MP Awas Yojana List 2022 : एमपी आवास योजना की नयी लिस्ट जारी, ऐसे करें नाम चेक

MP Awas Yojana list 2022 : प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के तहत मध्यप्रदेश आवास योजना की नई सूची जारी की गई है ! लाभार्थी नागरिक जिन्होंने पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) के तहत आवेदन किया है, वे ऑनलाइन के तहत सूची में अपना नाम देख सकते हैं !

MP Awas Yojana list 2022

MP Awas Yojana list 2022

MP Awas Yojana list 2022

प्रधान मंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Scheme) 2015 में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक आवास पहल है ! इस मिशन का लक्ष्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस), निम्न आय समूहों सहित देश के शहरी गरीबों को किफायती आवास प्रदान करना है ! (एलआईजी), और मध्यम आय समूह (एमआईजी) 2022 तक ! अपनी स्थापना के बाद से, यह योजना आम जनता के बीच एक बड़ी हिट साबित हुई है !

यहां मध्य प्रदेश आवास योजना सूची (Madhya Pradesh Awas Scheme List) में नाम चेक करने से संबंधित जानकारी विस्तार से दी गई है ! दी गई जानकारी के अनुसार लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर योजना से सहायता राशि प्राप्त कर सकते हैं ! पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) के अंतरन्तर्गत पक्के मकानों के निर्माण हेतु ग्रामीण क्षेत्र में आने वाले परिवारों को ! 2 लाख 57 हजार रुपए राशि प्रदान की जाती है !

मध्य प्रदेश आवास योजना की नई सूची जारी (MP Awas Yojana list 2022)

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) राज्य के नागरिक जिन्होंने पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) के लिए आवेदन किया था ! वह आवास योजना सूची में अपना नाम देख सकते हैं ! सभी लाभार्थी नागरिकों को सूची में नाम चेक करने के लिए यह सुविधा प्रदान की गई है ! जिसमें वे बिना किसी परेशानी के घर बैठे एमपी आवास योजना सूची (MP Awas scheme list) में नाम की जांच कर सकते हैं ! लिस्ट देखने के लिए शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के आधार पर लिस्ट में नाम चेक करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है !

Advertising
Advertising

एमपी ग्रामीण आवास योजना सूची में नाम कैसे जांचें?

एमपी ग्रामीण आवास योजना सूची (MP Gramin Awas Yojana List) में नाम चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट rhreporting.nic.in पर जाएं !
वेबसाइट होम पेज उच्च स्तरीय वित्तीय प्रगति रिपोर्ट विकल्प पर क्लिक करें !
नए पेज में आवेदक नागरिक को चयन फिल्टर वर्ष के अनुभाग में योजना का नाम, राज्य का नाम चुनना है !
इसके बाद जिले, पंचायत और प्रखंड का चयन करना होगा.
और स्क्रीन में दिए गए कैप्चा कोड को डालकर सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करें !
अब पीएम आवास योजना सूची (PM Awas Yojana List) से संबंधित सभी विवरण स्क्रीन में दिखाई देंगे !

मध्य प्रदेश शहरी आवास योजना सूची में नाम कैसे रखें?

एमपी शहरी आवास योजना (MP Urban Housing Scheme) सूची में नाम चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाएं ! वेबसाइट होम पेज लाभार्थी खोजें के विकल्प में नाम से खोजें विकल्प पर क्लिक करें !
इसके बाद आवेदक नागरिक को नए पेज में अपना आधार कार्ड नंबर डालना होगा ! और शो ऑप्शन पर क्लिक करें !
अब आवेदक व्यक्ति की स्क्रीन पर मध्यप्रदेश शहरी आवास योजना (Madhya Pradesh Urban Housing Scheme) से संबंधित समस्त जानकारी मौजूद होगी ! इस तरह व्यक्ति के लिए एमपी शहरी आवास योजना सूची (MP Urban Housing Scheme list) में नाम की जांच की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी !

एमपी में प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें

यदि आप मध्य प्रदेश में PMAY योजना के लिए आवेदन करने की जानकारी की तलाश कर रहे हैं ! तो आप सही जगह पर आए हैं ! हमने प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Scheme) के तहत आपके होम लोन पर लाभ और सब्सिडी के लिए आवेदन करने के बारे में एक छोटी, लेकिन व्यापक मार्गदर्शिका तैयार की है !

  • ऐसे नागरिक जिनके पास कोई जमीन नहीं है या जिनके पास होम लोन लेने का साधन नहीं है ! इन लोगों को अफोर्डेबल हाउसिंग इन पार्टनरशिप विकल्प (एएचपी) का विकल्प चुनना होगा !
  • नागरिक जिनके पास जमीन/घर है और जो अपनी संपत्ति का निर्माण/वृद्धि करना चाहते हैं ! यहां चुना जाने वाला विकल्प लाभार्थी के नेतृत्व वाला निर्माण (बीएलसी) है !
  • अंत में, जो नागरिक गृह ऋण की सहायता से अपने घर की खरीद/निर्माण/उन्नयन कर सकते हैं ! उन्हें अपने गृह ऋण पर सब्सिडी (subsidy) प्राप्त करने के लिए क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना (सीएलएसएस) का चयन करना होगा !

यह भी पढ़े :- PM Kisan Yojana – Status Check : अब मिलेंगे 4 हजार रुपए , ऐसे चेक करें स्टेटस