Kisan Credit Card Form : किसानों को सरकार दे रही है 3.3 लाख रुपये,ऐसे करे आवेदन

Kisan Credit Card Form : अगर आप एक किसान ( Farmer ) है और आपने किसान क्रेडिट कार्ड बनवा रखा है तो आपको सरकार द्वारा 3 लाख रुपए तक का फायदा मिल सकता है ! क्योंकि सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के तहत किसानों को 3 लाख रुपए तक लाभ देती है ! केंद्र सरकार किसानों को कृषि संबंधी कार्यों के लिए पैसों की जरूरत होने पर लोन उपलब्ध कराने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना (KCC Scheme) चला रही है ! इसके तहत सबसे कम ब्याज दर पर किसानों को लोन दिया जाता है ! लोन ( Loan ) को समय से जमा करने पर 3 फीसदी तक ब्याज दर में छूट भी दी जाती है !

Kisan Credit Card Form

Kisan Credit Card Form

Kisan Credit Card Form

देश में बड़ी संख्या में किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ किसान ( Farmer ) ले रहे हैं ! इस योजना के जरिए लोन हर उस किसान को मिल सकता है जिसकी उम्र 18 से 75 साल के बीच है ! किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) में लोन खाद-बीज, कृषि मशीन, मछली पालन, पशु पालन समेत कई तरह के कृषि से संबंधित कार्यों के लिए दिया जाता है ! किसानों को अधिकतम 3 लाख रुपये तक का लोन ( Loan ) दिया जाता है ! लोन राशि पर अधिकतम 7 फीसदी ब्याज दर लागू होती है ! समय पर लोन चुकाने पर ब्याज दर में 3 फीसदी की छूट दी जाती है !

इन बैंकों में मिलता है लोन

किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के जरिए लोन पाने के लिए आवेदक एसबीआई की वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड कर सकता है या SBI की ब्रांच से फॉर्म ले सकता है ! मांगी गई जानकारी भरकर फॉर्म जमा करने के बाद खाता खुल जाता है, जिसमें योजना के तहत लोन ( Loan ) की ट्रांसफर कर दी जाती है ! एचडीएफसी बैंक और यूनियन बैंक या फिर फेडरल बैंक भी केसीसी योजना के तहत लोन देते हैं ! एचडीएफसी समेत अन्य निजी क्षेत्र के बैंक द्वारा आवेदक किसान के क्रेडिट स्कोर, खेती के दस्तावेज, फसल उत्पादन, किसान ( Farmer ) की आय आदि बिंदुओं को जांचने के बाद ही रकम आवेदक के खाते में ट्रांसफर की जाती हैं !

Kisan Credit Card Form के आवेदन के लिए क्या करें किसान

केसीसी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक किसान ( Farmer ) को पीएम किसान पोर्टल से केसीसी फॉर्म डॉउनलोड करना होगा ! आवेदक के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड और अपनी एक फोटो के अलावा खेती के दस्तावेज और उसकी जानकारी फॉर्म में दर्ज करनी होगी और नजदीकी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), बैंक ऑफ बड़ौदा या किसी अन्य बैंक की ब्रांच में जमाकर खाता खुलवाना होगा, जिसके बाद लोन ( Loan ) की रकम संबंधित खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी !

किसे मिल सकता है Kisan Credit Card लाभ

किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) का लाभ उन किसानों को मिलता है जो पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Yojana ) के लाभार्थी है ! ऐसे में गरीब और सीमांत किसानों को ही इस सरकारी योजना का लाभ मिलेगा ! इस योजना को सरकार ने साल 1998 में शुरू किया था ! इसे पहली बार नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट यानी NABARD ने शुरू किया था ! इसके बाद इसे पीएम किसान स्कीम से लिंक कर दिया गया था ! इस योजना के आवेदन करने की उम्र 18 वर्ष से 75 वर्ष के बीच है ! इस स्कीम के तहत हर गरीब किसान ( Farmer ) को सरकार द्वारा 3 लाख रुपये का गारंटी फ्री लोन दिया जाता है !

DA New Rule : DA का रूल हुआ चेंज, अब इस फॉर्मूले से बढ़ेगा महंगाई भत्ता

LPG Gas Price : गैस सिलेंडर हुआ सस्ता, नए रेट की लिस्ट हुई जारी, जानें कैसे

SBI स्कीम में जमा करें 5,000 रुपये, बदले में बैंक देगा पूरे 55,000 रुपये, जानिए क्या है स्कीम

LIC Saral Pension Policy News : हर महीने पाना चाहते हैं 12,400 रुपये का पेंशन,जानिए यहां