Kanya Sumangala Yojana : रक्षाबंधन के बाद यूपी सरकार की सौगात बेटी मिलेंगे 25 हजार, जानें कैसे

Kanya Sumangala Yojana : उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ के लोक भवन में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के संवाद कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे ! जहां युवतियों ने रक्षाबंधन के शुभ अवसरपर सीएम की कलाई पर राखी बांधी ! सीएम योगी ने कहा कि आज रक्षाबंधन का पावन पर्व है ! उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) प्रदेश भर की अपनी सभी बहनों को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं ! आज से परिवहन निगम और सिटी बसों की सुविधा का लाभ लेंगी ! बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ को ऊंचाई पर पहुंचाने के लिए हमारा भारतीय समाज मातृ वंदना से चलता है !

Kanya Sumangala Yojana

Kanya Sumangala Yojana

Kanya Sumangala Yojana

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से प्रदेश की बेटियों को रक्षाबंधन के अवसर पर सौगात दी गई है ! उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) की धनराशि को योगी आदित्यनाथ ने बढ़ाने की घोषणा की है ! यह धनराशि 2024-25 से 10,000 रुपये बढ़ा दी जाएगी ! यानी तय अवधि से यह राशि 15,000 से बढ़कर 25, 000 रुपये कर दी जाएगी ! बुधवार को लोक भवन में सीएम योगी ने‘मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला’ योजना के लाभार्थियों को अपना संबोधन दिया ! इस दौरान उन्होंने कहा कि साल 2024-2025 में कन्या सुमंगला योजना की धनराशि डबल इंजन सरकार द्वारा बढ़ाकर 15,000 रुपये से 25,000 रुपये की गई है !

बेटियों की शिक्षा के साथ आत्मनिर्भरता बढ़ेगी

सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) की बेटियों को इससे अपने सपनों को पूरा करने के साथ ही शिक्षित होने और आत्मनिर्भर बनने में आसानी होगी ! उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत शुरुआत में छह चरणों में राशि दी गई, जोकि 15,000 रुपये थी ! अब अगले साल से बेटी का जैसे ही जन्म होगा, उसके माता पिता के अकाउंट में 5,000 रुपये की धनराशि दे दी जाएगी ! उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) ऐसे ही बेटी जब एक वर्ष की होगी तो 2,000 रुपये और पहली कक्षा में बिटिया के प्रवेश पर 3,000 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे !

Kanya Sumangala Yojana : धनराशि किए गए ट्रांसफर

कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana )  की लाभार्थी बच्चियां भी शामिल हुईं ! बच्चियों ने सीएम योगी के हाथ पर पूरे विधि विधान के साथ राखी बांधी ! सीएम योगी (Yogi Adityanath) ने इन बच्चियों को उपहार भेंट किए और रक्षा का वचन भी दिया ! उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सीएम योगी ने इस कार्यक्रम में 29523 लाभार्थी कन्याओं के खाते में एक क्लिक के साथ ही 5 ! 82 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए ! साथ ही प्रतीक स्वरूप योजना का चेक भी 10 लाभार्थी कन्याओं और उनके माता पिता व अभिभावकों को दिया !

राशि 15 से बढ़ाकर होगी 25 हजार रुपए

अपने संबोधन में सीएम योगी ने आगे कहा कि हम अगले वित्तीय वर्ष में उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) के तहत दिए जाने वाली राशि को 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार रुपए कर देगें, जिससे बेटियों को भविष्य में किसी तरह की परेशानियों का सामना न करना पड़े ! सीएम योगी बोले कि प्रदेश की बेटियों के लिऐ आज रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार यह उपहार देने जा रही है !

Kisan Credit Card Form : किसानों को सरकार दे रही है 3.3 लाख रुपये,ऐसे करे आवेदन

DA New Rule : DA का रूल हुआ चेंज, अब इस फॉर्मूले से बढ़ेगा महंगाई भत्ता

LPG Gas Price : गैस सिलेंडर हुआ सस्ता, नए रेट की लिस्ट हुई जारी, जानें कैसे

SBI स्कीम में जमा करें 5,000 रुपये, बदले में बैंक देगा पूरे 55,000 रुपये, जानिए क्या है स्कीम