Kisan Credit Card 2022 : इन जगहों से बनवा सकतें है किसान क्रेडिट कार्ड , मिलेगा बिना ग्यारंटी 1.5 लाख का लोन

Kisan Credit Card 2022 : सरकार किसानों ( Farmer ) को मजबूत करने और उनके कर्ज के बोझ को कम करने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले साल किसानों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए देश के 2.5 करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) देने का ऐलान किया था. इनके जरिए 2 लाख करोड़ रुपये तक की राशि दी जाएगी। सरकार ने किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए लोन ( Loan ) लेना भी आसान कर दिया है। लेकिन, किसान क्रेडिट कार्ड ( KCC ) क्या है? आइए जानते हैं इससे जुड़ी हर बात…

Kisan Credit Card 2022

Kisan Credit Card 2022

KCC Kisan Credit Card 2022

किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card )  बैंकों द्वारा जारी किए जाते हैं। सरकार का उद्देश्य किसानों को कृषि सामग्री जैसे खाद, बीज, कीटनाशक आदि की खरीद के लिए KCC ऋण उपलब्ध कराना है। दूसरा उद्देश्य यह है कि किसानों ( Farmer ) को साहूकारों से कर्ज लेने की जरूरत नहीं है, जो मनमाना ब्याज वसूलते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लिया गया ऋण 2-4 प्रतिशत सस्ता है, बशर्ते ऋण ( Loan ) समय पर चुकाया जाए।

केसीसी कहाँ से प्राप्त करें : Kisan Credit Card 2022

  1. सहकारी बैंक
  2. क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक
  3. भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम
  4. भारतीय स्टेट बैंक
  5. बैंक ऑफ इंडिया
  6. भारतीय औद्योगिक विकास बैंक

फॉर्म कहां से डाउनलोड करें

किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in/ पर जाएं। वेबसाइट में पूर्व टैब के दाईं ओर, किसान क्रेडिट फॉर्म डाउनलोड करें ( KCC फॉर्म डाउनलोड करें) का विकल्प दिया गया है । किसान ( Farmer ) यहां से फॉर्म को प्रिंट कर लें और उसे भरकर नजदीकी बैंक में जमा कर दें। सरकार ने कार्ड की वैलिडिटी पांच साल रखी है ।

बैंक क्या देखते हैं

किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) ऋण देने से पहले बैंक आवेदक किसान का सत्यापन करते हैं। इसमें यह देखा जाता है कि वह किसान ( Farmer ) है या नहीं। फिर उसके राजस्व रिकॉर्ड की जांच की जाती है। पहचान के लिए आधार, पैन और फोटो लिए जाते हैं। इसके बाद एक हलफनामा लिया जाता है कि किसी अन्य बैंक पर कोई बकाया नहीं है।

शुल्क और शुल्क की छूट

सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) बनाने की फीस और चार्जेज को भी माफ कर दिया है। दरअसल, KCC बनवाने में 2 से 5 हजार रुपये तक का खर्च आता है। सरकार के निर्देश पर इंडियन बैंक्स एसोसिएशन ने एडवाइजरी जारी कर बैंकों से फीस और चार्जेज में छूट देने को कहा है.

KCC कौन ले सकता है

  • कृषि, मत्स्य पालन और पशुपालन से जुड़ा कोई भी व्यक्ति किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) लेने के लिए पात्र है।
  • किसान ( Farmer ) अगर खुद की, किसी और की जमीन पर खेती करता है, तो भी वह उसका फायदा उठा सकता है।
  • न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 75 वर्ष होनी चाहिए।
  • यदि किसान की आयु 60 वर्ष से अधिक है तो सह-आवेदक की भी आवश्यकता होगी, जिसकी आयु 60 वर्ष से कम हो।
  • इसके तहत पशुपालन और मत्स्य पालन को भी 2 लाख रुपये तक का कर्ज मिल सकता है।

Kisan Credit Card 2022 : लाभ

  • किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) से किसान कृषि संबंधी जरूरत की चीजें खरीद सकता है और बाद में फसल बेचकर अपना कर्ज चुका सकता है।
  • 1.60 लाख रुपये तक का कर्ज लेने के लिए जमीन को गिरवी रखने की जरूरत नहीं है।
  • 3 लाख रुपये तक के लोन ( Loan ) पर सालाना आधार पर 2 फीसदी तक ब्याज राहत का प्रावधान है.
  • ऋण का शीघ्र पुनर्भुगतान वार्षिक ब्याज में 3 प्रतिशत तक की राहत प्रदान कर सकता है।
  • किसान क्रेडिट कार्ड ( KCC )  हर साल नवीनीकरण के आधार पर किसान क्रेडिट कार्ड में 10 प्रतिशत की वृद्धि के साथ पांच साल के लिए बनाया जाता है।

किन दस्तावेजों की जरूरत है

किसान क्रेडिट कार्ड ( KCC ) , पैन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट प्राप्त करने के लिए आईडी प्रूफ के रूप में आवश्यकता हो सकती है। किसान ( Farmer ) का एड्रेस प्रूफ जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस या कोई अन्य सरकारी आईडी और पासपोर्ट साइज फोटो के लिए तैयार रहें । ये दस्तावेज है तो आप आसानी से अपना किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) बनवा सकतें है !

यह भी पढ़ें –  PM Gramin Awas New List 2022 : प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना सूची जारी, ऐसे चेक करे अपना नाम

 PM Kisan Yojana Update : किसानों के लिए खुशखबरी , इस तारीख को आयेंगे खातें में 2 हजार रुपए