Kisan Credit Card : किसानों को मिले 3-3 लाख रुपए, 3 करोड़ किसान उठा रहे हैं लाभ

Kisan Credit Card : किसानों ( Farmer ) की जरूरतों को पूरा करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार कई तरह की योजनाए चलाती है ! उन्हीं में से एक योजना का नाम किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) है ! खेती करने के लिए किसानों को पैसों की जरूरत होती है ! ऐसे में वह कम ब्याज दर पर बैंकों से पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के जरिए लोन प्राप्त कर सकते हैं !

Kisan Credit Card

Kisan Credit Card

Kisan Credit Card

किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम का लाभ उन किसानों ( Farmer ) को मिलता है जो पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के लाभार्थी है ! ऐसे में गरीब और सीमांत किसानों को ही इस सरकारी योजना का लाभ मिलेगा ! इस किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) को सरकार ने साल 1998 में शुरू किया था ! इसे पहली बार नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट यानी NABARD ने शुरू किया था ! इसके बाद इसे पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) से लिंक कर दिया गया था ! इस योजना के आवेदन करने की उम्र 18 वर्ष से 75 वर्ष के बीच है ! इस स्कीम के तहत हर गरीब किसान को सरकार द्वारा 3 लाख रुपये का गारंटी फ्री लोन दिया जाता है !

Kisan Credit Card

किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) ऐसी सरकारी स्कीम है जिसे 1998 में किसानों ( Farmer ) के एक्स्ट्रा क्रेडिट देने के लिए बनाया गया था ! इसे NABARD (नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट) ने शुरू किया था ! अभी इसे पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) से लिंक कर दिया गया है ! अब पीएम किसान के बेनेफिशियरी भी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं !

KCC के लिए कौन कर सकता हैं अप्लाई

  • इसमें अलग से कोई कैटेगरी नहीं बनाई गई है ! अगर आप जमीन के मालिक हैं और खेती कर रहे हैं तो इस स्कीम के तहत लोन लेने के लिए सभी किसान, पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के लिए अप्लाई कर सकते हैं !
  • बटाई पर खेती करने वाले किसान भी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं ! पट्टेदार किसान भी इसके तहत लोन पा सकते हैं !
  • हां, इसमें उम्र को लेकर नियम जरूर है ! किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के लिए अप्लाई करने की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 75 साल है !

ऑनलाइन प्रक्रिया (Kisan Credit Card Online Application)

  1. जिस बैंक में अप्लाई करना है, उसकी ऑनलाइन वेबसाइट पर जाएं !
  2. इसमें आपको ऊपर जितने विकल्प दिखेंगे, उसमें किसान क्रेडिट कार्ड का ऑप्शन चुनें !
  3. ‘Apply’ के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद ऐप्लीकेशन फॉर्म का पेज खुलेगा !
  4. यहां आपको अपनी सारी डीटेल्स भरनी होंगी और ‘Submit’ पर क्लिक करना होगा !
  5. बैंक की ओर से आपको एक रेफरेंस नंबर भेजा जाएगा !
  6. अगर आप पात्रता रखते हैं तो आपको 3-4 दिनों में बैंक की ओर से संपर्क किया जाएगा !

किसे मिल सकता है कार्ड

इस किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card )  के तहत उन्हीं किसनों को कार्ड मिलेगा, जो पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत रजिस्टर्ड हैं ! किसानों की बायोमैट्रिक प्रक्रिया पहले ही पूरी हो चुकी है ! ऐसे में इन किसानों ( Farmer ) को बस क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना होगा !

Kisan Vikas Patra Interest Rate : अब जल्दी डबल होगा आपका पैसा, KVP पर बढ़ गई ब्याज दर, जानिए डिटेल

7th Pay DA Latest News : ख़ुशी से नाचे केंद्रीय कर्मचारी डीए और फिटमेंट फैक्टर पर आई गुड न्यूज.

Bajaj Platina की हेकड़ी निकालने आई Hero Splendor Plus Xtec नए अवतार , माइलेज भी है इसका गजब

PF Balance Check : 2-3 दिन में आ सकता है पीएफ का ब्याज, इतने तरीकों से चेक कर सकते हैं