E Shram Card Status : धारकों के खाते में पैसे आने हुए शुरू , जल्दी से अपना बैलेंस चेक करें

E Shram Card Status  : सरकार ने श्रमिकों ( Labour ) की मदद करने के लिए ई-श्रम कार्ड की शुरुआत की थी। इन कार्ड धारकों को सरकार की तरफ से 500 रुपए की सहायता राशि दी गई थी। ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) बता दें, हर महीने पैसे नहीं मिलते हैं। इसे किसी खराब परिस्थिति में यूजर के अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है। देश में करीब 28 करोड़ लोग इस लेबर कार्ड ( Labour Card ) के लिए आवेदन कर चुके हैं। साथ ही इस योजना की खासियत है कि इसमें श्रमिक का बीमा भी करवाया जाता है।

E Shram Card Status

E Shram Card Status

New E Shram Card Status

देश के असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिकों ( Labour ) के उत्थान के लिए केंद्र और राज्य सरकारें कई योजनाएं संचालित कर रही है ! पंजीकृत कामगारों के बच्चों की शिक्षा, पुत्रियों के विवाह से लेकर इलाज तक के लिए योजनाएं हैं ! असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले मजदूरों के लिए सरकार की ओर से पंजीकरण के बाद लेबर कार्ड ( Labour Card )र्ड जारी किया जाता है ! जो मजदूर इस योजना के तहत अपना (E-Shram Card Registration) कराते हैं उन्हें सरकार की ओर से कई तरह की सुविधाएं प्रदान की जाती हैं ! ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card) बनवाने के लिए कोई भी 16 से 59 वर्ष का असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले मजदूर इसमें आवेदन कर सकते हैं.

हर महीने मिलेगी पेंशन

लेबर कार्ड ( Labour Card ) का पंजीकरण करने के लिए कामगारों को कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी ! जैसे – आवेदक का आधार कार्ड, आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, आदि ! इन दस्तावेजों के आधार पर आप आसानी से ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे ! असंगठित क्षेत्र के कामगारों और श्रमिकों ( Labour ) के हित के लिए केंद्र सरकार ने एक पोर्टल भी बनाया है ! इस योजना में पंजीकृत श्रमिकों को 60 वर्ष पूरे होने पर पेंशन के रूप में हर महीने 3000 रूपए की आर्थिक मदद दी जाएगी.

E Shram Card Status के फायदे

  1. ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत कामगारों को 2 लाख रूपये तक के दुर्घटना बीमा की सुविधा मिलती है.
  2. यदि दुर्घटना में कामगार की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रूपये दिए जाएंगे.
  3. यदि दुर्घटना में कामगार आंशिक रूप से विकलांग होता है तो उसे मात्र 1 लाख रूपये की आर्थिक मदद दी जाएगी.
  4. पंजीकृत कामगारों को एक UAN दिया जाएगा ! जिससे उन्हें सरकारी लेबर कार्ड ( Labour Card ) का लाभ मिल सके.

E Shram Card Payment 2023

श्रमिक कार्ड में पेमेंट स्टेटस चेक कैसे करे ! श्रमिक कार्ड और लेबर कार्ड ( Labour Card ) से जुड़ा मोबाइल नंबर उपलब्ध होना चाहिए ! ई श्रम कार्ड भुगतान के लिए सरकार ने एक वेबसाइट शुरू की है ! ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) धारकों को अपने श्रमिकों ( Labour ) के पैसे की जांच करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया का पालन करना होगा

Ration Card List 2023 : सभी लोगों को मिलेगा फ्री राशन, फटाफट नई लिस्ट में चेक करें अपना नाम

Ujjawala Yojana Big News : अब सभी लोगो को मिलेग गैस सिलेंडर पर सब्सिडी सरकार दी मंजूरी

DA Arrear Hike New Update : सरकार ने DA Arrear और DA Hike के लिए जारी किया नया आदेश