LPG Gas Subsidy : सरकार ने किया LPG सिलिंडर पर सब्सिडी बढ़ाने का फैसला, यहाँ जाने कितनी बढ़ेगी सब्सिडी

LPG Gas Subsidy : केंद्र सरकार ने 29 अगस्त 2023 को बड़ा फैसला लेते हुए ! देश में घरेलू एलपीजी  ( Liquefied Petroleum Gas ) सिलेंडर की कीमतों पर सब्सिडी बढ़ाने का एलान किया है ! ये राहत आम रसोई गैस इस्तेमाल करने वाले करोड़ों LPG ग्राहकों को मिलेगी ! वही देश में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) के बेनेफिशयरीज को 200 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी देने का फैसला किया गया है ! इसका मतलब है ! कि उन्हें आज से इस पीएमयूवाई स्कीम के जरिए 400 रुपये सस्ता एलपीजी गैस सिलेंडर ( LPG Gas Cylinder ) मिलेगा क्योंकि पहले से ही सरकार इन पर 200 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी दे रही है !

LPG Gas Subsidy

LPG Gas Subsidy

LPG Gas Subsidy

देश के 33 करोड़ एलपीजी  ( Liquefied Petroleum Gas ) सिलेंडर उपभोक्ताओं को इस सब्सिडी का लाभ मिलेगा ! जिसमें प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के मौजूदा 9.60 करोड़ लाभार्थी भी शामिल हैं ! LPG में सरकार ने ये भी निर्णय लिया है ! कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) में 75 लाख और बेनेफिशियरीज जोड़े जाएंगे जिसके बाद इस योजना के कुल एलपीजी गैस सिलिंडर ( LPG Gas Cylinder ) के लाभार्थियों की संख्या बढ़कर 10.35 करोड़ हो जाएगी !

Liquefied Petroleum Gas से सम्बंधित इस फैसले से सरकारी खजाने पर कितना बोझ पड़ेगा

एलपीजी गैस सिलिंडर ( LPG Gas Cylinder ) के अंतर्गत प्रधानमंत्री नरेंद्री मोदी की अध्यक्षता में हुई ! कैबिनेट की बैठक में कल एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) के अंतर्गत ये फैसला लिया गया है ! प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) में इसकी जानकारी देते हुए ! केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरकार के इस LPG के फैसले से सरकारी खजाने पर 2022-23 में 7680 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा !

LPG Gas Subsidy

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) में इस साल 5 राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं ! और अगले साल 2024 में लोकसभा चुनाव होंगे ! विपक्ष का दावा है ! कि केंद्र की मोदी सरकार महंगाई पर घिर चुकी है ! और LPG गैस सिलिंडर ( LPG Gas Cylinder ) की कीमतों पर सब्सिडी देने का फैसला इसलिए हुआ ! क्योंकि एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) के अंतर्गत इन चुनावों में एनडीए को अपनी हार का डर साफ सता रहा है !

कितनी सब्सिडी बचा रही है सरकार : LPG Gas Cylinder

एलपीजी गैस सिलेंडर ( LPG Gas Cylinder ) पर सब्सिडी खत्म करने के बाद सरकार को इस मद में भारी राशि की बचत हो रही थी ! इसका उदाहरण साल दर साल की घटती एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सब्सिडी के आंकड़ों के जरिए देखा जा सकता है ! प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) के अंतर्गत साल 2018 में केंद्र सरकार ने घरेलू गैस सिलेंडर पर सब्सिडी के लिए 23,464 करोड़ रुपये खर्च किए थे ! 2019 में 37,209 करोड़ और वित्त वर्ष 2020 में 24,172 करोड़ खर्च किए थे !

Liquefied Petroleum Gas Subsidy

सरकार ने वित्त वर्ष 2022 से एलपीजी गैस सिलेंडर ( LPG Gas Cylinder ) पर सब्सिडी घटाकर बड़ी राशि की बचत की है ! वित्त वर्ष 2021 में केंद्र सरकार ने 11,896 करोड़ रुपये की एलपीजी सब्सिडी दी थी ! और पीएम उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) में सार्वजनिक क्षेत्र की तेल डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों की तरफ से एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) गैस सब्सिडी का भुगतान वित्त वर्ष 2021-22 के पहले नौ महीनों में घटकर सिर्फ 2,706 करोड़ रुपये रहा था !

यह भी जाने :- 

7th Pay Dearness Allowance Update : सरकार कब बढ़ाएगी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता, जानिए क्या है अपडेट