Labour Card Registration : घर बैठे लोग कर सकेंगे लेबर कार्ड का रजिस्ट्रेशन, हर महीने मिलेंगे 1-1 हज़ार

Labour Card Apply : केंद्र सरकार ने भारत के सभी राज्यों के श्रमिक नागरिकों के लाभ के लिए ई-श्रम योजना ( Shramik Card Yojana ) 2022 शुरू की है ! ई श्रम कार्ड के तहत श्रमिकों को उनके कौशल के अनुसार रोजगार प्रदान किया जा रहा है ! श्रमिक कार्ड ( Labour Card ) का लाभ लेने के इच्छुक भारतीय नागरिक श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in के माध्यम से घर बैठे ई-श्रम कार्ड ( E Shram Card ) पंजीकरण 2022 कर सकते हैं !

Labour Card Apply

Labour Card Apply

Labour Card Apply

केंद्र सरकार ( Central Government ) द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक लेबर कार्ड पोर्टल से जुड़ने वाले श्रमिकों की संख्या 15 करोड़ को पार कर गई है ! अब तक करीब 15.31 करोड़ श्रमिकों ( Labour ) के पास ई श्रम कार्ड हैं ! इनमें ज्यादातर युवा कार्यकर्ता हैं ! श्रम कार्ड के तहत देश के किसी भी कोने में असंगठित क्षेत्र से जुड़े श्रमिक श्रमिक कार्ड के लिए पंजीकरण ( E Shram Portal Registration ) करा सकते हैं ! उसके बाद वे सरकार द्वारा प्रदान की गई योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं ! इस योजना के तहत गरीबों को आर्थिक मदद दी जाती है !

राज्यों की बात करें तो उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) पंजीकरण हैं ! योगी सरकार के शासन काल में 4.47 करोड़ से अधिक श्रमिकों ने पंजीकरण कराया है ! योगी सरकार द्वारा हर महीने 500 रुपये देने की घोषणा के बाद इसमें इजाफा हुआ है ! Labour Card Portal का लाभ लेने वाले श्रमिकों में उत्तर प्रदेश पहले नंबर पर है ! दूसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल है, जहां अब तक 2,32,99,238 श्रमिकों ने पंजीकरण कराया है ! तीसरे नंबर पर बिहार और चौथे नंबर पर ओडिशा है !

दिहाड़ी मजदूरों के लिए सरकार ने शुरू किया Labour Card Portal

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ई-श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) 2022 से जुड़ी अहम जानकारियां इस प्रकार हैं ! आपको बता दें कि आप लेबर कार्ड पोर्टल पंजीकरण प्रक्रिया, लॉगिन, उद्देश्य, लाभ, सुविधाएँ, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज आदि के बारे में नीचे देख सकते हैं ! केंद्र सरकार द्वारा दैनिक वेतन भोगी श्रमिकों ( Labour ) के लाभ के लिए ई श्रम पोर्टल लॉन्च किया गया है ! ई-श्रम कार्ड पंजीकरण ( E Shram Card Registration ) होते ही श्रमिकों को कई सुविधाएं अपने आप मिल जाएंगी !

Advertising
Advertising

E Shram Card के लाभ

ई-श्रम पोर्टल से जुड़ने वाले श्रमिकों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ( PM Suraksha Bima Yojana ) के तहत 2 लाख रुपये तक का बीमा लाभ मिलता है ! इस लेबर कार्ड में बीमा के लिए प्रीमियम देने की जरूरत नहीं है ! यदि ई श्रम कार्ड धारक ( E Shram Card Holder ) की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है, या पूरी तरह से विकलांग हो जाता है ! तो 2 लाख रुपये की Insurance Money और आंशिक विकलांगता के मामले में 1 लाख रुपये उपलब्ध हैं !

ई-श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) में पंजीकरण करने के लिए, श्रमिकों के पास आधार कार्ड, आधार से जुड़ा एक मोबाइल नंबर और एक बैंक खाता होना चाहिए ! जिन श्रमिकों ( Labour ) के पास आधार लिंक मोबाइल नंबर नहीं है, वे अपने नजदीकी सीएससी केंद्र से संपर्क कर सकते हैं ! और बायोमेट्रिक के माध्यम से ई श्रम कार्ड पंजीकरण कर सकते हैं ! यहां से लेबर कार्ड ( Labour Card ) में मोबाइल नंबर भी अपडेट किया जा सकता है !

पोर्टल पर ऐसे करें रजिस्ट्रेशन ( Labour Card Apply )

भारतीय मजदूर जिन्होंने ई-श्रम कार्ड ऑनलाइन पंजीकृत किया है ! वे ई-श्रम पोर्टल वेबसाइट eshram.gov.in के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं ! सबसे पहले दिए गए नोटिफिकेशन लिंक (https://eshram.gov.in/) पर क्लिक कर योजना से जुड़ी विस्तृत जानकारी चेक करें ! इसके बाद ऑनलाइन फॉर्म लिंक पर क्लिक करें ! मुख्य पृष्ठ पर ई श्रम कार्ड ( E Shram Card )  पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें ! अब आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी, जिसमें आपको अपना आवेदन फॉर्म भरना होगा ! अंत में सबमिट करने के बाद लेबर कार्ड ( Labour Card ) रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंट आउट ले लें !

यह भी पढ़े :- PM Awas Yojana List Check : कैसे चेक करें PM आवास योजना लिस्ट, आपका नाम है या नहीं