Kanya Sumangala Scheme : खुसखबर! बेटियों के लिए 15 हजार रुपये, एक नहीं दो बेटियों को मिलेंगा लाभ

Kanya Sumangala Scheme : अगर आप किसी बच्ची के पिता हैं तो आप भी सरकार की ओर से बालिका के लिए 15 हजार रुपये का लाभ उठा सकते हैं। लड़कियों के लिए सरकार की ओर से कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसमें पालन-पोषण से लेकर शिक्षा और विवाह तक की कई योजनाएं हैं। उत्तरप्रदेश कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) सरकार द्वारा चलाई जा रही ऐसी ही एक योजना का नाम है।

Kanya Sumangala Scheme

"<yoastmark

इस उत्तरप्रदेश कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) का लाभ दो लड़कियां ले सकती हैं। सरकार कन्या सुमंगला योजना के तहत लड़कियों को 15 हजार रुपये दे रही है। एक परिवार में दो लड़कियां इस सरकारी योजना का लाभ उठा सकती हैं। बालिकाओं की बेहतर परवरिश और शिक्षा के लिए सरकार यह पैसा छह किस्तों में देती है। उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) की योगी सरकार लड़कियों की देखभाल के लिए 15,000 रुपये देती है।

14 लाख लड़कियों को फायदा

14 लाख लड़कियों को लाभान्वित किया गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा में इसकी जानकारी देते हुए कहा था कि यूपी में लड़कियों के लिए उत्तरप्रदेश कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) को लगातार आगे बढ़ाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि राज्य में अब तक 14 लाख लड़कियों को इस योजना का लाभ दिया जा चुका है. इस योजना का लाभ उन परिवारों को मिलता है जिनकी वार्षिक आय 3 लाख रुपये से कम है। तीन लाख से कम आय वाले माता-पिता बालिका के जन्म के बाद इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सबसे पहले यहां खोलें लड़कियों का खाता

पहली किश्त में 2,000 रुपये मिलेंगे। इस उत्तरप्रदेश कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) में सबसे पहले आपको डाकघर में एक लड़की का खाता खुलवाना होगा। जन्म के बाद पहली किस्त 2,000 रुपये है। टीकाकरण के बाद दूसरी किस्त के रूप में 1,000। लड़कियों के कक्षा के प्रथम वर्ष में प्रवेश करने पर 2000 रुपये की तीसरी किस्त मिलती है।

Advertising
Advertising

स्नातक में प्रवेश के लिए 5 हजार

इसके बाद छात्राएं छठी कक्षा में प्रवेश लेती हैं तो उन्हें चौथी किस्त के 2 हजार रुपये मिलते हैं। इस बीच नौवीं में प्रवेश के बाद पांचवीं किस्त के 3,000 रुपये मिलते हैं। इस तरह अब तक कुल 10 हजार रुपये हो चुके हैं। इस उत्तरप्रदेश कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) के बाद बाकी बचे 5000 रुपये 10वीं-12वीं पास करने के बाद डिग्री या डिप्लोमा कोर्स में दाखिले के लिए मिलते हैं।

Kanya Sumangala Scheme इस तरह करना होगा रजिस्ट्रेशन,

सबसे पहले https://mksy.up.gov.in/women_welfare/index.php पर जाएं। यहां लॉग इन करें और नियम और शर्तों के नीचे I सहमत बॉक्स पर टिक करके जारी रखें पर क्लिक करें। यहां एक नया वेबपेज खुलेगा, फिर मांगी गई जानकारी को ध्यान से भरें। विवरण भरने के बाद कैप्चा कोड दर्ज करें और ओटीपी के लिए क्लिक करें। अब मोबाइल पर आए ओटीपी को दर्ज करें। इसके बाद आपका उत्तरप्रदेश कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

यह भी जानें :- UP Kisan Karj Mafi Yojana List : लाखों किसानों को मिलेंगी जल्द खुसखबर, देंखे नया अपडेट

PM Kisan Yojana Today Update Check : जानें कब आएगी 4 हज़ार रुपये की 12वीं किस्त

PM Mudra Loan Yojana : बिज़नेस में सरकार करेगी मदद, जानिए कैसे उठाएं मुद्रा लोन योजना का लाभ