Ladli Behna Yojana : 3 अक्टूबर को जारी होगी किस्त, प्रत्येक महिला को मिलेंगे 1250 रुपए

Ladli Behna Yojana : मध्यप्रदेश ( Madhya Pradesh ) सरकार ने देश के किसानों सहित सभी वर्गों के लोगों के लिए कई प्रकार की योजनाएं चला रखी हैं ! इन योजनाओं के माध्यम से उन्हें लाभ पहुंचाया जा रहा है ! इन्हीं योजनाओं में एक एमपी लाड़ली बहना योजना ( MP Ladli Bahana Yojana ) भी है जिसके तहत महिलाओं को सशक्त व आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया जा रहा है ! इसके लिए इस योजना से जुड़ी महिलाओें को सरकार की तरफ से प्रतिमाह 1,000 रुपए सीधे उनके खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं !

Ladli Behna Yojana

Ladli Behna Yojana

Ladli Behna Yojana

मध्यप्रदेश ( Madhya Pradesh ) राज्य सरकार प्रति माह की 10 तारीख को किस्त जारी करती है, लेकिन इस बार तय तारीख से सात दिन पहले ही राज्य सरकार महिलाओं के खाते में किस्त ट्रांसफर करेगी ! इसको लेकर मुख्यमंत्री ने तारीख की घोषणा भी कर दी है ! एमपी लाड़ली बहना योजना ( MP Ladli Bahana Yojana ) की 5वीं किस्त महिलाओं को 3 अक्टूबर को जारी की जाएगी ! इसके पीछे बताया जा रहा है कि विधानसभा चुनाव को देखते हुए राज्य में आचार संहिता लागू हो जाएगी ! ऐसे में महिलाओं की किस्त की राशि अटक सकती है !

1.31 करोड़ महिलाओं के खाते में ट्रांसफर की जाएगी पांचवी किस्त

लाडली बहना योजना में इस बार अक्टूबर की किस्त मध्यप्रदेश ( Madhya Pradesh ) राज्य की करीब 1.31 करोड़ महिलाओं को दी जाएगी जो पहले से ज्यादा है ! इनमें से छह लाख महिलाएं वे हैं जो पहले परिवार के पास होने के कारण इस योजना से नहीं जुड़ पाई थी, अब उनको भी इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा ! इससे अब एमपी लाड़ली बहना योजना ( MP Ladli Bahana Yojana ) की लाभार्थियों की संख्या 1.25 करोड़ से बढ़कर 1.31 करोड़ हो गई है ! मुख्यमंत्री डीबीटी (DBT) के माध्यम से एक क्लिक से महिलाओं के खाते में 1250 रुपए की बढ़ी हुई राशि ट्रांसफर करेंगे !

Ladli Behna Yojana की लाभार्थियों को 450 रुपए में गैस सिलेंडर

लाड़ली बहना योजना ( Ladli Behna Yojana ) के तहत मध्य प्रदेश की महिलाओं को 1250 रुपए तो दिए ही जा रहे हैं ! इसी के साथ ही इन बहनों को 450 रुपए में रसोई गैस भी उपलब्ध कराई जा रही है ! मध्यप्रदेश ( Madhya Pradesh ) इसके लिए सब्सिडी (subsidy) की राशि सरकार की ओर से उनके खाते में भेजी जा रही है ! इसके अलावा लाड़ली बहना योजना के तहत गरीब बहनों जिनके पास जमीन तो है पर वह टूटे फूटे मकानों में रहती है उन्हें मकान बनाने के लिए शासन की ओर से राशि दी जाएगी ! वहीं जिन महिलाओं के पास मकान नहीं है उन्हें पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) के तहत मकान उपलब्ध कराए जाएंगे !

1500 से 3000 रूपए तक देने का ऐलान

मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह चौहान द्वारा कुछ महीने पहले ऐलान किया गया था की महिलाओ के अकाउंट में अक्टूबर से 250 रूपए ज्यादा राशि बढाकर 1250 रूपए भेजे जायेंगे ! एमपी लाड़ली बहना योजना ( MP Ladli Bahana Yojana ) शिवराज के इस एलान के बाद लाड़ली बहनो की ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहा है ! वही एक तरफ ये भी खबर सामने आ रही है की मध्यप्रदेश ( Madhya Pradesh ) शिवराज सिंह चौहान 4 अक्टूबर को महिलाओ के अकाउंट में 1500 रूपए राशि भेजने का ऐलान कर सकते है.

Sukanya Samriddhi Yojana Rule : सुकन्या समृद्धि योजना को लेकर बड़ी खबर, नियमों में हुआ बदलाव

Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana : यूपी आवास विकास योजना के लिए नए आवेदन शुरू , इन्हें मिलेगा अपना घर

PM Fasal Bima Yojana : सरकार 25 लाख किसानों को सरकार देगी 3000 करोड़ रुपए, फटाफट करें आवेदन