Jan dhan Yojana : मोदी सरकार की जन धन योजना ने किया बड़ा कमाल, जानकार होगी बेहद खुशी

Jan dhan Yojana : प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan dhan Yojana ) को 28 अगस्त, 2014 को लॉन्च किया गया था। इसका उद्देश्य ऐसे लोगों को बेसिक बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराना था, जिनकी पहुंच बैंकिंग सेवाओं तक नहीं थी। पीएम जन धन योजना ( PMJDY ) इसमें जीरो बैलेंस के साथ खाते खोले जाते हैं। इसके साथ ही निशुल्क डेबिट कार्ड और ओवरड्राफ्ट आदि की सुविधा दी जाती है।

Jan dhan Yojana

Jan dhan Yojana

PM Jan dhan Yojana

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan dhan Yojana ) के जरिए आए बदलाव और डिजिटल परिवर्तन ने देश में वित्तीय समावेशन में क्रांति ला दी है ! उन्होंने कहा कि इसके जरिए 50 करोड़ से अधिक लोगों को औपचारिक बैंकिंग प्रणाली में जोड़ा गया, पीएम जन धन योजना ( PMJDY ) जिनकी संचयी जमा राशि दो लाख करोड़ रुपये से अधिक है !

प्रधानमंत्री जनधन योजना की नौवीं वर्षगांठ

इन बैंक खातों की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इनमें से 56 प्रतिशत बैंक खाते महिलाओं के हैं और 67 प्रतिशत खाते ग्रामीण एवं कस्बाई क्षेत्रों में खुले हैं ! प्रधानमंत्री जन धन योजना ( PMJDY ) भारत जैसे विविधतापूर्ण देश में वित्तीय समावेशन का इससे अच्छा उदाहरण और क्या हो सकता है? मोदी सरकार ने देश में वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए 28 अगस्त, 2014 को पीएम जन धन योजना ( PM Jan Dhan Yojana ) शुरू की थी, जिसका उद्देश्य प्रत्येक ऐसे परिवार को जीरो बैंक बैलेंस खाता उपलब्ध कराना था, जो बैंकिंग सेवा से नहीं जुड़े थे ! इसके तहत हर परिवार के दो सदस्य जनधन खाता खोल सकते हैं

PM Jan dhan Yojana

जनधन खाते ( Jan Dhan Accounts ) में पैसे जमा करने एवं निकालने पर कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है ! इन खातों में बिना किसी शुल्क के फंड ट्रांसफर और मोबाइल बैंकिंग सुविधा मिलती है ! इन बैंक खातों में न्यूनतम राशि रखने की भी आवश्यकता नहीं है ! प्रधानमंत्री जन धन योजना ( PMJDY ) इसके अलावा मुफ्त रुपे डेबिट कार्ड के अलावा 10,000 रुपये तक का ओवरड्राफ्ट, दो लाख रुपये का दुर्घटना बीमा जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं !

Pradhan Mantri Jan dhan Yojana

प्रधानमंत्री जन धन योजना ( PMJDY )  के तहत खुले बैंक खातों का सबसे बड़ा लाभ यह हुआ कि केंद्र सरकार को धन के रिसाव को रोकने में मदद मिली ! इसके लिए सरकार ने जनधन-आधार-मोबाइल के गठजोड़ से देश में बिचौलिया मुक्त धन हस्तांतरण का नेटवर्क स्थापित किया ! पीएम जन धन योजना ( PM Jan Dhan Yojana ) इससे हर स्तर पर मौजूद बिचौलियों द्वारा किया जाने वाला फर्जीवाड़ा रुका और सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे लक्षित वर्गों तक पहुंचने लगा !

प्रधानमंत्री जन धन योजना के फायदे

पीएम जन धन योजना ( PMJDY) के तहत सरकार की कोशिश समाज के कमजोर तबके का खाता खोलने के साथ उसे जोड़े रखना था ! इसके लिए सरकार ने बिना किसी चार्ज के रुपे डेबिट कार्ड अकाउंट खोलने के साथ दिया ! इस कार्ड के साथ दो लाख रुपये का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर (वे खाते जो 28 अगस्त, 2018 से पहले खुले थे, उनके लिए ये एक लाख रुपये है) दिया जाता है ! इसके अलावा 10,000 रुपये तक के ओवरड्राफ्ट की सुविधा प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan dhan Yojana ) खाते के साथ दी जाती है !

Post Office FD Plan Interest Rates : इस पोस्ट ऑफिस स्कीम में 2 लाख जमा करने पर मिलेगा 90,000 ब्याज

Awas Yojana New List : आवास योजना के अंतर्गत ढाई लाख रुपए तक माफ किए गए हैं ,तुरंत देखें नई लिस्ट

LIC की इस पॉलिसी में 2000 रुपये के इंवेस्टमेंट से बन सकता है 43 लाख का फंड जानें कैसे