Latest List of PM Awas Yojana : आवास योजना की नयी सूची जारी , इस माह इन्हें मिला योजना का लाभ

Latest List of PM Awas Yojana :  केंद्र सरकार देश के गरीबों को आवास मुहैया कराने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) लागू कर रही है। इस पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) की दूसरी किस्त हाल ही में लाभार्थियों के खातों में ट्रांसफर की गई। लेकिन कहा जाता है कि कई और लोगों को यह पैसा नहीं मिला है। आपका नाम PM Housing Scheme सूची में नहीं हो सकता है।

Latest List of PM Awas Yojana

Latest List of PM Awas Yojana

Latest List of PM Awas Yojana

आप इसे खुद ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत आप अधिकतम 6 लाख रुपये तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं। पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) में ब्याज दर कम से कम 6 प्रतिशत निर्धारित की गई है। योजना के तहत लाभार्थियों को परिवार की वार्षिक आय सहित शर्तों के आधार पर सहायता प्रदान की जाती है। PM Housing Scheme

सरकार की प्रमुख योजना प्रप्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) को भारतीय निवासियों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। इस क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी PM Housing Scheme योजना (सीएलएसएस) को शहरी और ग्रामीण के साथ-साथ वार्षिक आय स्तर के आधार पर होम लोन पर ब्याज दरों पर सब्सिडी के लागू लाभ प्रदान करने के लिए वर्गीकृत किया गया है। पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) में गरीब और माध्यम वर्ग

जबकि 18 लाख रुपये प्रति वर्ष से कम वार्षिक आय वाले लोग 2022 तक सभी के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के लिए आवेदन कर सकते हैं (पात्रता मानदंड निर्दिष्ट श्रेणी के अनुसार भिन्न होता है), केवल सीमित संख्या में पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) आवेदन सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ष स्वीकृत होते हैं।

Advertising
Advertising

लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें?

  • PMAY-G योजना के लिए आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए आधिकारिक लिंक https://rhreporting.nic.in/netiay/Benificiary.aspx पर जाएं।
  • अपने PMAY आवेदन का पंजीकरण दर्ज करें और “Submit” पर क्लिक करें।
  • यदि आपके पास पंजीकरण संख्या नहीं है, तो ऊपर दिए गए लिंक पर ” Advance Search ” पर क्लिक करें या यहां क्लिक करें। आप पृष्ठ पर आवश्यकतानुसार अपने राज्य, जिले आदि के विवरण दर्ज करके आवेदन की स्थिति तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं और “खोज” पर क्लिक कर सकते हैं।
  • इसके बाद खुलने वाले पेज पर आप अपना नाम देख सकते है !

पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) शहरी क्षेत्रों में सभी के लिए आवास सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) (शहरी) 25 जून, 2015 को शुरू की गई थी, जिसमें 2022 तक सभी पात्र PM Housing Scheme लाभार्थियों को पक्के घर उपलब्ध कराए गए थे। मध्य आय समूहों (MIG), MIG I और MIG II के लिए क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना (CLSS) को शुरू में वर्ष 2017 के कार्यान्वयन के लिए अनुमोदित किया गया था।

इस  प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) को पहली बार मार्च 2020 तक बढ़ाया गया और फिर मई को सरकार ने इसे लागू किया। 14, 2020, ने किफायती पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) CLSS योजना की समय सीमा को एक वर्ष के लिए, यानी मार्च 2021 तक बढ़ाने की घोषणा की।

MIG-I और MIG-II श्रेणियों के लिए सब्सिडी लाभ 31 मार्च, 2021 को समाप्त हो गया। जबकि PM Housing Scheme लाभ EWS और LIG श्रेणियों के लिए 31 मार्च, 2022 तक बढ़ा दी गई थी, इसे MIG-I और MIG-II श्रेणियों के लिए बढ़ाया जाना बाकी है।

2.67 लाख सब्सिडी

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) और निम्न आय वर्ग (एलआईजी) के  लाभार्थियों के लिए प्रति घर 2.67 लाख तक की ब्याज सब्सिडी स्वीकार्य है। इस पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) का मुख्य उद्देश्य सभी को आवास उपलब्ध कराना है। इसलिए, जाहिर है, वे सभी जिनके पास पहले से ही एक घर है या उनके परिवार के किसी सदस्य के पास एक घर है, उन्हें PMAY ( PM Housing Scheme ) के लाभों से बाहर रखा गया है।

इस पीएम आवास योजना ( PM  Awas Yojana  ) का मुख्य उद्देश्य सभी को आवास उपलब्ध कराना है। इसलिए, जाहिर है, वे सभी जिनके पास पहले से ही एक घर है या उनके परिवार के किसी सदस्य के पास एक घर है, उन्हें PMAY के लाभों से बाहर रखा गया है। नियम कहता है, PM Housing Scheme लाभार्थी परिवार के पास पक्का घर नहीं होना चाहिए और लाभार्थी परिवार को भारत सरकार से किसी भी प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत केंद्रीय सहायता प्राप्त नहीं होनी चाहिए।”

PM Kisan Yojana Update : जल्दी से चेक करें अपना स्टेटस, नहीं तो रुक जाएगी 12 वीं क़िस्त