e-Shram Card Application : जानिए कौन बनवा सकता है ई-श्रम कार्ड, किन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत

e-Shram Card Application : देश में बड़ी संख्या में लोग असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं ! ऐसे में सरकार की ओर से इन लोगों की मदद के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं ! उनमें से एक है ई-श्रम कार्ड योजना ( e-Shram Card Yojana ) ! इस योजना की शुरुआत केंद्र की मोदी सरकार ( Modi Government ) ने कोरोना महामारी के बाद श्रमिकों के पलायन संकट को देखते हुए की थी ! इस योजना के तहत सरकार श्रमिकों को कई सुविधाएं प्रदान करती है !

e-Shram Card Application

e-Shram Card Application

e-Shram Card Application

ई-श्रम पोर्टल ( E-Shram Portal ) पर पंजीकृत प्रत्येक कार्डधारक को 2 लाख रुपये का बीमा कवर मिलता है ! इसके साथ ही इन कार्ड धारकों को श्रम मंत्रालय की कई योजनाओं का लाभ भी मिलता है ! श्रमिक कार्ड योजना ( Shramik Card Yojana ) में 50% राशि राज्य सरकार की ओर से वहन की जाती है ! तथा 50% राशि केंद्र सरकार की ओर से निवेश की जाती है ! इस योजना को सिर्फ मजदूर लोगों के लिए शुरू किया गया ! तथा इस योजना को केंद्र सरकार के श्रम मंत्रालय की ओर से संचालित किया जा रहा है !

कौन आवेदन कर सकता है

ई-श्रम कार्ड ( E-Shram Card ) का लाभ फैक्ट्री, दिहाड़ी मजदूर, रेहड़ी-पटरी वाले, घर में काम करने वाले, रिक्शा चलाने वाले, निर्माण स्थल पर काम करने वाले मजदूर ले सकते हैं ! इस कार्ड ( Labour Card ) के लिए आवेदन करने के लिए आपकी उम्र 16 से 59 साल के बीच होनी चाहिए !

आप इस योजना ( Shramik Card Yojana ) के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं ! गौरतलब है कि अब तक देशभर से करीब 28 करोड़ लोगों ने इस योजना के लिए आवेदन किया है ! और Central Government देश के करीब 38 करोड़ कामगारों को इस योजना से जोड़ना चाहती है !

Advertising
Advertising

ये लोग कार्ड नहीं बना सकते

जो लोग संगठित क्षेत्र में काम करते हैं और EPFO के खाताधारक हैं ! तो वे इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं ! इसके साथ ही आयकर दाता भी इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं ! इसके साथ ही एनपीएस/ईपीएफओ के लाभार्थियों को इस योजना ( Shramik Card Scheme ) का लाभ नहीं मिलेगा !

ई-श्रम योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया (e-Shram Card Application)

  • इसके लिए आपको ई-श्रम पोर्टल ( E-Shram Portal ) की आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाना होगा !
  • इसके बाद eSHRAM पर Register के लिंक पर जाएं !
  • इसके बाद मोबाइल नंबर डालें और कैप्चा कोड डालें ! इसके बाद ओटीपी दर्ज करें !
  • इसके सभी विवरण भरें और फॉर्म जमा करें !
  • इसके अलावा आप सीएससी में बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन करके ई-श्रमिक कार्ड ( E-Shramik Card ) के लिए आवेदन कर सकते हैं !

ई-श्रम पोर्टल पर आवेदन करने के लिए दस्तावेज-

  • आधार कार्ड (Aadhaar Card)
  • बैंक पासबुक (Bank Passbook)
  • राशन पत्रिका (Ration Card)
  • मोबाइल नंबर (Mobile Number)
  • पासपोर्ट साइज फोटो

किस्त आने पर चेक करें खाता-

जिनके पास ई-श्रम कार्ड ( E-Shram Card ) है और उन्हें पहली किस्त मिल चुकी है तो उनका इंतजार अब खत्म होने वाला है ! क्योंकि इसी महीने में केंद्र सरकार ( Central Government ) दूसरी किस्त अभी ट्रांसफर करेगी ! किस्त आई है या नहीं आई इसका पता करने के लिए काफी आसान तरीके हैं !

सबसे पहले आप अपने ग्राम पोस्ट कार्यालय में जाकर है अपने ई-श्रम पोर्टल ( E-Shram Portal ) खाते में किस्त देख सकते हैं ! यदि आपके पास खाता किसी बैंक का है तो आप बैंक में जाकर एंट्री करवा कर पता कर सकते हैं ! इसके अलावा आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के माध्यम से भी आपके मोबाइल नंबर पर जो मैसेज आएगा ! उससे पता चल जाएगा कि श्रमिक ( Labour ) के खाते में किस्त आई है या नहीं !

यह भी जाने :- PM Awas Yojana New List : साल 2022-23 की लिस्ट जारी तुरंत चेक करें अपना नाम, ये रहा प्रोसेस