How To Open a Senior Citizens Savings Scheme : वरिष्ठ नागरिक बचत योजना खाते पति या पत्नी के साथ संयुक्त रूप से खोले जा सकते हैं

How To Open a Senior Citizens Savings Scheme : वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Senior Citizen Savings Scheme ) एक सरकारी योजना है! जो वरिष्ठ नागरिकों (Senior citizens) को सेवानिवृत्ति निधि (Retirement Fund) को बचाने और जमा राशि से त्रैमासिक ब्याज भुगतान अर्जित करने की अनुमति देती है ! यह खाता किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिसी (Post office) में खोला जा सकता है ! और इसकी परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है जिसे 8 वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है !

How To Open a Senior Citizens Savings Scheme : वरिष्ठ नागरिक बचत योजना खाते पति या पत्नी के साथ संयुक्त रूप से खोले जा सकते हैं

How To Open a Senior Citizens Savings Scheme
How To Open a Senior Citizens Savings Scheme

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना खाते (Senior Citizen Savings Scheme Account) पति या पत्नी के साथ संयुक्त रूप से खोले जा सकते हैं ! पहले खाताधारक (Account Holder) की आयु सीमा के लिए माना जाता है ! दूसरे आवेदक के लिए कोई आयु सीमा नहीं है ! एससीएसएस खाते के क्रेडिट (SCSS Account Credits) की राशि केवल प्रथम खाताधारक (Account Holder) के लिए देय है ! दोनों पति / पत्नी यदि आयु मानदंड के अनुसार योग्य हैं प्रत्येक खाते में अधिकतम 15 लाख रुपये तक की जमा राशि के साथ एकल और संयुक्त खाते रख सकते हैं !

कर लागू करना

1 अप्रैल, 2007 को या उसके बाद वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizen Savings Scheme ) में निवेश की गई राशि आयकर अधिनियम की धारा 80 C के तहत कर कटौती के लिए पात्र है ! हालांकि, जमा पर अर्जित ब्याज पूरी तरह से कर योग्य है और स्रोत (टीडीएस) पर कर काटा जाता है ! यदि एक वर्ष में कुल ब्याज 50,000 रुपये से ऊपर है !  हालांकि, यदि आय कर योग्य नहीं है, तो किसी को फॉर्म 15H या फॉर्म 15G प्रदान करना होगा ! ताकि स्रोत पर कोई कर न काटा जाए !

पात्रता मापदंड (How To Open a Senior Citizens Savings Scheme)

एक व्यक्ति जिसने वरिष्ठ नागरिक बचत खाता खोलने (Senior Citizen Savings Account Opening) की तारीख को 60 वर्ष की आयु प्राप्त की है ! 55 से 60 वर्ष का व्यक्ति, जो सेवानिवृत्ति (Retirement) के बाद या अन्यथा वरिष्ठ नागरिक बचत खाता खोलने (Senior Citizen Savings Account Opening) की तिथि पर सेवानिवृत्त हुआ है ! बशर्ते सेवानिवृत्ति (Retireme ) के लाभ प्राप्त होने के एक महीने के भीतर SCSS खाता खोला (SCSS Account Opened) गया हो ! रक्षा सेवाओं से सेवानिवृत्त कार्मिक (नागरिक रक्षा कर्मचारियों को छोड़कर) जिन्होंने 50 वर्ष की आयु प्राप्त कर ली है !

SCSS खाता खोलना

पोस्ट ऑफिस (Post Office) संभावित निवेशकों के लिए कई जमा योजनाएं प्रदान करता है ! इन्हें छोटी बचत योजनाओं (Small savings schemes) के रूप में भी जाना जाता है ! ऐसी ही एक लोकप्रिय योजना SCSS या वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizen Savings Scheme) है ! जैसा कि नाम से सुझाया गया है, वरिष्ठ नागरिक (senior citizen) अर्थात 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के व्यक्ति, नियमित ब्याज आय अर्जित करने के लिए SCSS में निवेश कर सकते हैं !

एक सरकारी योजना, SCSS वरिष्ठ नागरिकों (senior citizen) को उनकी सेवानिवृत्ति (Retirement) के लिए या उनकी जमा राशि के लिए धनराशि जमा करने में मदद करती है ! और जमा राशि से तिमाही ब्याज भुगतान करती है ! यह खाता किसी भी बैंक या डाकघर, (Post Office) एकल या संयुक्त रूप से आपके जीवनसाथी के साथ खोला जा सकता है ! यहां महत्वपूर्ण बिंदु हैं जिन्हें आपको SCSS खाता खोलते (SCSS Account Opening) समय जानना होगा !

यह भी जानें : Public Provident Fund 2021 : विशेष जमा योजना पर दरें निर्धारित करें कि गैर-सरकारी पीएफ और ग्रेच्युटी फंड पर कितना ब्याज मिलेगा

PM Kisan Yojana Status Check Oकिसान को निर्धारित समय के अनुसार राशि नहीं मिली है, तो वे ऐसे पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑनलाइन जाँच कnline : यदि किसी र सकते हैं

Advertisement