Haryana Free Laptop Yojana : हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, जानें

हरियाणा ( Haryana ) सरकार द्वारा जारी इस योजना के तहत बच्चों को मुफ्त लैपटॉप उपलब्ध कराने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है ! बच्चों की शिक्षा में कोई बाधा न आए और उन्हें शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित किया जाए, इसलिए हरियाणा सरकार ने यह हरियाणा मुफ्त लैपटॉप योजना ( Haryana Free Laptop Yojana ) शुरू की है ! जिसमें केवल 10वीं कक्षा के छात्र ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं जिन्होंने 90% या अधिक अंक प्राप्त कर हरियाणा बोर्ड पास किया है !

Haryana Free Laptop Yojana

Haryana Free Laptop Yojana

Haryana Free Laptop Yojana

हरियाणा ( Haryana ) सरकार सरकारी स्कूली छात्रों के लिए मुफ्त लैपटॉप योजना शुरू करने जा रही है ! इस मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना के तहत, सरकार उन लोगों को मुफ्त लैपटॉप देगी, जिन्होंने 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में 90% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं ! वे सभी लाभार्थी जिनका नाम हरियाणा मुफ्त लैपटॉप योजना ( Haryana Free Laptop Yojana )लाभार्थी सूची में आएगा, उन सभी को इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा, हरियाणा सरकार जल्द ही इस योजना के लिए ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च करेगी !

सरकार ने इस हरियाणा मुफ्त लैपटॉप योजना ( Haryana Free Laptop Yojana ) को 2019 में भी लागू किया था जिसके तहत हरियाणा के सभी सरकारी स्कूलों को मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए लाभार्थियों की सूची तैयार करने के लिए कहा गया था ! तब मुफ्त लैपटॉप योजना लाभार्थी सूची में उन टॉपर्स का नाम था जो राज्य बोर्ड परीक्षा में उपस्थित हुए थे !   हरियाणा ( Haryana ) मुफ्त लैपटॉप योजना में 500 से अधिक मेधावी छात्रों को लैपटॉप प्रदान किए गए ! रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार 2022 के लिए फिर से मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना शुरू कर सकती है.

हरियाणा मुफ्त लैपटॉप योजना की विशेषताएं

  • इस हरियाणा ( Haryana ) के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा हरियाणा मुफ्त लैपटॉप योजना शुरू की गई है, जिसके तहत
  • हरियाणा सरकार होनहार मेधावी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप वितरित करेगी !
  • केवल 10वीं पास और अच्छे अंक लाने वाले छात्र ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं !
  • जिन छात्रों की वार्षिक पारिवारिक आय 2.5 लाख से कम है, वे ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं !
  • योजना के लाभार्थी सभी वर्गों के छात्र होंगे, जिन्हें उनकी कक्षाओं के माध्यम से लैपटॉप वितरित किए जाएंगे !
  • इस योजना के तहत छात्र ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे !
  • योजना के तहत हरियाणा सरकार 500 लैपटॉप वितरित करेगी !
  • जो छात्र इस हरियाणा मुफ्त लैपटॉप योजना ( Haryana Free Laptop Yojana ) के लिए आवेदन करेंगे, उनकी सूची तैयार की जाएगी जिसके बाद कार्यक्रमों में विशिष्ट अतिथि
  • द्वारा उन्हें नि:शुल्क लैपटॉप वितरित किए जाएंगे !
  • छात्रों को शिक्षा के लिए प्रेरित करने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गई यह एक अनूठी पहल है !
  • लैपटॉप की मदद से छात्र बिना किसी परेशानी के ऑनलाइन माध्यम से अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं !
  • शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए यह हरियाणा सरकार द्वारा जारी एक विशेष परियोजना है !

हरियाणा मुफ्त लैपटॉप पात्रता

  • हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना के तहत आवेदक छात्र हरियाणा का निवासी होना चाहिए !
  • योजना का लाभ उठाने वाले छात्र को 10 वीं कक्षा में 90% अंक हासिल करके हरियाणा ( Haryana ) बोर्ड उत्तीर्ण होना चाहिए, सीबीएसई, आईसीएसई आदि जैसे अन्य बोर्ड से उत्तीर्ण छात्र इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं !
  • हरियाणा मुफ्त लैपटॉप योजना ( Haryana Free Laptop Yojana ) का लाभ उन्हीं छात्रों को मिलेगा जिनका नाम 10वीं की मेरिट लिस्ट में होगा !
  • इस योजना से केवल कमजोर वर्ग की मेधावी छात्राएं ही लाभान्वित होंगी !

हरियाणा मुफ्त लैपटॉप योजना मेरिट सूची

, हरियाणा ( Haryana ) राज्य शिक्षा विभाग ने राज्य के मेधावी छात्रों के लिए हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना 2022 नाम से एक नई कल्याण योजना शुरू की है ! इस योजना के तहत सरकार उन छात्रों को मुफ्त लैपटॉप देगी, जिन्हें 90% से अधिक प्राप्त करना है ! मार्च 2019 के महीने में आयोजित उनकी 10वीं बोर्ड परीक्षा में अंक! इस हरियाणा मुफ्त लैपटॉप योजना ( Haryana Free Laptop Yojana ) का मुख्य उद्देश्य छात्रों को क्रमशः उच्च अध्ययन के लिए प्रोत्साहित करना है ! यह योजना केवल उन छात्रों के लिए शुरू की गई है जो गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) श्रेणी के हैं !

हरियाणा मुफ्त लैपटॉप योजना पंजीकरण प्रक्रिया

हरियाणा ( Haryana ) की राज्य सरकार इस योजना को लागू करने के लिए एक शिक्षा विभाग को नामित करेगी ! छात्रों को स्वयं कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है! उन्हें स्वयं हरियाणा मुफ्त लैपटॉप योजना ( Haryana Free Laptop Yojana ) के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है ! सरकारी स्कूलों को पत्र प्राप्त होंगे या उन्हें संबंधित विभाग द्वारा योजना के लाभार्थी के नाम के बारे में सूचित किया जाएगा !

इस हरियाणा मुफ्त लैपटॉप योजना ( Haryana Free Laptop Yojana ) की आवेदन प्रक्रिया के बारे में कोई जानकारी नहीं है ! हरियाणा राज्य सरकार ने योजना के तहत मुफ्त लैपटॉप वितरित करने का वादा किया है ! और लाभार्थियों को योजना का लाभ मिलेगा ! हरियाणा ( Haryana ) योजना के संबंध में सभी जानकारी लाभार्थी के स्कूल को भेजी जाएगी !

यहां भी जानें : PM Kisan Yojana : अभी तक नहीं मिली 10वीं किस्त जाँच करें, जानें शिकायत कैसे दर्ज करें

Kisan Credit Card benefits 2022 : किसानों को कम ब्याज दर पर मिलता है 3 लाख तक का लोन

PM Mudra Yojana : 10 दिनों में मिल जाएगा 10 लाख का प्रधानमंत्री मुद्रा लोन, जानें

Join Whatsapp Group : सभी लेटेस्ट जानकारी के लिए Whatsapp Group से जुड़े