KCC Loan Interest Rate : अब किसान क्रेडिट कार्ड से लोन लेना हुआ आसान, लगता है बेहद कम ब्याज

KCC Loan Interest Rate : किसानों ( Farmer ) के लिए खुशखबरी, अगर आप भी किसान क्रेडिट कार्ड लेने की कर रहे है तैयारी, तो आपको बता दे कि किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) को लोगों तक आसानी से पहुंचाने के लिए सरकार ने इसे पीएम किसान योजना के साथ जोड़ दिया है !

KCC Loan Interest Rate

KCC Loan Interest Rate

New KCC Loan Interest Rate

किसानों ( Farmer ) को आर्थिक मदद देने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना (KCC Scheme) चल रही है ! यह देश की सबसे कम ब्याज दर वाली लोन स्कीम है, जिसके जरिए किसानों को अचानक वित्तीय जरूरत को पूरा किया जाता है ! समय पर लोन की रीपेमेंट करने वाले किसानों को सरकार ब्याज दर और राशि में सब्सिडी का लाभ भी देती है ! सरकार किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) से 3 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ दे चुकी है ! योजना से जुड़ने वाले किसानों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है.

लोन ब्याज दर पर 3 फीसदी की छूट

KCC Loan Interest Rates किसानों ( Farmer ) को कृषि कार्यों के लिए वित्तीय सहायता की जरूरत पड़ती रहती है ! इसे पूरा करने के लिए किसान साहूकारों से लोन लिया करते थे और भारी ब्याज के चंगुल में फंस जाते थे ! किसानों को सस्ती ब्याज दरों और आसान तरीकों से लोन देने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) शुरू की है ! इस योजना के जरिए किसानों को अधिकतम 7 फीसदी ब्याज दर के साथ लोन दिया जाता है ! लेकि, समय पर लोन रीपेमेंट करने वाले किसानों को ब्याज दर में 3 फीसदी की छूट भी दी जाती है और इस तरह से उन्हें केवल 4 फीसदी की ब्याज दर ही चुकानी पड़ती है.

केसीसी के जरिए 3 लाख रुपये ले सकते हैं किसान

सरकार ने जुलाई 2022 तक 2 वर्षों में विशेष अभियान चलाकर 3 करोड़ से अधिक किसानों ( Farmer ) को किसान क्रेडिट कार्ड योजना से जोड़ा है और अब यह संख्या इससे भी अधिक हो गई है ! किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लाभ पाने के लिए आवेदक की उम्र 18 से 75 साल के बीच होनी चाहिए ! किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) योजना के तहत खाद-बीज, कृषि मशीन, मछली पालन, पशु पालन समेत कई तरह के कृषि से जुड़े कार्यों के लिए लोन दिया जाता है ! क्रेडिट कार्ड योजना में अधिकतम 3 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है.

Kisan Credit Card के लिए आवेदन कैसे और कहां करें

किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) को लोगों तक आसानी से पहुंचाने के लिए सरकार ने इसे पीएम किसान योजना के साथ जोड़ दिया है ! किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म भी पीएम किसान ( Farmer ) की वेबसाइट पर उपलब्ध है, जिसे डाउनलोड करने के बाद भरकर किसी भी बैंक में जमाकर केसीसी खाता खुलवाया जा सकता है और योजना का लाभ लिया जा सकता है. केसीसी योजना के लिए आवेदक किसी भी सरकारी या निजी बैंक से भी यह फॉर्म हासिल कर केसीसी खाता खुलवा सकते हैं ! स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), इंडियन बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया समेत कई बैंक केसीसी खाता खोलने की सुविधा दे रहे हैं.

Kisan Credit Card Account के लिए जरूरी दस्तावेज

किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card )का खाता खुलवाने के लिए बैंक कुछ दस्तावेज मांगते हैं ! इसके लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड और खेती के दस्तावेज होने जरूरी हैं ! इसके अलावा आवेदक की फोटो की जरूरत भी होती है ! किसान ( Farmer ) खाता खुलवाने के लिए राशन कार्ड या वोटर आइडी कार्ड का इस्तेमाल भी किया जा सकता है.

Senior Citizens FD Rates : सीनियर सिटिजन्स की हो गई चाँदी-चाँदी, FD पर ये बैंक दे रहे ज्यादा ब्याज

Post Office MIS Plan : अब ज्‍यादा मिलेगा फायदा, इस पोस्ट ऑफिस स्कीम में हर महीने होंगी लाखो की इनकम