Post Office RD Calculator : डाकघर आरडी कैलकुलेटर मैच्योरिटी पर 69,697 रुपये प्राप्त करने के लिए प्रति माह 1,000 रुपये का निवेश करें

Post Office RD Calculator : हमने एक सरल एक्सेल आधारित डाकघर आरडी कैलकुलेटर (Post Office RD Calculator) तैयार किया है जहाँ आप मासिक किस्त और ब्याज दर का इनपुट कर सकते हैं और यह अर्जित ब्याज और परिपक्वता मूल्य की गणना करेगा ! बैंक जैसे डाकघर आवर्ती (Post office recurring) जमा प्रदान करते हैं ! एकमात्र अंतर यह है कि बैंकों में आप हमारी जरूरतों के आधार पर कार्यकाल चुन सकते हैं लेकिन पोस्ट ऑफिस आरडी (Post Office RD) 5 वर्षों के निश्चित कार्यकाल के लिए उपलब्ध है ! अच्छी बात यह है कि ब्याज की पेशकश आमतौर पर ज्यादातर सरकारी बैंकों की तुलना में अधिक होती है !

Post Office RD Calculator : डाकघर आरडी कैलकुलेटर मैच्योरिटी पर 69,697 रुपये प्राप्त करने के लिए प्रति माह 1,000 रुपये का निवेश करें

Post Office RD Calculator
Post Office RD Calculator

पोस्ट ऑफिस आरडी (Post Office RD) ब्याज भुगतान या परिपक्वता मूल्य की गणना करना थोड़ा जटिल है ! इस कैलकुलेटर का उपयोग करते हुए, यदि आप 5 साल के लिए 7.3% ब्याज पर 1,000 रुपये प्रति माह निवेश करते हैं, तो परिपक्वता राशि 72,505 रुपये होगी !

पोस्ट ऑफिस आरडी कैलकुलेटर का उपयोग कैसे करें

जैसा कि ऊपर चित्र में देखा जा सकता है, आपको ब्याज दर और मासिक किस्त की राशि का इनपुट करना होगा ! डाकघर आरडी कैलकुलेटर (Post Office RD Calculator) आपको परिपक्वता राशि देगा और साथ ही 5 वर्षों के लिए अर्जित ब्याज का गोलमाल भी ! यह हिस्सा महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको हर साल अपने करों की गणना करने में मदद करेगा !

पोस्ट ऑफिस आरडी की गणना कैसे की जाती है

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (Post office recurring deposit) पर ब्याज त्रैमासिक रूप से जमा किया जाता है ! और नीचे सूत्र का उपयोग करके गणना की जाती है ! यह थोड़ा जटिल दिखता है और इसलिए आप आरडी कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं !

डाकघर आरडी निवेश नियम

पोस्ट ऑफिस आरडी (Post Office RD)  के लिए कार्यकाल 5 साल है जिसे 5 साल तक बढ़ाया जा सकता है ! पीपीएफ, एससीएसएस, पोस्ट ऑफिस एफडी (Post Office RD)  जैसी अन्य सभी छोटी बचत योजनाओं की तरह हर तिमाही में भी घोषित किया जाता है ! वित्त वर्ष 2020-21 (जुलाई से सितंबर) के लिए डाकघर आरडी (Post Office RD)  ब्याज दर 5.8% है ! नवीनतम पोस्ट ऑफिस आरडी ब्याज (Latest Post Office RD Interest) दर की जाँच करें)

न्यूनतम निवेश राशि 100 रुपये / माह है और इसमें कोई अधिकतम निवेश सीमा नहीं है (किश्त 5 के गुणकों में होनी चाहिए) ! आरडी खातों (RD accounts) की संख्या की कोई सीमा नहीं है जो आप पोस्ट ऑफिस (Post Office) में बना सकते हैं ! अनिवार्य रूप से प्रत्येक आरडी बनाया अलग खाते की तरह है ! 1 वर्ष पूरा होने के बाद शेष राशि का 50% तक समयपूर्व निकासी की अनुमति है !

डाकघर आरडी योजना पर कर

अर्जित ब्याज TDS @ 10% के अधीन है यदि भुगतान किया गया वार्षिक ब्याज 40,000 रुपये से अधिक है [बजट 2019] ! यदि आप टीडीएस से बचने के लिए पात्र हैं तो आप फॉर्म 15G / H भर सकते हैं ! प्राप्त ब्याज लागू सीमांत आयकर दरों पर पूरी तरह से कर योग्य है !

डाकघर आवर्ती जमा कैलकुलेटर एफएक्यू

पोस्ट ऑफिस आरडी कैलकुलेटर का उपयोग कैसे करें

बस अपनी मासिक निवेश राशि और ब्याज दर इनपुट करें !डाकघर आरडी कैलकुलेटर (Post Office RD Calculator) आपको परिपक्वता राशि और हर साल अर्जित ब्याज देगा !

पोस्ट ऑफिस आवर्ती जमा के लिए निवेश की सीमा क्या है

पोस्ट ऑफिस आरडी (Post Office RD) के लिए न्यूनतम मासिक जमा राशि 100 रुपये है ! कोई अधिकतम सीमा नहीं है !

पोस्ट ऑफिस आवर्ती जमा के लिए परिपक्वता अवधि क्या है

पोस्ट ऑफिस आरडी (Post Office RD) की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है ! उसी के लिए आवेदन देकर खाते को 5 साल तक बढ़ाया जा सकता है !

क्या डाकघर का आवर्ती जमा कोई कर लाभ देता है

डाकघर आरडी(Post Office RD) का कोई कर लाभ नहीं है !

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट कौन खोल सकता है

डाकघर आरडी (Post Office RD) किसी भी निवासी भारतीय, एकल या संयुक्त (3 वयस्कों तक) द्वारा खोला जा सकता है ! खाता 10 वर्ष से अधिक उम्र के नाबालिगों के लिए भी खोला जा सकता है ! युवा नाबालिगों के मामले में, उनके प्राकृतिक या कानूनी अभिभावक अपनी ओर से खाता खोल सकते हैं !

डाकघर आवर्ती जमा पर ब्याज दर क्या है

पोस्ट ऑफिस आरडी (Post Office RD) पर ब्याज हर तिमाही में रीसेट किया जाता है ! जुलाई से सितंबर 2020 की तिमाही के लिए यह 5.8% है !

क्या एनआरआई डाकघर आरडी में निवेश कर सकते हैं

एनआरआई डाकघर आरडी (Post Office RD) में निवेश नहीं कर सकते हैं !

क्या डाकघर आरडी को समय से पहले बंद किया जा सकता है

पोस्ट ऑफिस आरडी (Post Office RD) को 3 साल पूरा होने पर समय से पहले बंद किया जा सकता है ! भुगतान की गई ब्याज दर डाकघर के बचत खाते के समान होगी !मैं कितने डाकघर आवर्ती (Post office recurring)जमा खाते खोल सकता हूंआरडी खातों की संख्या पर कोई सीमा नहीं है जिसे कोई भी खोल सकता है ! क्या मैं पोस्ट ऑफिस आरडी (Post Office RD) के खिलाफ लोन ले सकता हूं  हाँ 1 वर्ष पूरा होने के बाद जमा राशि का 50% तक उधार ले सकते हैं !

यह भी जानें : EPFO Pension PF Scheme : प्रोविडेंट फंड और पेंशन धारकों को मिलने वाला है ज्यादा रिटर्न, जानिए क्या तैयारी कर रहा है EPFO

Advertisement