Kisan Credit Card Beneficiary List अब इन किसानों को मिलेगा KCC का बम्फर लाभ

KCC Beneficiary List : किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) केंद्र सरकार की एक ऐसी योजना है जो किसानों को समय पर कर्ज मुहैया कराती है ! यह योजना 1998 में शुरू की गई थी ! ( Farmer ) को अल्पकालिक औपचारिक ऋण प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था इसे राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) द्वारा बनाया गया था !

KCC Beneficiary List

KCC Beneficiary List

KCC Beneficiary List

किसानों को तकनीक से जोड़ने के लिए हमने उनके लिए बैंकों से मदद लेना आसान बना दिया है ! आज किसानों ( Farmer ) को मौसम की बेहतर जानकारी मिल रही है ! हाल ही में 2 करोड़ से अधिक किसानों के लिए एक अभियान चलाकर किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card Scheme ) दिया, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 सितंबर को ट्वीट किया !

पीएम किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card Yojana ) को अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan ) से जोड़ दिया गया है ! किसान KCC से 4% ब्याज दर पर 3 लाख रुपये तक का कर्ज ले सकते हैं ! पीएम किसान लाभार्थियों के लिए केसीसी के लिए आवेदन करना भी हुआ आसान !

“कोरोना व्यक्ति के दौरान, 2 करोड़ से अधिक किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) जारी किए गए, जिनमें से अधिकांश छोटे किसानों को दिए गए थे ! ऐसे किसान देश में आगामी कृषि बुनियादी ढांचे और कनेक्टिविटी बुनियादी ढांचे से लाभान्वित होंगे, ”पीआईबी के अनुसार !

किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनाये

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं ( PM Kisan Yojana ) अगर आप आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर किसान क्रेडिट कार्ड के लाभार्थी हैं ( Kisan Credit Card ) फॉर्म डाउनलोड करें ! वेबसाइट के दाईं ओर डाउनलोड केसीसी फॉर्म के विकल्प पर क्लिक करें ! इस फॉर्म को पूरी तरह से भरें! आधार कार्ड, पैन कार्ड और फोटो अपने साथ रखें !

किसान क्रेडिट कार्ड बनाने की प्रक्रिया

किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) इसे बनाने के लिए आपको जरूरी दस्तावेजों के साथ बैंक जाना होगा ! सभी बैंक केसीसी नहीं बनाते हैं ! केवल किसान ( Farmer ) सहकारी बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ इंडिया और आईडीबीआई बैंक जैसे कई बैंक यह सुविधा प्रदान करते हैं !

KCC से लोन कैसे लें : KCC Beneficiary List

किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) आप किसी भी समय ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं जब आप तैयार हों ! केसीसी पर किसान को 7 प्रतिशत की ब्याज दर पर 3 लाख रुपये का ऋण मिलता है ! इसमें एक बड़ी सुविधा भी है, अगर समय पर ऋण चुकाया जाता है, तो ब्याज पर 3 प्रतिशत की और छूट मिलती है ! यानी किसान को सिर्फ 4 फीसदी ब्याज पर कर्ज मिलता है ! रुपे कार्ड के साथ दुर्घटना बीमा WOW भारतीय स्टेट बैंक के अनुसार, RuPay कार्ड सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड ( KCC ) के साथ दिया जाता है ! इतना ही नहीं, कार्ड एक्टिवेशन के 45 दिनों के भीतर कार्डधारकों को 1 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा भी मिलता है !

जानिए किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे: KCC Beneficiary List

  1. केसीसी से किसानों को त्वरित ऋण
  2. बहुत कम दस्तावेज की आवश्यकता
  3. ऋण चुकाने के लिए अधिक समय
  4. तीन साल के कार्यकाल के लिए ऋण
  5. फसल के नुकसान की अवधि बढ़ाता है
  6. किसानों को देना होगा कम ब्याज
  7. बीमा से भी होता है फायदा
  8. कृषि वस्तुओं के लिए ऋण
  9. खाद, बीज की खरीद में छूट
  10. देश में किसी भी बैंक शाखा से पैसा निकाला जा सकता है !

किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन आवेदन करें

  • आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं
  • किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्म डाउनलोड करें https://pmkisan.gov.in/ Documents/Kcc.pdf
  • भूमि के दस्तावेजों और अपनी फसल के विवरण के साथ फॉर्म भरें !
  • आवेदन पत्र भरें और सबमिट करें! इसके बाद आपको संबंधित बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा ! ( KCC ) लाऊंगा !

टोल फ्री नंबर से बनेगा KCC Card

यूपी सरकार ने उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए एक नई सुविधा शुरू की है ! किसान क्रेडिट कार्ड यदि राज्य का कोई किसान ( Kisan Credit Card ) अगर आप इसे करवाना चाहते हैं, तो कहीं जाने की जरूरत नहीं है ! घर बैठे बनेंगे केसीसी ! इसके लिए कृषि विभाग उत्तर प्रदेश ने एक टोल फ्री नंबर जारी किया है ! इस टोल फ्री नंबर (18002001050) पर फोन के जरिए रजिस्ट्रेशन करना होगा ! इसके बाद बैंक प्रतिनिधि घर आकर कार्ड बनवाएगा ! लेकिन यह भी जान लें कि यह सब तभी होगा जब किसान ( Farmer ) कृषि विभाग में होगा रजिस्ट्रेशन !

यह भी जाने :- PM Shram Yogi Yojana : रोजाना 2 रुपये से भी कम के निवेश में पाएं हर महीने 3 हजार तक पेंशन