MP Fasal Bima Yojana List : गुड न्यूज़, किसानों को सरकार देगी 3 हजार करोड़ रुपए का फसल बीमा

MP Fasal Bima Yojana List : मध्यप्रदेश ( Madhya Pradesh ) के लिए वर्ष 2023 बहुत महत्वपूर्ण है ! प्रदेश की आम जनता को आज तक भले ही सरकार या फिर अन्य विपक्षी पार्टियों ने आंख दिखाई हो लेकिन अब ऐसा नहीं है ! वर्तमान समय में सत्ताधारी पार्टी भाजपा जहां समाज के हर तबके को किसी न किसी मध्यप्रदेश फसल बीमा योजना ( MP Fasal Bima Yojana ) के माध्यम से लाभान्वित करना चाह रही है ! वही सत्ता पाने की ताक पर बैठी कांग्रेस अब प्रदेश की जनता के हर दुख दर्द में शामिल हो जाना चाहती है ! प्रदेश सरकार किसानों ( Farmer ) को 3000 करोड़ रुपए बांटने की तैयारी में है !

MP Fasal Bima Yojana List

MP Fasal Bima Yojana List

MP Fasal Bima Yojana List

मध्यप्रदेश ( Madhya Pradesh ) सरकार की योजना के अनुसार जिन किसानों की फसली ओलावृष्टि और बारिश की वजह से खराब हो गई थी अब उन्हें मुआवजा देने की तैयारी है ! मध्यप्रदेश फसल बीमा योजना ( MP Fasal Bima Yojana ) इस बार सरकार ने निर्णय लिया है कि प्रति हेक्टेयर 500 से 2000 किसानों को ज्यादा दिए जाएंगे ! जिन किसानों ( Farmer ) के 2 हेक्टेयर से कम जमीन है उन्हें फसल बीमा देने की तैयारी की गई है।

बारिश से लाखों किसानों को नुकसान

मध्यप्रदेश ( Madhya Pradesh ) में बेमौसम हुई बरसात की वजह से प्रदेश के करीबन 120000 से अधिक किसानों की फसलें बर्बाद हो गई थी ! मध्यप्रदेश फसल बीमा योजना ( MP Fasal Bima Yojana ) एक अनुमान के मुताबिक बताया गया है कि लगभग प्रदेश के 70000 हेक्टेयर की फसलें बर्बाद हुई है ! अभी भी बेमौसम बरसात का दौर जारी है ! गनीमत यह है कि इस समय ज्यादा किसानों ( Farmer ) ने बोनी नहीं की हुई है ! गर्मी के दिनों में बोई जाने वाली मूंग की फसल और सब्जी की फसलें है।

MP Fasal Bima Yojana List : घोषणाओं का दौर जारी

एक और भाजपा मध्यप्रदेश फसल बीमा योजना ( MP Fasal Bima Yojana ) का लाभ देकर किसानों को खुश करने में लगी हुई है तो वही सत्ता से बेदखल हुई कांग्रेस पार्टी पुनः सत्ता पाने एक बार फिर कर्ज माफी का ऐलान कर दी है ! मध्यप्रदेश ( Madhya Pradesh ) सरकार ने एक वादा करते हुए कहा है कि अब गरीब किसानों की बीमा प्रीमियम का भुगतान सरकार करेगी ! वहीं पूर्व में 1100000 डिफाल्टर किसानों ( Farmer ) का ब्याज सरकार भरने का ऐलान कर चुकी है ! किसानों के पूरे ब्याज माफ किए गए हैं।

8% प्रीमियम जमा करती है सरकार

फसल बीमित राशि में से 8 फीसदी प्रीमियम सरकार जमा करती है और डेढ़ से 2 फीसदी राशि किसानों ( Farmer ) को जमा करना होता है ! प्रीमियम की राशि छोटे और बड़े किसानों द्वारा ली जाती है ! सरकार का मानना है कि इस मध्यप्रदेश फसल बीमा योजना ( MP Fasal Bima Yojana ) का सबसे ज्यादा फायदा बड़े किसानों को मिलता है क्योंक बड़े किसान 3 से 20 हेक्टेयर जमीन होने पर बीमा कराते हैं ! इनके लिए मध्यप्रदेश ( Madhya Pradesh ) सरकार को ज्यादा प्रीमियम जमा करना होता है

Kanya Sumangala Yojana : रक्षाबंधन के बाद यूपी सरकार की सौगात बेटी मिलेंगे 25 हजार, जानें कैसे

Kisan Credit Card Form : किसानों को सरकार दे रही है 3.3 लाख रुपये,ऐसे करे आवेदन

DA New Rule : DA का रूल हुआ चेंज, अब इस फॉर्मूले से बढ़ेगा महंगाई भत्ता

LPG Gas Price : गैस सिलेंडर हुआ सस्ता, नए रेट की लिस्ट हुई जारी, जानें कैसे