KCC New Update : किसानों को मिल रहा है खेती के लिए 3 लाख तक का लोन, जानें पूरी प्रक्रिया

KCC New Update : केंद्र सरकार किसानों ( Farmer ) को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई तरह की योजनाएं चल रही हैं ! सरकार किसानों की प्रगति को लेकर काफी गंभीर है ! किसानों को आत्म निर्भर बनाने के लिए सरकार किसान क्रेडिट कार्ड योजना (PM Kisan Credit Card Yojana) चला रही है ! किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के चलते किसानों को फसल उगाने से पहले जुताई करने के लिए, बीज खरीदने के लिए सरकार की तरफ से नगद राशि दी जाती है !

KCC New Update

KCC New Update

KCC New Update

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के अनुसार का उद्देश्य किसानों ( Farmer ) को उनकी खेती और अन्य जरूरतों के लिए कम ब्याज दरों पर लोन ( Loan ) उपलब्ध कराना है ! किसान इस योजना का लाभ उठाने के लिए अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाएं और किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) खाता खुलवाएं ! इसके साथ यह खाता स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया और पोस्ट ऑफिस में योजना के तहत खोले जा रहे हैं !

KCC New Update में मिलेंगे 3 लाख रुपए

आपको बता दें कि केंद्र सरकार किसानों ( Farmer ) को खेती के लिए कई तरह की मदद कर रही है इससे किसानों को सस्ती ब्याज दरों और आसान तरीकों से लोन देने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड (KCC Yojana Scheme) चलाई जा रही है ! इस योजना के चलते किसान अधिकतम 7 फीसदी ब्याज दर पर 3 लाख रुपए तक का लोन ( Loan ) ले सकते हैं ! समय पर लोन लौटाने वाले किसानों को ब्याज दर में 3 फीसदी की छूट सरकार देती है ! इस तरह किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit Card Scheme) के तहत लिए जाने वाले लोन पर केवल 4 फ़ीसदी की दर से ब्याज देना होता है !

Pradhan Mantri Kisan KCC में इन कार्यों के लिए मिलता है लोन

केंद्र सरकार देश के प्रत्येक किसानों ( Farmer ) को किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2023 (KCC Yojana) का लाभ दे रही है ! इस योजना के तहत आवेदन के लिए आवेदक की आयु सीमा 18 साल से लेकर 75 साल तक तय की गई है ! किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के तहत किसानों को खाद, बीज, कृषि मशीन, मछली पालन,पशु पालन आदि कई तरह के कृषि से संबंधित कार्यों के लिए लोन दिया जाता है !

PM Kisan Credit Card Yojana 2023 में कैसे करें आवेदन

आपको बता दें कि (कृषि ऋण) किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card ) का लाभ लेने के लिए किसान को प्रधानमंत्री किसान पोर्टल से KCC फॉर्म डाउनलोड करना होगा ! kisan credit card apply करने के बाद आवेदक के पास आधार कार्ड पैन कार्ड और अपनी एक फोटो के साथ खेती के दस्तावेज और उसकी जानकारी फॉर्म में दर्ज करानी होगी ! फिर अपने नजदीकी स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया, बैंक ऑफ़ बड़ौदा या किसी अन्य बैंक की ब्रांच में जाकर जमा खाता खुलवाना होगा ! किसानों ( Farmer ) इसके बाद लोन की रकम खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी !

SBI Mudra Loan Yojana : SBI देगा बिना किसी डॉक्यूमेंट के 50000 का लोन, जानें कैसे करें आवेदन

DA Hike Latest News : कर्मचारियों की चांदी चांदी Dearness Allowance में होगा 46% का इजाफा

Senior citizens FD Rates : अच्छी खबर वरिष्ठ नागरिकों को यहां 9.10% ब्याज मिलेगा, जानें डिटेल

LIC Jeevan Umang Plan : LIC में 100 साल तक मिलेंगे 36 हजार सालाना, जानें डीटेल्‍स