Kisan Credit Card Latest Loan Interest : किसान क्रेडिट कार्ड की नवीनतम ब्याज दर जारी, इन किसानो को मिलेगा लाभ

Kisan Credit Card Latest Loan Interest : किसानों ( Farmer ) को रियायती ऋण के लिए बैंक और अन्य हितधारकों द्वारा केंद्रित प्रयासों के कारण किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) योजना के तहत विशेष संतृप्ति अभियान के तहत 1.35 लाख करोड़ रुपये की ऋण सीमा की उपलब्धि हुई ! आत्मानिर्भर भारत पैकेज के हिस्से के रूप में, सरकार ने एक विशेष संतृप्ति ड्राइव के माध्यम से केसीसी योजना ( KCC Scheme ) के तहत 2.5 करोड़ किसानों को 2 लाख करोड़ रुपये के ऋण के साथ कवर करने की घोषणा की थी ! किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) की शुरुआत वर्ष 1998 में किसानों को उनके कृषि कार्य के लिए पर्याप्त और समय पर ऋण उपलब्ध कराने के उद्देश्य से की गई थी !

Kisan Credit Card Latest Loan Interest

Kisan Credit Card Latest Loan Interest

Kisan Credit Card Latest Loan Interest

भारत सरकार किसानों ( Farmer ) को 2% का ब्याज उपदान और 3% का शीघ्र पुनर्भुगतान प्रोत्साहन प्रदान करती है ! इस प्रकार प्रतिवर्ष 4% की अत्यंत रियायती दर पर ऋण उपलब्ध कराती है ! सरकार ने 2019 में पशुपालन के लिए KCC ( KCC Scheme ) के लाभ के साथ डेयरी और मत्स्य पालन किसानों को उनकी कार्यशील पूंजी की आवश्यकता के लिए किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के लाभों को बढ़ाकर और किसान-मुक्त कृषि किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) ऋण की मौजूदा सीमा को 1 लाख रुपये से बढ़ाकर प्रमुख किसान-अनुकूल कदम उठाए हैं ! 1.6 लाख !

किसानों ( Farmer ) के लिए सुविधाजनक और लागत प्रभावी ऋण वितरण सुनिश्चित करते हुए, किसानों की आय के स्तर को बढ़ाने के अलावा, ग्रामीण अर्थव्यवस्था को चलाने और कृषि उत्पादन और संबद्ध गतिविधियों में तेजी लाने के लिए चल रहे अभियान ( KCC Scheme ) में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जाएगी ! यह किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) हमारे देश के लिए खाद्य सुरक्षा के उद्देश्य को पूरा करने के लिए एक लंबा रास्ता तय करेगा ! ”वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा ! वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि बैंकों ने किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) धारकों को 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक के ऋण स्वीकृत किए हैं !

किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit Card Yojana)

ताकि किसानों ( Farmer ) को सीओवीआईडी ​​-19 संकट के दौरान वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद मिल सके ! मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि 17 अगस्त को 1.22 करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) को 1,02,065 करोड़ रुपये की क्रेडिट सीमा ( KCC Scheme ) के साथ मंजूरी दी गई है! और यह किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) ग्रामीण अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने और कृषि विकास में तेजी लाने के लिए एक लंबा रास्ता तय करेगा !

Advertising
Advertising

यह 12,255 करोड़ रुपये की वृद्धि को दर्शाता है, 24 जुलाई को 1.1 करोड़ केसीसी( Kisan Credit Card Yojana ) धारकों को मंजूर 89,810 करोड़ रुपये से अधिक ! COVID-19 के झटके से कृषि क्षेत्र को बफर करने के प्रयास में, इसने कहा, किसान क्रेडिट कार्ड  ( Kisan Credit Card ) के माध्यम से किसानों ( Farmer ) को रियायती ऋण प्रदान करने के लिए एक विशेष संतृप्ति अभियान चल रहा है ! 20.97 लाख करोड़ रुपये के भारत निर्भय भारत पैकेज के हिस्से के रूप में, सरकार ने मई में 2 लाख करोड़ रुपये की रियायती ऋण ( KCC Scheme ) की व्यवस्था की घोषणा की थी ! जिससे मछुआरों और डेयरी किसानों सहित 2.5 करोड़ किसानों को लाभ होने की संभावना है !

यह भी जानें :-  Free Silai Machine Yojana : फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ लेने के लिए ऐसे करें आवेदन, जानें

PM Kisan Maandhan Yojana : किसानों को सालाना मिलेंगे 36,000 रुपये जानें कैसे ले लाभ

PM Fasal Bima Yojana : किसानों को मिलेगा नुकसान का मुआवजा, फसल बीमा योजना के लिए ऐसे करें आवेदन

Join Whatsapp Group : सभी लेटेस्ट जानकारी के लिए Whatsapp Group से जुड़े