Kisan Credit Card Scheme 2022 : केंद्र सरकार द्वारा किसानो के लिए एक नई सौगात किसान क्रेडिट कार्ड योजना

Kisan Credit Card Scheme 2022 : राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) द्वारा तैयार एक मॉडल योजना के आधार पर 1998 में किसान क्रेडिट योजना  ( Kisan Credit Card yojana ) शुरू की गई थी ! यह योजना किसानों  ( Farmer ) को वित्तीय सहायता देकर कृषि क्षेत्र की ! विभिन्न ऋण आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए शुरू की गई थी !

Kisan Credit Card Scheme 2022

Kisan Credit Card Scheme2022

Kisan Credit Card Scheme 2022

किसान क्रेडिट कार्ड योजना का अवलोकन (Kisan Credit Card Scheme 2022)

किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Scheme ) किसानों को पर्याप्त और समय पर ऋण प्राप्त करने की प्रक्रिया को सरल बनाने के उद्देश्य से लाई गई थी ! इससे किसानों को कृषि आदानों जैसे बीज, उर्वरक, कीटनाशक आदि की खरीद में मदद मिलेगी !केसीसी ( KCC ) में फसल के बाद के खर्च, खपत की आवश्यकताएं ! कृषि और संबद्ध गतिविधियों के लिए ऋण आवश्यकताओं में निवेश भी शामिल है ! यह योजना वाणिज्यिक बैंकों, लघु वित्त बैंकों और सहकारी समितियों द्वारा कार्यान्वित की जाती है !

केसीसी योजना ( KCC  scheme ) के माध्यम से ! किसानों को नियमित बैंकों द्वारा दिए जाने वाले ऋणों की उच्च ब्याज दरों से छूट दी जाने वाली छुट !

केसीसी योजना ( KCC  scheme ) के माध्यम से ! किसानों को नियमित बैंकों द्वारा दिए जाने वाले ऋणों की उच्च ब्याज दरों से छूट दी जाती है ! केसीसी के लिए ब्याज दर 2% -4% के बीच है !  यह कम ब्याज दर किसानों को फसल की कटाई की अवधि और जिस तारीख को ऋण दिया गया था ! उसे ध्यान में रखते हुए बेहतर तरीके से ऋण चुकाने में मदद करता है ! किसान क्रेडिट कार्ड योजना की विशेषताएं इस प्रकार हैं !

ब्याज दर (Rate of interest )

ब्याज दर (Rate of interest ) के संबंध में सरकार द्वारा दी जाने वाली कुछ सब्सिडी और योजनाएं हैं ! इन सब्सिडी का लाभ कार्डधारक के पुनर्भुगतान इतिहास और सामान्य क्रेडिट इतिहास पर निर्भर करता है !
शुल्क और अन्य जैसे प्रसंस्करण शुल्क, भूमि बंधक विलेख शुल्क आदि जारीकर्ता बैंक के विवेक पर होंगे !  किसान ( Farmer ) परिचालन भूमि जोत, फसल पैटर्न और वित्त के पैमाने के आधार पर सीमा तय की जाएगी !

केसीसी ( KCC ) की वैधता

किसान क्रेडिट  कार्ड की वैधता  ( Validity of Kisan Credit Card )  5 वर्ष के बाद होगी जिसकी वार्षिक समीक्षा की जाएगी ! एक अच्छे क्रेडिट स्कोर के मामले में, बढ़ती लागत, आकस्मिक खर्च या फसल पैटर्न में बदलाव आदि को शामिल करने के लिए कार्ड की सीमा को और बढ़ाया जाएगा !प्राकृतिक आपदा आदि जैसी अप्रत्याशित घटना के कारण फसलों को किसी भी  नुकसान के मामले में ऋण और रूपांतरण के पुनर्निर्धारण की अनुमति दी जाएगी !

Banana Cultivation : एक बार पौधा लगाने पर 5 साल तक मिलता है फल, बंपर मुनाफे के लिए कैसे करे खेती