के मन में उत्साह देखा जा रहा है ! अगर आपका ई-श्रम कार्ड ( E Shram Card ) नहीं बना है तो जल्द करवा लें क्योंकि सरकार एक बार फिर ई-श्रम कार्ड धारकों पर मेहरबानी करने जा रही है ! केंद्र की मोदी सरकार ( Modi Government ) ई श्रम कार्ड धारकों ( Labour ) के खाते में अब अगली किश्त का पैसा किसी भी दिन डालने जा रही है ! जिससे बड़े पैमाने पर करोड़ों लोगों को फायदा होगा !

E Shram Card 2nd Kist

E Shram Card 2nd Kist

E Shram Card 2nd Kist

जानकारी के मुताबिक ई श्रम ( E Shram ) की अगली किस्त में खाते में 500 रुपये आ जाएंगे ! माना जा रहा है कि 31 अक्टूबर तक खाते में ई-श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) की किस्त का पैसा आ जाएगा ! सरकार ने अभी तक आधिकारिक तौर पर पैसा भेजने की तारीख की घोषणा नहीं की है ! जल्द ही श्रमिकों को दूसरी किस्त का लाभ मिल जाएगा ! ई श्रम पोर्टल पर पंजीकरण ( e-Shram Portal Registration ) कराने की प्रक्रिया बहुत सरल है !

जैसे ही आपके खाते में ई श्रम कार्ड की दूसरी किस्त ( E Shram Card Second Installment ) आएगी ! आपको बैंक की ओर से एक संदेश प्राप्त होगा ! मैसेज के जरिए आपको बताया जाता है कि आपके अकाउंट में कितना पैसा आया है ! श्रमिक ( Labour ) अपने मैसेज पर जाकर चेक कर सकते हैं कि आपको मैसेज मिला है या नहीं !

Labour Card के लिए कौन -कौन योग्य है-

  • छोटे और सीमांत किसान
  • खेतिहर मजदूर
  • मछुआ
  • पशुपालन में लगे लोग
  • बीड़ी रोलिंग
  • लेबलिंग & पैकिंग श्रमिक
  • भवन और निर्माण श्रमिकचमड़े के कर्मचारी
  • बुनकर
  • नमक कार्यकर्ता
  • ईंट भट्ठों और पत्थर की खदानों में काम करने वाले श्रमिक

ATM पर जाकर बैलेंस चेक करें

आजकल ज्यादातर लोग अपना एटीएम बैंक में बनवाते हैं ! जिसकी मदद से श्रमिक ( Labour ) आसानी से अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं ! ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) के तहत  ATM से पैसे चेक करने के लिए आप अपने नजदीकी ATM में जाकर बैलेंस चेक ( Check Shram Card Balance ) कर सकते हैं ! या फिर आप मिनी स्टेटमेंट निकालकर यह जान सकते हैं कि खाते में कितना पैसा है ! ई श्रम कार्ड ( e-Shram Card ) के जरिये 500 रूपए की दो किस्तों में पैसा डाला जाएगा !

Advertising
Advertising

बैंक के पास जाओ

ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) के लिए आप ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते है ! अगर किसी कारण से आपको संदेश नहीं मिला है, तो आप बैंक में जा सकते हैं और इसे अपनी पासबुक में दर्ज कर सकते हैं ! ई श्रम पोर्टल पंजीकरण ( e-Shram Portal Registration ) की प्रक्रिया काफी आसान है ! इसमें भी आपको पता चल जाएगा कि बैंक खाते ( Bank Account ) में पैसा आया है या नहीं ! बैंक में जाने के बाद आपको सारी जानकारी विस्तार से मिल जाएगी ! पैसा भी किताब में आराम से चढ़वा सकते हैं !

ऐसे बनाये अपना ई श्रमिक कार्ड : E Shram Card 2nd Kist

  1. ई-SHRAM पोर्टल को पंजीकृत करने के लिए, आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर लॉग इन करें !
  2. होम पेज पर ‘Register on e-SHRAM’ लिंक पर क्लिक करें !
  3. खुलने वाले अगले पेज पर आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालें और सेंड ओटीपी पर क्लिक करें !

ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए बाद के निर्देशों का पालन करें ! कृपया ध्यान दें कि यदि किसी कार्यकर्ता के पास आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर नहीं है, तो वह श्रमिक ( Labour ) निकटतम सीएससी पर जा सकता है और ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) में बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम से पंजीकरण कर सकता है ! भारत सरकार ने देश के करोड़ों असंगठित श्रमिकों के समग्र कल्याण के लिए असंगठित श्रमिकों के लिए एक राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार किया है !

यह भी जाने :- Kisan Credit Card Scheme : किसानों के लिए खुशखबरी, किसान इन शिविरों में बनवा सकते हैं फ्री केसीसी