Kisan Credit Card : जाने क्या आप भी बनवा सकते है किसान क्रेडिट कार्ड, यदि हां तो ऐसे करे आवेदन

Kisan Credit Card : किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) की शुरुआत यह महत्वाकांक्षी योजना वित्तीय वर्ष 1998-99 के बजट में शुरू की गई थी ! इस योजना की शुरुआत भारत के वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने की थी ! किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के तहत किसानों की अधिकतम ऋण सीमा निर्धारित है ! और इस क्रेडिट लिमिट के अंदर ही किसान ( Farmer ) साल भर अपनी जरूरत के हिसाब से इसमें से पैसे निकाल सकता है !

Kisan Credit Card

"<yoastmark

किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( KCC Card Yojana ) के तहत भारत के किसानों को एक प्रकार का क्रेडिट कार्ड दिया जाता है ! उस किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) में क्रेडिट लिमिट की लोन राशि तय होती है ! भारत सरकार के माध्यम से किसान इस पैसे का उपयोग अच्छी खेती और उसकी देखभाल में कर सकते हैं ! किसान ( Farmer ) किसानों द्वारा उगाई गई फसलों का बीमा भी करवा सकते हैं !

पशुपालन और मछुआरों को भी किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( PM Kisan Credit Card Yojana ) में शामिल करते हुए सीमा बढ़ा दी गई है ! सरकार द्वारा प्रदान किए गए किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के तहत किसान को बिना किसी गारंटी के 4% ब्याज पर ऋण दिया जाता है ! अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर क्रेडिट कार्ड ( KCC ) के लिए आवेदन करना होगा !

2.5 करोड़ किसानों के पास किसान क्रेडिट कार्ड

केंद्र सरकार द्वारा अक्टूबर 2021 में किसानों ( Farmer ) की एक सूची जारी की गई है ! जिसमें 2.5 करोड़ किसानों को 2.62 लाख करोड़ की सीमा के साथ किसान क्रेडिट कार्ड ( KCC ) दिए गए ! इस केसीसी योजना के माध्यम से केंद्र सरकार किसानों को ऋण उपलब्ध करा रही है ! इस योजना की शुरुआत 1998 में अल्पकालीन औपचारिक दरें देने के उद्देश्य से की गई थी ! किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक द्वारा चलाई जाती है !

Advertising
Advertising

इस योजना ( KCC Scheme ) के तहत 300000 तक किसानों को 7% ब्याज दर पर ऋण दिया जाता है ! और इस ऋण की अवधि 5 वर्ष है, यदि किसान इस राशि को 5 वर्ष के भीतर जमा करता है ! तो उसे 3% ब्याज की छूट मिलती है ! इस तरह सरकार किसान (Farmer ) को 300000 पर 4% ब्याज पर प्रदान कर रही है ! किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( PM Kisan Credit Card Yojana ) के तहत, यदि कोई किसान 1 वर्ष के भीतर ऋण का भुगतान करता है ! तो उसे 3% की छूट दी जाती है और 2% की सब्सिडी दी जाती है !

Kisan Credit Card योजना के लिए पात्रता

  • भारत के किसान संयुक्त रूप से और व्यक्तिगत रूप से जो जमीन के मालिक हैं !
  • किरायेदार, मौखिक पट्टेदार, बटाईदार !
  • स्वयं सहायता समूह या संयुक्त देवता समूह जिसमें किरायेदार किरायेदार आदि शामिल हैं !

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लाभ

किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( KCC Yojana ) का लाभ देश के सभी किसान उठा सकते हैं ! इस योजना के तहत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) का लाभ दिया जाएगा !

केंद्र सरकार की ओर से इस केसीसी योजना ( KCC Yojana ) के तहत किसानों को क्रेडिट कार्ड मुहैया कराए जाते हैं ताकि किसानों को कर्ज मिल सके ! योजना से किसान ( Farmer ) इस पैसे का उपयोग अपनी फसल और उसके उत्पादन के रखरखाव के लिए कर सकते हैं ! इस योजना का लाभ 14 करोड़ किसानों को देने की योजना बनाई गई है ! इस योजना से किसान कम ब्याज पर ऋण प्राप्त कर सकते हैं !

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • कृषि भूमि की जानकारी
  • आधार कार्ड
  • भारत का अधिवास प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन

सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी है ! इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाना होगा ! सबसे पहले आपको किसान क्रेडिट कार्ड ( KCC Card ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ! अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा !

जिसमें आपको डाउनलोड केसीसी फॉर्म ( KCC Form ) का विकल्प दिखाई देगा इस विकल्प पर क्लिक करें ! इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद पीडीएफ फॉर्म में आपके सामने किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) आवेदन फॉर्म खुल जाएगा ! इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियां सही-सही भरनी होती हैं ! और भरने के बाद जरूरी दस्तावेज संलग्न करने होते हैं ! फॉर्म भरने के बाद, आपको फॉर्म की एक फोटो कॉपी निकालनी होगी ! और फॉर्म को अपने बैंक में जमा करना होगा जहां किसान ( Farmer ) का खाता खोला गया है !

यह भी देखे :UP BC Sakhi Yojana 2022 : महिलाओं को रोजगार के साथ हर महीने मिलेंगे 4000 रुपए, जानें कैसे लें लाभ