e Shram Card Update : अब शिक्षित युवाओं को मिलेगा योजना का लाभ, ऐसे करे पंजीकरण

e Shram Card Update : केंद्र सरकार ( Central Government ) की ओर से किसानों समेत असंगठित मजदूरों के लिए कई विशेष योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनका लाभ उन्हें मिल रहा है ! इन्हीं योजनाओं में से एक है ई-श्रम कार्ड ( E-Shram Card ) जो असंगठित क्षेत्र से जुड़े श्रमिकों के लिए शुरू किया गया है ! इस योजना के तहत सरकार ऐसे लोगों की पहचान कर उन्हें ई-श्रम कार्ड देती है ! इस e Shram Portal पर पंजीकरण से लाभार्थी को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलता है !

e Shram Card Update

e Shram Card Update 

e Shram Card Update

अब ई-श्रम कार्ड ( E-Shram Card ) का दायरा बढ़ा दिया गया है ! इसके तहत अब पढ़ाई करने वाले युवा भी इसका लाभ उठा सकेंगे, जो पढ़ाई के साथ-साथ दूसरे छोटे-मोटे काम भी कर रहे हैं ! बशर्ते उसकी उम्र कम से कम 16 साल हो ! बता दें कि कोरोना काल में मोदी सरकार ( Modi Government ) द्वारा ऐसे असंगठित कामगारों के खातों में सहायता राशि दी गई थी ! वहीं, जनवरी 2022 माह में उत्तर प्रदेश में ई-श्रम कार्ड धारकों ( E-Shram Card Holder ) के खाते में जनवरी 2022 माह में 500 रुपये प्रति माह की दर से एक हजार रुपये की सहायता राशि दो माह के लिए उपलब्ध करायी गयी !

अब छात्र भी बनवा सकते हैं ई-श्रम कार्ड

अगर कोई छात्र पढ़ाई के साथ-साथ कोई छोटा-मोटा काम करता है तो वह अपना लेबर कार्ड ( Labour Card ) भी बनवा सकता है ! इसके लिए उसकी उम्र 16 साल होनी चाहिए ! तभी वे ई-श्रम कार्ड प्राप्त करके इसके माध्यम से प्रदान की जाने वाली सहायता और अन्य योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं ! ई-श्रम कार्ड ( E-Shram Card ) की सहायता से अपना नया व्यवसाय खोलने के लिए बैंक से ऋण भी लिया जा सकता है !

ई लेबर कार्ड बनवाने से क्या होगा फायदा (e Shram Card Update)

  • ई-श्रम कार्ड बनाने से श्रमिकों को 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा मिलता है !
  • दुर्घटना के बाद पूर्ण रूप से अपंग होने पर 2 लाख रुपये और आंशिक अपंगता होने पर एक लाख रुपये दिए जाएंगे !
  • E-Shram Portal Registration के जरिए सरकार के पास असंगठित क्षेत्र के कामगारों का सही डेटाबेस होगा !
  • सरकारी योजनाओं का लाभ सबसे पहले ई-श्रमिक कार्ड धारकों को दिया जाएगा !
  • ई-श्रम कार्ड महंगे इलाज में आर्थिक सहायता प्रदान करता है !
  • ई-श्रम कार्ड ( E-Shram Card ) से मातृत्व लाभ के तहत यदि कोई गर्भवती महिला कर्मचारी काम करने में असमर्थ है तो उसके और उसके बच्चों के भरण-पोषण और भरण-पोषण की पूरी व्यवस्था की जाएगी !
  • ई-श्रम कार्ड बच्चों की शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करता है !

ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card) कौन प्राप्त कर सकता है

देश के असंगठित क्षेत्र में कार्यरत 16 से 59 वर्ष से कम आयु का कोई भी श्रमिक ( Labour ) ई-श्रम कार्ड बनवा सकता है ! उन श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड ( E-Shram Card ) का लाभ मिलेगा ! जिन्हें अभी तक श्रम विभाग की किसी योजना का लाभ नहीं मिला है और वे आयकर के दायरे में नहीं आते हैं ! वहीं अगर कोई कर्मचारी ईपीएफओ और ईएसआईसी का सदस्य है तो भी वह पोर्टल पर पंजीकरण नहीं करा सकता है !

Advertising
Advertising

e-Shram Portal पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

यदि आपके पास मोबाइल या कंप्यूटर है तो आप चाहे! तो स्वयं भी e-Shram Card के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ! इसकी प्रक्रिया इस प्रकार से है-

  • इसके लिए सबसे पहले आपको ई-श्रम पोर्टल ( E-Shram Portal ) की आधिकारिक वेबसाइट https://eshram.gov.in पर जाना होगा ! होम पेज पर रजिस्टर ऑन ई-श्रम विकल्प पर क्लिक करें !
  • नया पेज खुलने पर मांगी गई जानकारियां दर्ज करें ! इसके बाद आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाइन नंबर पर ओटीपीआएगा ! इसे दर्ज करें !
  • इससे पंजीकरण पेज खुल जाएगा ! आवेदन फॉर्म को पूरा भरना होगा !
  • मांगे गए जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे ! अंत में फॉर्म को सब्मिट कर दें !
  • इसके बाद पंजीकरण प्रक्रिया ( Registration Process ) पूरी होने के बाद 10 अंकों को ई-श्रम कार्ड जारी हो जाएगा !

असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की पहचान है ई-श्रम कार्ड

केंद्र सरकार ( Central Government ) द्वारा पहचान पत्र और आधार कार्ड की तर्ज पर ई-श्रम कार्ड योजना शुरू की गई है ! इस योजना के तहत देश के हर मजदूर या मजदूर का कार्ड बनेगा ! इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि देश के कितने लोग असंगठित क्षेत्र से जुड़े हैं ! ई-श्रमिक कार्ड ( Shramik Card ) पर कार्यकर्ता को 12 नंबर का एक यूनिक कोड दिया जाएगा !

यह भी जाने :- PM Kisan Samman Nidhi Scheme : पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा अब सबको नहीं मिलेगा, जानिए नियम