E Shram Card Installment : श्रम कार्ड धारकों के खातें में आए 1-1 हज़ार, अभी करें चेक

E Shram Card Installment : ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) पर पंजीकृत श्रमिकों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। अगर आपने भी अपना ई-श्रम कार्ड ( E-Shram Card ) बनवाया है, तो यह खबर आपके लिए ही है। दरअसल, लेबर कार्ड धारक श्रमिकों ( Labour ) को सरकार की ओर से लाभ मिलना शुरू हो गया है। अगर आपके पास भी ई श्रम कार्ड है तो तुरंत अपने बैंक खाते की जांच करें। क्योंकि सोमवार को उत्तर प्रदेश सरकार ने करीब दो करोड़ श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता दिया !

E Shram Card Installment

E Shram Card Installment

E-Shram Card Installment

इस सिलसिले में ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) योजना के पहले चरण में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों ( Labour ) के खाते में एक-एक हजार रुपये की राशि ट्रांसफर की है. जिन श्रमिकों ने 31 दिसंबर तक ई-श्रम पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराया था, उन्हीं लोगों के खातों में भेज दिया गया है. अगर आपने भी 31 दिसंबर तक अपना ई-श्रम कार्ड ( E-Shram Card ) रजिस्ट्रेशन करा लिया था तो आप तुरंत अपना अकाउंट चेक कर लें। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

करीब चार महीने पहले केंद्र सरकार के रोजगार और श्रम मंत्रालय ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों के लिए ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) योजना शुरू की थी। जिसके तहत केंद्र सरकार द्वारा हर महीने श्रमिकों को एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी । इसके अलावा उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने भी इस ई-श्रम कार्ड ( E-Shram Card ) योजना के तहत श्रमिकों को हर महीने 500 रुपये देने की घोषणा की है। वहीं, यह लाभ उन श्रमिकों ( Labour ) को मिलेगा, जिन्हें अभी तक श्रम विभाग की किसी योजना का लाभ नहीं मिला है। ताकि ये लोग आसानी से अपनी रोजी-रोटी कमा सकें।

E-Shram Card

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने यह फैसला कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए लिया है. आप अपनी बैंक शाखा में जाकर इसकी जांच कर सकते हैं। इसके अलावा इसे पासबुक अपडेट, यूपीआई या एटीएम के जरिए भी चेक किया जा सकता है । सोमवार को असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों ( Labour ) को भरण-पोषण भत्ते के रूप में इस ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) योजना के तहत सभी के खातों में एक-एक हजार रुपये ट्रांसफर कर दिए गए हैं. साथ ही इन कर्मचारियों को चार महीने यानी दिसंबर से मार्च तक 500 रुपये का भत्ता दिया जाएगा. आप अपने बैंक खाते में जमा की गई इस राशि की जांच कर सकते हैं।

Advertising
Advertising

ई श्रम कार्ड की दूसरी किस्त

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के श्रमिकों ( Labour ) को वित्तीय सहायता का लाभ प्रदान करने के लिए श्रमिक रखरखाव योजना के तहत ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) में पंजीकृत सभी श्रमिकों को 500 रुपये प्रति माह की राशि देने की घोषणा की है। यानी दो महीने के रूप में श्रमिक नागरिकों को ई-श्रम कार्ड ( E-Shram Card ) योजना के तहत 1 हजार रुपये भत्ता राशि लेने का लाभ मिलेगा ।

इस भत्ता योजना का लाभ मजदूरों, रेहड़ी-पटरी वालों, रिक्शा चालकों, कुलियों, पुलदारों आदि के रूप में काम करने वाले श्रमिकों ( Labour ) को दिया जा रहा है. पहले चरण में ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) में पंजीकृत श्रमिक नागरिकों को यूपी सरकार द्वारा 15 सौ करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई है। साथ ही मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दूसरे चरण में योगी सरकार के तहत 2 करोड़ 31 लाख ई-श्रम कार्ड ( E-Shram Card ) धारक मजदूर नागरिकों के बैंक खातों में 1 हजार रुपये की आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर करेंगे.

जल्द मिलेगी दूसरी किस्त

दूसरे चरण में ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) पर पंजिकरत 2.31 करोड़ श्रमिक नागरिकों को भत्ता राशि का लाभ प्रदान किया जाएगा। जल्द ही ई-श्रम कार्ड ( E-Shram Card ) में दूसरी किस्त की राशि श्रमिक नागरिकों के बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी। हालांकि श्रमिकों ( Labour ) के लिए दूसरी किस्त को लेकर अभी तक सरकार की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है.

पहले चरण में, उन सभी श्रमिकों ( Labour ) के बैंक खातों में 1,000 रुपये की राशि हस्तांतरित की गई है, जिन्होंने 31 दिसंबर से पहले ई-श्रम पोर्टल में अपना पंजीकरण कराया था। विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है। ई-श्रम कार्ड ( E-Shram Card ) में पंजीकृत श्रमिक नागरिक। विभिन्न प्रकार की श्रम योजनाओं का लाभ लेने के लिए सभी श्रमिकों को ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) में अपना पंजीकरण कराना अनिवार्य है ।

यह भी पढ़ें – LPG Gas Price Hike : मार्च में LPG की क़ीमत फिर बढ़ी, जानें अब कितने में मिलेगा सिलेंडर

PM Mudra Yojana : 10 दिनों में मिल जाएगा 10 लाख का प्रधानमंत्री मुद्रा लोन, जानें