E Shram Card Payment Check : सभी श्रमिकों के खाते में जारी हुए 1000 रूपए, यहाँ से चेक करे

E Shram Card Payment Check : सभी श्रमिक भाइयों को बता दें कि एक बार फिर से सरकार की ओर से सभी श्रमिक ( Labour ) भाई-बहनों के खाते में श्रमिक कार्ड योजना की राशि भेजी जा रही है ! और उनके खाते में कितना पैसा भेजा गया है ! अधिक नए ई-श्रम पोर्टल ( e-Shram Portal ) पंजीयन कराने वाले किसान, भाई-बहन व मजदूर मजदूर कार्ड के पैसे का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे ! क्योंकि पिछले कई महीनों से उनके खाते में एक भी श्रमिक कार्ड ( Labour Card ) नहीं भेजा जा रहा था ! मुझे ई श्रम कार्ड ( E-Shram Card ) का पैसा नहीं मिल रहा था !

E Shram Card Payment Check

E Shram Card Payment Check

E Shram Card Payment Check

यह उन सभी के लिए बहुत अच्छी खबर है, हम आपको बता दें कि सभी के खाते में भुगतान यानी राशि जारी कर दी गई है ! और आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं ! कि आप सभी मजदूर अपने भुगतान की स्थिति कैसे ( Check Payment Status ) देख सकते हैं ! कर सकते हैं ! आप देख पाएंगे कि ई-श्रम पोर्टल ( e-Shram Portal ) खाते में पैसा आया है या नहीं, आज की पोस्ट में हमें ई-श्रम कार्ड ( E-Shram Card ) के नए और पुराने लाभार्थियों के बारे में बताया गया है ! पूरी जानकारी को अंत तक ध्यान से पढ़ें और हमारी वेबसाइट से जुड़े रहें !

श्रमिक कार्ड की मुख्य विशेषताएं : 

  • देश के असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए ई-श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) बनाया गया है !
  • इससे पीएम श्रम योगी मानधन योजना का लाभ मिलेगा !
  • इससे प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ मिलेगा !
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ( PMJJBY ) के दायरे में आएंगे मजदूर !
  • मुश्किल घड़ी में श्रमिकों ( Labour ) को योजनाओं का मिलेगा लाभ !
  • ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन से 25 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा !
  • दुर्घटना बीमा ( Accidental Insurance ) पर एक साल का प्रीमियम सरकार देगी !
  • रजिस्टर्ड श्रमिक की मृत्यु होने पर परिजनों को 2 लाख रुपये मिलेंगे, वहीं पूर्ण अपंग होने पर मजदूर 2 लाख रु. का हकदार होगा !
  • आंशिक रूप से विकलांग को 1 लाख रुपये मिलेगी !
  • ई-श्रम कार्ड ( E Shram Card ) पूरे देश में होगा मान्य !

ई श्रम कार्ड का पैसा बैंक खाते में क्यों नहीं आ रहा है?

हमारी जानकारी के अनुसार बड़ी संख्या में श्रमिक ( Labour ) भाई-बहन इस बात से परेशान हैं ! कि उन सभी के खाते में ई-श्रम कार्ड ( E-Shram Card ) का पैसा क्यों नहीं आ रहा है ! लेकिन अगर अब तक आप सभी को अपने खाते में एक बार भी भुगतान नहीं मिला है ! या फिर एक या दो बार आने के बाद भुगतान ( Shram Card Payment ) रुक गया है तो आप सभी को बता दें कि इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं !

सबसे पहले आप ई-श्रम पोर्टल ( e Shram Portal ) पर जाएं ! और ई-केवाईसी ( E-KYC ) करें वरना आप सभी मजदूर भाई करीब हैं ! आप साइबर कैफे में भी जा सकते हैं और अगर आप सभी के पास भी करंट अकाउंट अपडेट करने का मैसेज आया है !

Advertising
Advertising

तो कृपया इसे अपडेट करें, फिर ये सभी काम करें, उसके बाद ई श्रम कार्ड भुगतान की जांच ( Shram Card Payment Status ) करें कि आप सभी को भुगतान मिला है या नहीं ! इस तरह आप सभी अपने भुगतान की स्थिति देख सकते हैं, तो आप सभी श्रमिकों ( Labour ) पूरी जानकारी के लिए ! हमारी वेबसाइट पर बने रहें और इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें और हमारी वेबसाइट से अपडेट रहें !

e-SHRAM Card बनाने के लिए पात्रता

  • श्रम कार्ड ( Labour Card ) बनवाने के लिए भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए !
  • आवेदक श्रमिक की आयु 15-60 वर्ष के बीच होनी चाहिए !
  • असंगठित क्षेत्र में कार्य करना !
  • किसी भी सरकारी योजना ( Government Scheme ) का लाभार्थी नहीं होना चाहिए !
  • करदाता मत बनो !

ऐसे करें e-SHRAM Card किस्त चेक : E Shram Card Payment Check

अगर आप जानना चाहते हैं कि ई-श्रम कार्ड योजना ( E-Shram Card Yojana ) के तहत आपके बैंक खाते में लेबर कार्ड के 1 हजार रुपए आए हैं ! या नहीं तो आप अपने नजदीकी एटीएम मशीन पर जाकर पता कर सकते हैं ! आपको एटीएम मशीन से मिनी बैंक स्टेटमेंट जनरेट करना होगा ! इसके अलावा आप अपनी पासबुक लेकर भी बैंक जा सकते हैं ! वहां आप प्रवेश करें ! इससे आपको यह भी पता चल जाएगा कि पैसा श्रमिक ( Labour ) के खाते में ट्रांसफर हुआ है या नहीं ! इसके साथ ही आप ई-श्रम पोर्टल ( E-Shram Portal ) पर जाकर भी स्टेटस देख सकते है !

यह भी पढ़े :- PM Awas Yojana : पीएम आवास योजना के लिए फ्री में करें आवेदन, 1 महीने में खाते में आ जाएगा पैसा