UP Kanya Sumangala Yojana : कन्या सुमंगला योजना में मिलेंगे 15-15 हज़ार रुपए, ऐसे करें आवेदन

Kanya Sumangala Yojana New Latest Update : उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार ने अपनी मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना में बदलाव किया गया है। अभी तक यूपी कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) का लाभ लेने के लिए लाभार्थी का किसी राष्ट्रीयकृत बैंक में खाता होना अनिवार्य था । अब ग्रामीण बैंकों और डाकघरों में संचालित खाते भी मान्य होंगे। पहले इस योजना ( UP Scheme ) के तहत आवेदन करने के लिए 10 रुपये का हलफनामा देना पड़ता था, अब केवल स्वहस्ताक्षरित घोषणा ही मान्य होगी ।

Kanya Sumangala Yojana New Latest Update

Kanya Sumangala Yojana New Latest Update

UP Kanya Sumangala Yojana New Latest Update

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) अमेठी के जिला परिवीक्षा अधिकारी अनिल कुमार मौर्य ने बताया कि योजना के तहत अक्टूबर 2019 से अब तक जिले में 16701 बेटियों को लाभान्वित किया जा चुका है. बताया कि राज्य सरकार की इस प्राथमिकता वाली यूपी कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) में लाभार्थी को आवेदन करने के लिए शासन स्तर पर बदलाव किया गया है ( UP Scheme ) !

राज्य की उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार ने योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन प्रक्रिया को सरल बनाने के साथ-साथ स्क्रीनिंग प्रक्रिया में हर चरण में बदलाव लाए गए हैं । अब इस यूपी कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) के तहत अलग से आवेदन करने की जरूरत नहीं होगी, आवेदन एक बार में ही पूरा हो जाएगा। ( UP Scheme ) जो ऑनलाइन बढ़ता रहेगा।

Documents Required for Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana

  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बेटी गोद लेने पर दत्तक प्रमाण पत्र
  • मतदाता पहचान पत्र
  • उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) निवास प्रमाण

वर्तमान में Uttar Pradesh में 14 लाख लाभार्थी हैं

मंजू और खुशबू यूपी कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) के उन 14 लाख लाभार्थियों में शामिल हैं, जिन्हें अपनी पढ़ाई के लिए सरकारी सहायता मिली है। यह योजना ( UP Scheme ) वर्ष 2019 में शुरू की गई थी। यह योजना लिंगानुपात को संतुलित करने और लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) ने अब तक 13.67 लाख लड़कियों के खातों में पैसे भेजे जा चुके हैं.

Advertising
Advertising

इसके सकारात्मक परिणाम मिल रहे हैं

महिला कल्याण एवं बाल विकास विभाग के निदेशक मनोज राय का कहना है कि इस पहल के सकारात्मक परिणाम मिले हैं. इससे स्कूलों में लड़कियों का नामांकन बढ़ा है। इसके अलावा लिंगानुपात में भी उल्लेखनीय सुधार हुआ है। सरकार ने इस यूपी कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) के लिए सालाना 1200 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है। उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार की इस योजना के तहत लाभार्थी बालिका को 15 वर्ष की आयु होने तक 15 हजार रुपये प्राप्त करने होते हैं।

UP Kanya Sumangala Yojana एक नजर में

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना ( UP Scheme ) के तहत राज्य की लड़कियों को 15,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इस यूपी कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) के तहत बेटी के जन्म के समय दो हजार रुपये, एक वर्ष का टीकाकरण पूरा करने पर एक हजार, प्रथम श्रेणी में प्रवेश पर दो हजार, छठी कक्षा में आने पर दो हजार, नौवीं कक्षा में प्रवेश के समय तीन हजार रुपये, 10वीं और 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद 2 साल के डिप्लोमा में प्रवेश पाने के लिए पांच हजार रुपये की मदद दी जाती है ! यह राशि उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) लाभार्थी के खाते में जाती है।

Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana : यह है पात्रता का आधार

आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए। परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रुपये या उससे कम होनी चाहिए। एक परिवार की अधिकतम दो बेटियां इस योजना का लाभ उठा सकती हैं। अगर किसी परिवार ने अनाथ बेटी को गोद लिया है तो दो गोद ली हुई बेटियां इस योजना ( UP Scheme ) का लाभ उठा सकती हैं। एक ही परिवार की दो अन्य बेटियां भी इस यूपी कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) का लाभ उठा सकती हैं। अगर किसी महिला की जुड़वां बेटियां हैं तो उसे भी इस योजना का अलग-अलग लाभ मिलेगा। ऐसे में उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के एक परिवार की तीन बेटियां इसका फायदा उठा सकती हैं ।

UP Solar Pamp Scheme : योगी सरकार यूपी में एक लाख किसानो को देगी सोलर पम्प का तोहफा