LPG Cylinder New Price : नया अपडेट 200 रुपये सस्ता हुआ घरेलू रसोई गैस सिलेंडर, जानिए डिटेल

LPG Cylinder New Price : आज केंद्र सरकार ने घरेलू एलपीजी (Liquefied Petroleum Gas ) सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपये की कटौती की है ! सरकार ने रक्षा बंधन के त्योहार से पहले देश की महिलाओं को ये लाभ दिया है ! इसके साथ ही सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत मिलने वालेएलपीजी गैस सिलेंडर ( LPG Gas Cylinder ) पर 200 रुपये की छूट भी दी है ! इससे पहले तेल कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कटौती की थी !

LPG Cylinder New Price

LPG Cylinder New Price

LPG Cylinder New Price

एलपीजी (Liquefied Petroleum Gas ) बढ़ती महंगाई से राहत देते हुए केंद्र की मोदी सरकार ने जनता को राहत देते हुए घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपये की कटौती की है। केंद्र सरकार ने रक्षाबंधन के त्योहार से पहले देश की सभी महिलाओं को ये खास तोहफा दिया है ! इसके अलावा सरकार ने एलपीजी गैस सिलेंडर ( LPG Gas Cylinder ) के तहत आने वाले लाभार्थियों को 200 रुपये की अतिरिक्त छूट भी दी है !आपको बता दें कि उज्ज्वला योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों को सरकार की ओर से पहले से ही 200 रुपये की छूट दी जा रही थी, जो अब बढ़कर 400 रुपये हो गई है !

क्या होगी नई कीमत

नई दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी गैस सिलेंडर ( LPG Gas Cylinder ) की कीमत फिलहाल 1,103 रुपये है, जो कल यानी बुधवार से घटकर 903 रुपये हो जाएगी ! वहीं मुंबई में एलपीजी (Liquefied Petroleum Gas ) की कीमत अभी 1,102 रुपये है, जो कल घटकर 902 रुपये हो जाएगी !

उज्जवला सिलेंडर 400 रुपये सस्ता हो गया

आपको बता दें कि उज्ज्वला लाभार्थियों के लिए प्रति सिलेंडर 200 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी देने की भी घोषणा की गई है, जिसके बाद अब उज्ज्वला योजना के तहत मिलने वाले एलपीजी गैस सिलेंडर ( LPG Gas Cylinder ) की कीमत 703 रुपये होगी ! सरकार के फैसले की घोषणा करते हुए जानकारी दी गई है ! और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि इस कदम का उद्देश्य परिवारों को राहत प्रदान करना है।

कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम भी कम किए गए

इससे पहले 1 अगस्त को देश की तेल कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी (Liquefied Petroleum Gas ) सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कटौती की थी ! हालांकि, उस वक्त घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर ( LPG Gas Cylinder ) की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ था !

सरकार 75 लाख अतिरिक्त उज्ज्वला कनेक्शन देगी

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि सरकार अतिरिक्त 75 लाख उज्ज्वला कनेक्शन प्रदान करेगी, जिससे पीएमयूवाई लाभार्थियों की कुल संख्या 10.35 करोड़ हो जाएगी। इस योजना में शुरुआत में 50 मिलियन एलपीजी गैस सिलेंडर ( LPG Gas Cylinder )के वितरण की परिकल्पना की गई थी ! बाद में इसका लक्ष्य मार्च 2020 तक आठ करोड़ महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराना है ! हालांकि, यह लक्ष्य सात महीने पहले सितंबर 2019 में ही हासिल कर लिया गया था ! इस एलपीजी (Liquefied Petroleum Gas ) का उद्देश्य गरीब महिलाओं को चूल्हे के धुएं से मुक्ति दिलाना भी है।

सितंबर के पहले हफ्ते में होगा DA बकाया भुगतान खाते में आएंगे 7 लाख रुपये तक अक्टूबर में मिलेगा बोनस

Post Office स्कीम से बिना जोखिम उठाए बनाएं लाखों का फंड, 100 रुपये से शुरू कर सकते हैं निवेश