Labour Card Online Registration : सरकार दे रही श्रमिकों को लाखो का फायदा, ऐसे बनवाये ई-श्रम कार्ड

Labour Card Online Registration : केंद्र सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों ( Labour ) के लिए एक पहल की है ! जिसका नाम है ई-श्रम कार्ड ( E Shram Card ) ! ई-श्रम एक सरकारी पोर्टल है जहां संगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को अपना पंजीकरण कराना होता है ! श्रम कार्ड से इन श्रमिकों का सरकार के पास एक डाटा तैयार किया जाएगा और उनके लिए कई योजनाएं शुरू की जाएंगी और योजनाओं का लाभ सीधे उन तक पहुंचेगा !

Labour Card Online Registration

Labour Card Online Registration

Labour Card Online Registration

श्रमिकों श्रमिकों ( Labour ) को सीधा लाभ पहुंचाने के लिए सरकार ने इसकी शुरुआत की है ! ऐसे में आइए जानते हैं कि इस श्रम कार्ड ( Labour Card ) पर कौन कैसे रजिस्ट्रेशन कर सकता है और इसके क्या फायदे हैं ! आइए जानते हैं इस ई-श्रम कार्ड ( E Shram Card ) से जुड़ी खास बातें, जो आपको जानना जरूरी है !

CSC E Shram Card

मोदी सरकार द्वारा केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय की एक नई पहल के माध्यम से, सरकार ने ई श्रम पोर्टल लॉन्च किया है ! जहां सभी बेरोजगार और छोटे रोजगार श्रमिकों ( Labour ) का पंजीकरण किया जाएगा ! केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा इस योजना ( E Shram Card ) के तहत देश भर में लगभग 38 करोड़ कामकाजी युवा लाभान्वित होंगे !यहां सभी श्रमिकों का विवरण उपलब्ध होगा और इस कार्ड ( Labour Card ) के माध्यम से पूरे भारत में सभी कामकाजी युवाओं की पहचान की जाएगी, जिन्हें रोजगार पाने में मदद मिलेगी !

बैंक खाते में आएगा Labour Card का पैसा

दरअसल, सरकार कोविड-19 जैसे राष्ट्रीय संकट के समय श्रमिकों ( Labour ) के खाते में सीधे पैसा भेजती है ! अब सरकार इस पोर्टल पर पंजीकृत लोगों की कई योजनाएं लाएगी ! जिससे पंजीकृत लोगों को इसका ( Labour Card ) लाभ मिल सके ! अगर आप भी असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं और सरकार उनके लिए कोई योजना ( E Shram Card ) लेकर आती है ! तो आपको इसका लाभ नहीं मिल पाएगा ! ईपीएफओ की ओर से ई-श्रम पोर्टल पर साझा की गई जानकारी के संबंध में कहा गया है कि वित्तीय मदद सीधे खाते में पहुंचेगी !

Advertising
Advertising

E Shram Card धारको को मिलेंगे ये लाभ

ये कार्ड ( E Shram Card ) बनने के बाद इन लोगों को सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ मिलेगा ! सरकार असंगठित क्षेत्र के लिए जो भी योजनाएं लाएगी ! उसका सीधा लाभ इन कार्डधारकों ( Labour Card ) को दिया जाएगा या जो भी योजनाएं चल रही हैं, उन्हें भी लाभ मिलना शुरू हो जाएगा ! साथ ही जब श्रमिकों ( Labour ) ने कार्ड बनवाया तो आपने काम कहां से सीखा ! यदि आपने कोई प्रशिक्षण नहीं लिया है तो सरकार आपके लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था करेगी ! जिससे आप आसानी से नौकरी सीख सकेंगे और रोजगार में आपकी मदद करेंगे !

Labour Card Online Registration

सबसे पहले ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) की आधिकारिक वेबसाइट https://eshram.gov.in/ पर जाएं ! बाद आपको सेल्फ रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा ! इसके बाद आपको आधार से जुड़े नंबर से ओटीपी के जरिए लॉग इन करना होगा ! इसके बाद आपको श्रम कार्ड ( Labour Card ) में आधार नंबर दर्ज करना होगा और ओटीपी के जरिए प्रक्रिया को आगे बढ़ाना होगा ! और आपकी जानकारी स्क्रीन पर आ जाएगी और आपको इसे स्वीकार करना होगा ! इसमें कई फॉर्म होंगे, जिन्हें भरकर अपनी जानकारी देनी होगी ! इसके बाद आपका कार्ड बन जाएगा ! साथ ही श्रमिक ( Labour ) इस कार्ड को सीएससी पर जाकर बनवा सकते हैं !

यह भी पढ़े :- UP Widow Pension Yojana : यूपी विधवा पेंशन ऑनलाइन पंजीकरण प्रारंभ, सूची की जानकारी, सभी विवरण जानें