e-SHRAM Card Payment Check Status : श्रमिकों के खातें में 1-1 हज़ार आना शुरू, ऐसे चेक करें किस्त

e-SHRAM Card Payment 2022 Check Status : देश में असंगठित श्रमिकों ( Labour ) को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए भारत सरकार कई योजनाएं चला रही है ! इन्हें योजनाओं में से एक योजना लेबर कार्ड ( Labour Card ) योजना है । भारत में असंगठित क्षेत्र से जुड़े श्रमिकों और श्रमिकों की संख्या करोड़ों में है। ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) धारक इन लोगों को अपने दैनिक जीवन में कई आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा मौसमी बेरोजगारी भी उन्हें समय-समय पर परेशान करती है।

e-SHRAM Card Payment 2022 Check Status

e-SHRAM Card Payment 2022 Check Status

e-SHRAM Card Payment 2022 Check Status

असंगठित श्रमिकों ( Labour ) की इसी समस्या को देखते हुए सरकार ने ई-श्रम कार्ड योजना शुरू की है। इस योजना के तहत सरकार देश भर में ई-श्रम कार्ड धारकों को किश्तों के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है। लेबर कार्ड ( Labour Card ) धारकों को सरकार द्वारा कई विशेष लाभ मिलते हैं। आप शायद ही इस बारे में जानते हों कि ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) धारकों को 2 लाख रुपये का विशेष लाभ मिलता है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से-

लेबर कार्ड ( Labour Card ) धारकों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लाख रुपये का बीमा कवर मिलता है। श्रमिकों ( Labour ) को इस बीमा कवर के लिए किसी प्रकार का प्रीमियम देने की आवश्यकता नहीं है। इसके तहत यदि ई-श्रम कार्ड धारक विकलांग है। ऐसे में उसे एक लाख रुपये की राशि दी जाती है ! ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) धारक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में।

Labour Card Latest Update

ऐसे में लेबर कार्ड ( Labour Card ) धारक द्वारा तय किए गए नॉमिनी को 2 लाख रुपये दिए जाते हैं। ई-श्रम कार्ड योजना विशेष रूप से असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों ( Labour ) के लिए शुरू की गई है। केवल असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोग ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। ईपीएफओ या ईएसआईसी के सदस्य इस ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

Advertising
Advertising

ऐसे बनवाएँ अपना E Shram Card

  1. ई-श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट – eshram.gov.in पर जाएं।
  2. आपको ‘ई-श्रम पर पंजीकरण’ मिलेगा। इस पर क्लिक करें।
  3. अपना फ़ोन नंबर दर्ज करें जो आपके आधार से जुड़ा हुआ है।
  4. कैप्चा कोड दर्ज करें और सेंड ओटीपी पर क्लिक करें।
  5. निर्देश पढ़ें और उनका पालन करें।
  6. विवरण भरें।
  7. सभी पेपर अपलोड करें
  8. सबमिट पर क्लिक करें। फिर एक कॉपी प्रिंट करके रख लें।
  9. आपका लेबर कार्ड ( Labour Card ) पंजीकरण पूरा हो गया है।

Labour Card Portal

ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) पोर्टल को श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा असंगठित श्रमिकों (एनडीयूडब्ल्यू) का एक राष्ट्रीय डेटाबेस बनाने के लिए विकसित किया गया है, जिसे आधार के साथ जोड़ा जाएगा। यह लेबर कार्ड ( Labour Card ) प्रवासी श्रमिकों, निर्माण श्रमिकों, गिग और प्लेटफॉर्म श्रमिकों आदि सहित असंगठित श्रमिकों ( Labour ) का पहला राष्ट्रीय डेटाबेस है।

इस ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) योजना के तहत, लाभार्थी को नामांकन के बाद प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) के तहत 2 लाख दुर्घटना बीमा कवर प्राप्त होगा । इसके अलावा लेबर कार्ड ( Labour Card ) में उत्तर प्रदेश के श्रमिकों को राज्य सरकार की ओर से प्रतिमाह 500 रुपए की आर्थिक मदद भी दी जाएगी ! भविष्य में सभी असंगठित श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा लाभ इस मंच के माध्यम से दिया जाएगा। इस डेटाबेस का उपयोग योग्य असंगठित श्रमिकों ( Labour ) को आपातकालीन और महामारी जैसी स्थितियों में महत्वपूर्ण सहायता देने के लिए किया जा सकता है।

e-SHRAM Card Payment Status Check

अगर योग्य श्रमिक की श्रेणी में आते हैं तो आपके खाते में पैसा आएगा। इसे चेक करने के लिए खाते से जो मोबाइल नंबर लिंक है। उसका मैसेज चेक करके आप अपने ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं। अगर मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर भी चेक कर सकते हैं। इसके अलावा पासबुक की एंट्री कराकर भी लेबर कार्ड ( Labour Card ) पैसे ट्रांसफर हुए या नहीं, इस बात का पता लगा सकते हैं। ऑनलाइन सेवाएं ले रखी हैं तो गूगल पे, पेटीएम पर भी बैंक के खाते का बैलेंस चेक किया जा सकता है। उत्तर प्रदेश के सभी पात्र श्रमिकों ( Labour ) को प्रतिमाह 500 रुपए मिलेंगे !

Benefits Of KCC Yojana : किसान क्रेडिट कार्ड के लिए तुरंत करें आवेदन, मिलेंगे कई फायदें

>