LPG Gas Price Hike : मार्च में LPG की क़ीमत फिर बढ़ी, जानें अब कितने में मिलेगा सिलेंडर

LPG Gas Price Hike : वाणिज्यिक एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सिलेंडर की कीमतों में मंगलवार से वृद्धि हुई है। एक अधिसूचना के अनुसार, 1 मार्च से दिल्ली में वाणिज्यिक रसोई एलपीजी गैस सिलेंडर ( LPG Gas Cylinder ) की कीमत में 105 रुपये की वृद्धि की गई है। राष्ट्रीय तेल विपणन कंपनियों ने पहले 1 फरवरी को 19 किलो वाणिज्यिक रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 91.50 रुपये की कटौती की थी ।

LPG Gas Price Hike

LPG Gas Price Hike

Liquefied Petroleum Gas Price Hike

एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) क़ीमत में इस बढ़ोतरी के साथ दिल्ली में मंगलवार से 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 2,012 रुपये हो जाएगी। इस बीच 5 किलो के एलपीजी गैस सिलेंडर ( LPG Gas Cylinder ) की कीमत में भी 27 रुपये का इजाफा हुआ। अब दिल्ली में 5 किलो के सिलेंडर की कीमत 569 रुपये होगी। हालांकि, घरेलू सिलेंडर के रेट अभी के समान ही रहे । कोलकाता में एक वाणिज्यिक गैस सिलेंडर की कीमत 105 रुपये बढ़कर 2,089 रुपये हो गई। मुंबई में, वाणिज्यिक गैस की कीमत अब 105 रुपये की बढ़ोतरी के साथ 1,962 रुपये होगी। चेन्नई में 19 किलो के वाणिज्यिक गैस सिलेंडर की कीमत 2,185.5 रुपये के साथ 105 रुपये की बढ़ोतरी देखी गई।

यह ध्यान देने योग्य है कि भारत में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए एलपीजी सिलेंडर की दरें मासिक रूप से संशोधित की जाती हैं। एलपीजी की कीमतों में बढ़ोतरी का भारत में वाणिज्यिक क्षेत्र में अधिक प्रभाव पड़ेगा । फरवरी से ठीक पहले, केवल पांच महीनों की अवधि में वाणिज्यिक एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) कीमतों में पांच गुना वृद्धि देखी गई। कीमतों में आखिरी बार 1 नवंबर को और उससे पहले 15 अक्टूबर को बढ़ोतरी की गई थी। अधिसूचना के अनुसार, घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर ( LPG Gas Cylinder ) की कीमतों में कोई वृद्धि नहीं हुई थी, जिनका वजन 14.2 किलोग्राम, 5 किलोग्राम, 10 किलोग्राम मिश्रित या 5 किलोग्राम मिश्रित सिलेंडर था।

LPG Gas Price Hike

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अप्रैल 2022 से रसोई गैस की कीमतों में तेज वृद्धि हो सकती है। रसोई एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) गैस सिलेंडर के अलावा, संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी), पाइप्ड प्राकृतिक गैस (पीएनजी) और यहां तक ​​कि बिजली की कीमतों में भी वृद्धि हो सकती है। आने वाले महीने। सीएनजी, बिजली और अन्य पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में वृद्धि से परिवहन लागत और परिचालन खर्च में वृद्धि हो सकती है। एलपीजी गैस सिलेंडर ( LPG Gas Cylinder ), सीएनजी, पीएनजी और अन्य पेट्रोलियम सामानों की कीमतों में वृद्धि के कारण उपभोक्ताओं को दैनिक वस्तुओं और सेवाओं के लिए अधिक भुगतान करना पड़ सकता है।

रूस-यूक्रेन संकट आम आदमी के संकट को बढ़ा देगा, क्योंकि पूर्व यूरोपीय देशों को अपनी बहु-मिलियन डॉलर की अंतरमहाद्वीपीय पाइपलाइनों के माध्यम से एलपीजी गैस सिलेंडर ( LPG Gas Cylinder ) का एक प्रमुख आपूर्तिकर्ता है। संकट आपूर्ति को बाधित कर सकता है, जिससे आपूर्ति श्रृंखला की समस्या पैदा हो सकती है । इसके अलावा, बढ़ते तनाव युद्ध की आशंकाओं की ओर संकेत कर रहे हैं – एक ऐसा परिदृश्य जिसका एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) गैस और पेट्रोलियम की कीमतों पर गंभीर प्रभाव पड़ेगा।

एलपीजी की कीमतें अप्रैल से दोगुनी हो सकती हैं

आम उपभोक्ताओं को एक बार फिर बढ़ती महंगाई का खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। इसका असर एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) उपभोक्ताओं की जेब पर देखा जा सकता है। पेट्रोल और डीजल की बढ़ी हुई कीमतें आपके घरेलू बजट को पहले से ही प्रभावित कर रही हैं। वैश्विक गैस की किल्लत से अप्रैल से पका हुआ खाना और महंगा हो सकता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस वैश्विक गैस संकट का असर जल्द ही भारत में एलपीजी गैस सिलेंडर ( LPG Gas Cylinder ) की कीमतों पर दिखाई दे सकता है, जो अप्रैल से दोगुना हो सकता है।

वैश्विक गैस संकट

वैश्विक संकट के साथ, एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) ,सीएनजी, पीएनजी और बिजली की कीमतों में वृद्धि की संभावना है। इससे उद्योगों के परिवहन और परिचालन खर्च में भी वृद्धि होगी। उपभोक्ताओं को इन सभी कारकों का सीधा प्रभाव पड़ सकता है ! रूस अपनी अंतरमहाद्वीपीय पाइपलाइनों के माध्यम से पूरे यूरोप में एलपीजी गैस सिलेंडर ( LPG Gas Cylinder ) का एक प्रमुख आपूर्तिकर्ता है। यूक्रेन संकट से आपूर्ति बाधित हो सकती है। जबकि वैश्विक अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे COVID-19 महामारी के प्रभाव से उबर रही है, दुनिया भर में ऊर्जा की बढ़ती मांग विकास को अस्थिर कर सकती है।

घरेलू सामान पर असर

यूक्रेन में बढ़ते तनाव ने युद्ध की आशंका बढ़ा दी है, जिसका एलपीजी गैस सिलेंडर ( LPG Gas Cylinder ) की कीमतों पर कई गुना असर हो सकता है। इसका असर अप्रैल तक दिखाई दे सकता है जब LPG की कीमतों में संशोधन किया जाएगा । एक रिपोर्ट के मुताबिक, विश्लेषकों का कहना है कि कीमत 2.9 डॉलर प्रति mmBtu से 6-7 डॉलर तक जा सकती है ! ऐसे में एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) की क़ीमत दुगुनी हो सकती है !

यह भी पढ़ें – PM Mudra Yojana : 10 दिनों में मिल जाएगा 10 लाख का प्रधानमंत्री मुद्रा लोन, जानें

UP Bijli Bill Mafi Yojana : माफ़ होगा पूरा बिजली बिल, देखें ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया