Janani Suraksha Yojana Form : गर्भवती महिलाओ को मिलेगा जननी सुरक्षा योजना का लाभ, ऐसे करे आवेदन

Janani Suraksha Yojana Form : जननी सुरक्षा योजना ( Janani Suraksha Yojana ) भारत सरकार द्वारा देश में गर्भवती महिलाओं ( Pregnant Women ) और नवजात शिशुओं के लाभ के लिए शुरू की गई है ! देश में कई गर्भवती महिलाओं को बच्चे के जन्म के समय खराब स्वास्थ्य स्थितियों और उचित चिकित्सा सहायता की अनुपलब्धता का सामना करना पड़ता है ! इस जेएसवाई योजना ( JSY Scheme ) का उद्देश्य इन मुद्दों को हल करना है ! जननी सुरक्षा योजना राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत शुरू की गई है ! वर्तमान में, यह कार्यान्वयन चरण में है ! यह एलपीएस पर ध्यान केंद्रित करते हुए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लक्षित करता है !

Janani Suraksha Yojana Form

Janani Suraksha Yojana Form

Janani Suraksha Yojana Form

गर्भावस्था से संबंधित जटिलताएं भारत में सालाना लगभग 56,000 महिलाओं की मृत्यु का कारण हैं ! शिशु मृत्यु दर भी बहुत अधिक है, और लगभग 13,00,000 नवजात शिशु सालाना 12 महीने की उम्र पार करने से पहले मर जाते हैं ! यह राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत जननी सुरक्षा योजना ( Janani Suraksha Scheme ) के शुभारंभ की पृष्ठभूमि थी ! इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं ( Pregnant Women ) को आर्थिक सहायता दी जाती है ! जननी सुरक्षा योजना ( Janani Suraksha Yojana Form ) का लाभ लेने के इच्छुक कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन कर सकता है !

Janani Suraksha Yojana – Objective

इस योजना का लक्ष्य शिशु और मातृ मृत्यु दर को कम करना और संस्थागत प्रसव को प्रोत्साहित करना है ताकि गर्भावस्था से संबंधित कारणों से मां और नवजात मृत्यु दर को कम करने के लिए उचित सुविधाएं उपलब्ध हो सकें ! जननी सुरक्षा योजना ( Janani Suraksha Yojana ) गरीब महिलाओं को प्रसव के समय किसी भी प्रकार की आपात स्थिति से निपटने के लिए उचित चिकित्सा सुविधा प्राप्त करने में मदद करेगा ! जेएसवाई योजना ( JSY Scheme ) की वित्तीय मदद से महिलाओं को गर्भावस्था से पहले और बाद के स्वास्थ्य की देखभाल करने में मदद मिलेगी !

योजना में आवेदन करने के लिए पात्रता

यह योजना केवल गरीब महिलाओं के लिए है ! इसलिए केवल बीपीएल श्रेणी की महिलाएं ही इसके लिए आवेदन कर सकती हैं ! जननी सुरक्षा योजना ( Janani Suraksha Scheme ) का लाभ प्राप्त करने के लिए न्यूनतम आवश्यक आयु 19 वर्ष है !  प्रसव के समय महिला को केवल सरकारी मान्यता प्राप्त निजी अस्पतालों या किसी सरकारी अस्पताल में जाने की जरूरत होती है ! इस योजना ( Janani Suraksha Yojana Form ) में सहायता केवल दो बच्चों को जन्म देने के लिए प्रदान की जाती है !

Advertising
Advertising

आवश्यक दस्तावेज़

यहां कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज दिए गए हैं जिनकी आपको जेएसवाई योजना ( JSY Scheme ) के लिए आवेदन करते समय आवश्यकता होगी !

  • आधार कार्ड
  • पता प्रमाण पत्र
  • बीपीएल कार्ड
  • वितरण प्रमाण पत्र
  • बैंक विवरण
  • हाल की तस्वीरें
  • फ़ोन नंबर

Janani Suraksha Yojana Form Online Apply

सरकार का मानना है कि देश में कई ऐसी महिलाये है जो शिशु के जन्म के समय सुविधाएं नहीं कर पाती ! ऐसे में सरकार ने जननी सुरक्षा योजना ( Janani Suraksha Scheme ) शुरू की ! इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले जननी सुरक्षा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं ! आप वेबसाइट से जननी सुरक्षा योजना आवेदन पत्र पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड कर सकते हैं ! फिर आपको फॉर्म में पूछी गई जानकारी भरनी है और सभी दस्तावेज संलग्न करने के बाद आपको किसी भी महिला सहायता केंद्र या आंगनवाड़ी में जाकर आवेदन पत्र जमा करना है ! इस तरह आप इस योजना ( Janani Suraksha Yojana Form ) के लिए आवेदन कर सकते हैं !

कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

यह योजना ( Janani Suraksha Yojana ) सभी केंद्र शासित प्रदेशों और राज्यों में उपलब्ध है ! यह पूरी तरह से केंद्र सरकार की योजना है ! बच्चे के जन्म के बाद, मुफ्त टीकाकरण, और टीकाकरण के संबंध में नियमित जानकारी निम्नलिखित 5 वर्षों तक दी जाती है ! जेएसवाई योजना ( JSY Scheme ) के तहत आशा कार्यकर्ताओं को सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता माना जाता है ! आंगनवाड़ी/आशा डॉक्टरों की मदद से घर पर जन्म देने वालों को 500 रुपये की सहायता दी जाती है ! प्रसव से पूर्व गर्भवती महिलाओं ( Pregnant Women ) को नि:शुल्क प्रसव पूर्व जांच प्रदान की जाती है ! तथा प्रसव के बाद आंगनबाडी एवं आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से विभिन्न प्रकार की प्रसवोत्तर सेवाएं उपलब्ध कराई जाती हैं !

यह भी जाने :- PM Gramin Awas Yojana New List : प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की जारी हुई नई लिस्ट, ऐसे करें चेक