UP Kanya Sumangala Yojana : मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना में बदलाव, अब आसान होगा आवेदन करना

UP Kanya Sumangala Yojana : महिलाओं को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जाती हैं ! मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) भी ऐसी ही एक योजना है ! इस योजना के तहत लड़कियों के जन्म के बाद 6 किश्तों में आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ! इस योजना ( UP Kanya Sumangala Scheme ) के तहत आवेदन महिला एवं बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से किया जाता है !

UP Kanya Sumangala Yojana

Kanya Sumangala Yojana

Kanya Sumangala Yojana

यूपी कन्या सुमंगला योजना ( UP Kanya Sumangala Yojana ) भी बेटियों के प्रति नकारात्मक सोच को दूर करने के उद्देश्य से शुरू की गई है ! अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इस योजना के तहत आवेदन करना होगा ! इस योजना के तहत बालिकाओं के जन्म के बाद उन्हें 6 किश्तों में ₹15000 की राशि प्रदान की जाती है ! कन्या सुमंगला योजना ( UP Kanya Sumangala Scheme ) बालिकाओं को सामाजिक और आर्थिक सुरक्षा भी प्रदान करती है ! इस योजना का बजट सरकार ने 1200 करोड़ निर्धारित किया है !

योजना के तहत दी जाने वाली धनराशि

किश्त दी जाने वाली धनराशि
कन्या के जन्म होने पर 2000 रूपये
बेटी के टीकाकरण होने पर 1000 रूपये
कन्या के कक्षा 1 में प्रवेश करने के उपरांत 2000 रूपये
कन्या के कक्षा 6 में प्रवेश करने के उपरांत 2000 रूपये
कन्या के कक्षा 9 में प्रवेश करने के उपरांत 3000 रूपये
कन्या के 10 वी तथा 12 वी उत्तीर्ण करने के बाद स्नातक /डिग्री या कम से कम डिप्लोमा में प्रवेश के उपरांत 5000 रूपये

कन्या सुमंगला योजना का उद्देश्य

राज्य सरकार की मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना ( Mukhyamantri Kanya Sumangala Yojana ) 2022 शुरू करने का उद्देश्य राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए 15000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करना और समाज में लड़कियों को लड़कों के समान अधिकार देना है ! इस कन्या सुमंगला योजना 2022 के माध्यम से उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के लोगों की कन्याओं के प्रति भ्रूणहत्या को रोकने और नकारात्मक सोच को बदलने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए !

Kanya Sumangala Yojana 2022 के मुख्य तथ्य

  1. इस योजना के तहत बालिका के जन्म से लेकर स्नातक/डिग्री/डिप्लोमा तक कुल 15000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी !
  2. Kanya Sumangala Scheme का कुल बजट राज्य सरकार द्वारा 1200 करोड़ रुपये निर्धारित किया गया है !
  3. इस योजना का लाभ उन बालिकाओं को दिया जाएगा जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 3 लाख से अधिक न हो !
  4. उतर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) के तहत आवेदन करने वाले लाभार्थियों के पास बैंक खाता होना चाहिए ! और बैंक खाता आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए !
  5. लाभार्थियों को भेजी जाने वाली राशि पीएफएमएस के माध्यम से भेजी जाएगी !
  6. इस योजना ( UP Kanya Sumangala Yojana ) के तहत एक परिवार की केवल 2 बेटियों को ही लाभ प्रदान किया जाएगा ! और परिवार का आकार अधिकतम 2 बच्चों का होना चाहिए !

आवश्यक दस्तावेज

  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • लड़की का जन्म प्रमाण पत्र
  • पते का सबूत
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया

सबसे पहले आवेदक को महिला एवं बाल विकास विभाग की एमकेएसवाई ( MKSY ) आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ! इसके बाद होम पेज पर नागरिक सेवा पोर्टल विकल्प पर क्लिक करें ! ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगले पेज पर आपको सहमति का विकल्प दिखाई देगा ! इस विकल्प पर ‘मैं सहमत हूं’ पर कारण टिक जाएगा और आपको ‘जारी रखें’ पर क्लिक करना होगा ! रजिस्ट्रेशन फॉर्म ( UP Kanya Sumangala Scheme Registration Form ) में पूछी गई सभी जानकारी जैसे नाम, आधार नंबर, मोबाइल नंबर और ओटीपी को वेरिफाई करना होगा !

Advertising
Advertising

वेरिफिकेशन के बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा ! फिर यूजर आईडी से लॉग इन करना होगा ! फिर आपको यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगइन करना होगा ! इसके बाद Kanya Sumangala Yojana का रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा ! इस फॉर्म में पूछी गई जानकारी को सही से भरें और अपने सभी दस्तावेज अपलोड करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें ! इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जाएगा और आपकी बेटी इस एमकेएसवाई ( UP Kanya Sumangala Yojana ) के लिए पात्र हो जाएगी !

यह भी पढ़े :- One Nation One Ration Scheme : जानें क्या है वन नेशन वन राशन कार्ड योजना, किसे मिलेगा लाभ