Kanya Sumangala Scheme Benefits : बेटी के जन्म पर मिलेंगे 5,000 रुपए,और शादी पर मिलेंगे 25 हजार,

Kanya Sumangala Scheme Benefits : रक्षा बंधन के पावन पर्व पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) की बेटियों को बड़ी सौगात दी है ! बुधवार को लोकभवन में आयोजित ‘मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला’ योजना के लाभार्थियों से संवाद के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने इस योजना की धनराशि में बढ़ोतरी की घोषणा की है ! सीएम योगी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार वित्तीय वर्ष 2024-2025 से उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Scheme ) की धनराशि को 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार करने जा रही है ! इससे प्रदेश की बेटियों को अपने सपने को पूरा करने में और सुलभता होगी ! साथ वह शिक्षित होने के साथ ही आत्मनिर्भर भी बन सकेंगी !

Kanya Sumangala Scheme Benefits

Kanya Sumangala Scheme Benefits

Kanya Sumangala Scheme Benefits

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सीएम योगी ने कहा कि पहले इस योजना के अंतर्गत छह चरणों में 15 हजार की धनराशि का पैकेज दिया जाता था ! अगले साल से बेटी के जन्म लेती ही उसके अभिभावक के खाते में 5 हजार धनराशि हस्तांतरित कर दी जाएगी ! उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Scheme ) इसी तरह जब बेटी एक वर्ष की होगी तो दो हजार रुपए, बेटी के पहली क्लास में जाते ही तीन हजार,छठी क्लास में प्रवेश लेने पर तीन हजार, नवीं क्लास में जाने पर पांच हजार और अगर बेटी स्नातक या डिप्लोमा या सर्टिफिकेट का कोई कोर्स करेगी तो उसके खाते में सात हजार रुपए की धनराशि हस्तांतरित करेंगे ! सीएम योगी ने कहा कि आज प्रदेश में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के माध्यम से 1624000 हजार बेटियां लाभान्वित हो रही हैं !

Kanya Sumangala Scheme Benefits : बच्चियों ने सीएम को बांधी राखी

कार्यक्रम में शामिल उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Scheme ) की लाभार्थी कुछ बच्चियों ने सीएम योगी के माथे पर तिलक लगाकर उनके हाथ पर राखियां बांधी ! वहीं उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सीएम योगी ने उन्हें उपहार भेंटकर रक्षा का वचन दिया ! कार्यक्रम में सीएम योगी ने 29523 लाभार्थी कन्याओं के खातों में एक क्लिक के जरिए 5.82 करोड़ रुपए की धनराशि का हस्तांतरण किया ! साथ ही सीएम योगी ने प्रतीक स्वरूप 10 लाभार्थियों कन्याओं और उनके अभिभावकों को योजना का चेक भी वितरित किया !

बेटियों ने कहा- योजना से सपने हो रहे साकार

योजना की लाभार्थी रत्ना मिश्रा ने बताया कि इस उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Scheme ) के माध्यम से वह पढ़ पा रही हैं ! इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ा है ! उन्होंने कहा कि अब वह अपने सपनों को साकार कर पाएंगी, क्योंकि उनके पास उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) बेटियों का ध्यान रखने वाले सीएम योगी हैं ! कक्षा 10वीं की छात्रा अक्षरा कुशवाहा ने बताया कि इस योजना ने उनके जैसी निर्धन कन्याओं के जीवन में बहुत बड़ा परिवर्तन लाया है ! इसके जरिए वह पढ़ पा रही हैं और अन्य बच्चों के साथ कदम से कदम मिलाकर चल पा रही हैं ! इसके लिए उन्होंने सीएम योगी को धन्यवाद ज्ञापित किया !

Uttar Pradesh Kanya Sumangala Scheme

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Scheme ) कस्तूरबा कन्या इंटर कॉलेज की छठवीं कक्षा की छात्रा शिवांशी विश्वकर्मा ने सीएम योगी को संस्कृत में अपना परिचय दिया ! साथ ही उन्होंने देश भक्ति की भावना से ओत प्रोत संस्कृत का प्रयाण गीतम् पदं पदं प्रवर्धते ! सुनकर कार्यक्रम में मौजूद लोगों में राष्ट्र प्रेम की भावना का संचार किया ! उन्होंने बताया कि इस योजना के माध्यम से वह पढ़ पाएंगी और टीचर बनने के अपने सपने को पूरा कर पाएंगी ! उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) की शिवांशी ने योजना के लिए सीएम योगी को धन्यवाद दिया !

KCC Kisan Karj Mafi List : KCC वाले लाखो किसानो का कर्ज हुआ माफ़, नई लिस्ट में नाम चेक करें

7th Pay Commission DA Update : कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, DA में इतनी ज्यादा होगी बढ़ोतरी

LPG Gas New Rate 2023 : आधे रेट में मिलने लगा गैस सिलेंडर, नई कीमत की लिस्ट जारी