Kisan Vikas Patra Scheme : अब किसानों का पैसा जल्दी होगा डबल, बढ़ गया ब्याज, जानें कैसे

Kisan Vikas Patra Scheme : किसान विकास पत्र  ( Kisan Vikas Patra ) स्कीम सालों से किसानों के लिए चलाई जा रही महत्वपूर्ण निवेश योजनाओं में से एक है ! किसान विकास पत्र एक बॉन्ड की तरह होता है ! इन किसान जितने भी वैल्यू का विकास पत्र खरीदता है, एक समय के बाद इसमें आकर्षक किसान विकास पत्र ब्याज दर ( Kisan Vikas Patra Interest Rate ) जुड़कर उस पत्र की वैल्यू दोगुनी हो जाती है ! किसान कम से कम रुपयों का निवेश किसान विकास पत्र के रूप में कर सकते हैं !

Kisan Vikas Patra Scheme

Kisan Vikas Patra Scheme

Kisan Vikas Patra Scheme

किसान विकास पत्र  ( Kisan Vikas Patra ) में पैसा रखने पर बैंक की तुलना में 2 से 3 गुना रिटर्न मिल जाता है ! यही वजह है कि किसान विकास पत्र लगातार किसानों के बीच प्रसिद्ध हो रहा है ! हाल ही में खबर आ रही है कि किसान विकास पत्र में किसान अब यदि निवेश करते हैं तो पहले की अपेक्षा अब ज्यादा किसान विकास पत्र ब्याज दर ( Kisan Vikas Patra Interest Rate ) मिलेगा और काफी कम समय में किसानों को पैसा दुगुना हो जाएगा !

Kisan Vikas Patra से कितना होगा किसानों का फायदा

अगर किसान अपने पैसों का सुरक्षित निवेश करना चाहते हैं, जहां से आसानी से आप एक नियत समय के बाद सुरक्षित और आसान रिटर्न हासिल कर सकें तो आप किसान विकास पत्र  ( Kisan Vikas Patra ) की खरीदी कर सकते हैं ! इस योजना का सबसे बड़ा फायदा यही है कि इसे आप लॉन्गटर्म यानी लंबे समय के लिए या छोटे समय के लिए खरीद सकते हैं ! यह एक तरह से एकमुश्त निवेश योजना है, अगर कोई किसान अपने बचत को सुरक्षित करना चाहते हैं

पहले कितना था किसान विकास पत्र ब्याज दर

किसान विकास पत्र  ( Kisan Vikas Patra ) पर पहले की ब्याज दर की बात करें तो आपको बता दें कि पहले केवीके पर 7.2% का ब्याज दिया जाता था ! पहले पैसे को डबल होने में किसान को 120 से 123 महीनों तक भी इंतजार करना पड़ता था ! लेकिन अब किसान विकास पत्र ब्याज दर ( Kisan Vikas Patra Interest Rate ) बढ़ने की वजह से किसान कम समय में ही पैसों को दुगुना कर पाएंगे।

Kisan Vikas Patra Scheme की कई खासियत है, जो इस प्रकार है।

  • इस किसान विकास पत्र  ( Kisan Vikas Patra ) में आप कम से कम 1000 रुपए से निवेश कर सकते हैं।
  • ज्यादा से ज्यादा निवेश की कोई सीमा नहीं रखी गई है, अपनी इच्छा अनुसार राशि निवेश की जा सकती है।
  • स्कीम में एनरोल होने के लिए आवेदक की आयु 10 साल से ज्यादा होनी चाहिए।
  • किसान स्वयं या किसान के घर का कोई भी सदस्य खाता खुलवा सकता है।

अब कितना है किसान विकास पत्र ब्याज दर

किसान विकास पत्र ब्याज दर ( Kisan Vikas Patra Interest Rate ) 7.5% है ! जो सरकार के हाल ही में लिए गए निर्णय के बाद बढ़ाई गई है ! पहले पैसे को डबल होने में जहां 120 से 123 महीने तक का वक्त लगता था, अब किसान का इस किसान विकास पत्र  ( Kisan Vikas Patra ) स्कीम के तहत 115 महीनों में ही पैसा डबल हो जाएगा !

PM Kisan Yojana : अब किसानों को हर साल मिलेंगे 12 हजार रुपये, जानें कैसे

8th Pay DA Update : 8वें वेतन आयोग कब आएगा, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए पता चल गई सरकार की प्लानिंग

Post Office PPF Account : पैसा डबल करने वाली स्कीम, ₹10 हजार के निवेश पर मिलेगा ₹4.4 लाख, यहाँ जाने

PM Kisan 14th Installment : योजना में 14वीं किस्त के आ रहे हैं पैसे, आज जारी करेंगे ₹17 हजार करोड़