E Shram Card Registration : ऐसे 4 स्टेप में बनाएं इ श्रम कार्ड , मिलेंगे 2 लाख के लाभ

E Shram Card Registration 2022 : ई-श्रम पोर्टल देश के असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों ( Labour  ) के लिए केंद्र सरकार ने पिछले महीने एक बेहतरीन योजना की शुरुआत की थी ! इस ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) के तहत असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा लाभ मिलेगा। अगर आपने अभी तक ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो करवा लें क्योंकि यहां आपको केंद्र सरकार की अन्य योजनाओं का भी लाभ मिलेगा। आइए जानते हैं कि आप इस पोर्टल पर कैसे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

E Shram Card Registration 2022

E Shram Card Registration

E Shram Card Registration

इस पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करने के लिए श्रमिक ( Labour  ) की उम्र 16-59 साल के बीच होनी चाहिए। हालांकि  ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) पर आपको यह जानकारी देनी होगी कि आप ईपीएफओ या ईएसआईसी के सदस्य नहीं हैं। यदि आप इन दोनों संस्थाओं के सदस्य हैं तो पोर्टल पर पंजीकरण नहीं होगा। इस  ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) में केवल असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिक ही पंजीकरण करा सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड पोर्टल उद्देश्य

ई-श्रम कार्ड 2022 के तहत निर्माण श्रमिकों, प्रवासी श्रमिकों ( Labour  ) और प्लेटफॉर्म श्रमिकों, रेहड़ी-पटरी वालों, घरेलू कामगारों, कृषि श्रमिकों आदि सहित सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का एक केंद्रीकृत डेटाबेस तैयार करना है। सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के क्रियान्वयन में सुधार लाने के उद्देश्य से ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) भी शुरू किया गया है।

सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का एकीकरण ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) के माध्यम से किया जाएगा। ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से श्रमिकों ( Labour  ) को उनके कौशल के अनुसार रोजगार प्राप्त करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) भविष्य में कोविड-19 जैसे किसी भी राष्ट्रीय संकट से निपटने के लिए एक व्यापक डेटाबेस भी उपलब्ध कराएगा।

कैसे बनेगा यह कार्ड?

कार्ड जनरेट करने के लिए मजदूर को ई-श्रम की आधिकारिक वेबसाइट https://eshram.gov.in/ पर जाना होगा। यहां रजिस्ट्रेशन करने के लिए आधार कार्ड या मोबाइल नंबर, जो आधार कार्ड से जुड़ा है, दर्ज करना होगा। इस पर श्रमिक ( Labour  ) को नाम, पेशा, पता, शिक्षा, कौशल जैसी जानकारी देनी होगी।

E Shram Card Registration 2022

  1. ई-श्रम पोर्टल के आधिकारिक पेज eshram.gov.in पर जाएं।
  2. फिर होमपेज पर, “ई-श्रम पर पंजीकरण” पर लिंक करें।
  3. इसके बाद सेल्फ रजिस्ट्रेशन register.eshram.gov.in /#/user/self पर क्लिक करें।
  4. स्व-पंजीकरण पर, उपयोगकर्ता को अपना आधार लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  5. उसके बाद पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए बैंक खाता विवरण आदि दर्ज करें और आगे की प्रक्रिया का पालन करें।

आपको मिलेगा 12 अंकों का यूनिक नंबर

केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय असंगठित क्षेत्र के करीब 38 करोड़ श्रमिकों ( Labour  ) के लिए 12 अंकों का ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) जारी करेगा। इस ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) के कदम से न केवल कल्याणकारी योजनाओं की पोर्टेबिलिटी की सुविधा होगी, बल्कि संकट के समय श्रमिकों को कई लाभकारी योजनाओं का लाभ भी मिलेगा।

E Shram Card Registration 2022

विभाग का नाम श्रम एवं रोजगार मंत्रालय , भारत सरकार
सरकार का नाम भारत सरकार
पोर्टल का नाम ई-श्रम पोर्टल
लाभार्थी  श्रमिक

इन योजनाओं का भी मिलेगा लाभ

केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि इस पोर्टल में पंजीकृत होने वाले श्रमिकों ( Labour  ) को भी कुछ अन्य योजनाओं का लाभ मिलेगा। असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को भी ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) के तहत श्रम योगी मानधन योजना (पीएमएसवाईएम), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई), प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ मिलेगा।

यदि कोई श्रमिक ( Labour  ) ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करता है तो उसे 2 लाख रुपये के दुर्घटना बीमा का लाभ मिलेगा। इस ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) में सरकार की ओर से एक साल का प्रीमियम दिया जाएगा। यदि कोई पंजीकृत कर्मचारी किसी दुर्घटना का शिकार होता है तो उसकी मृत्यु या पूर्ण रूप से अपंग होने की स्थिति में वह 2 लाख रुपये का हकदार होगा। वहीं, आंशिक रूप से विकलांगों के लिए बीमा योजना के तहत एक लाख रुपये दिए जाएंगे।

कार्यकर्ता इस टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं

सरकार ने इस ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) पर मजदूरों को आसानी से पंजीकरण कराने के लिए एक टोल फ्री नंबर जारी किया है। यह संख्या 14434 है। यदि किसी मजदूर को पंजीकरण कराने में परेशानी हो रही है तो वह श्रमिक ( Labour  ) ई श्रम पोर्टल के इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर के सहायता प्राप्त कर सकतें है !

यह भी जानें :- Kisan Credit Card March Update : आज से किसान क्रेडिट कार्ड की नयी ब्याज दर जारी, जाने नई ब्याज दर

Sukanya Samriddhi Account New Interest Rate : नयी ब्याज दर समेत जानें जमा, निकासी और कर नियम