MP Free Laptop Scheme : सरकार छात्रों को लैपटॉप के लिए दे रही 25,000 रुपये, फटाफट चेक करें पात्रता

MP Free Laptop Scheme : मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) सरकार के द्वारा लोगों वित्तीय मदद प्रदान करने के लिए काफी सारी योजनाएं चलाई जा रही हैं ! जिसमें फ्री लैपटॉप योजना भी शामिल हैं ! आपको बता दें मध्य प्रदेश सरकार 12वीं कक्षा में अच्छे नंबरों से पास छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप दे रही है ! इस एमपी फ्री लैपटॉप योजना ( MP Free Laptop Yojana ) के तहत छात्रों को 25 हजार रुपये दिए जाते हैं ! इसको लेकर एमपी राज्य के सीएम ने एक्स के माध्यम से जानकारी दी है ! मध्य प्रदेश सरकार शिक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को 25,000 रुपये के साथ में प्रशस्ति पत्र भी देगी !

MP Free Laptop Scheme

MP Free Laptop Scheme

MP Free Laptop Scheme

मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) सरकार का इस योजना को लेकर ये उद्देश्य है कि छात्रों की पढ़ाई को आसान करना है ! इसके लिए एमपी सरकार ने एमपी फ्री लैपटॉप योजना ( MP Free Laptop Yojana ) को शुरु किया है ! अब जिन छात्रों ने अच्छे नंबर प्राप्त किए हैं ! उनको 25 हजार रुपये की वित्तीय मदद की जाएगी ! लैपटॉप से ऑनलाइन पढ़ाई कर पाएंगे !

MP Free Laptop Scheme को लेकर नया अपडेट

जैसे आप सभी जानते हैं कि इस योजना को मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) की सरकार के द्वारा शुरु किया गया था ! इस एमपी फ्री लैपटॉप योजना ( MP Free Laptop Yojana ) के तहत एमपी सरकार इस सितंबर लैपटॉप खरीदने के लिए पैसे ट्रांसफर करेगी ! मिलने वाली रकम छात्रों को एक क्लिक में मिल जाएगी ! इसके लिए आप ऑनलाइन तरीके से पैसों की स्थिति की जांच कर सकते हैं !

फ्री लैपटॉप योजना की पात्रता

  1. इसके लिए आवेदक को मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) का निवासी होना चाहिए !
  2. एमपी लैपटॉप स्कीम के तहत सरकारी स्कूल के छात्र ही पात्र होंगे !
  3. योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के परिवार की सालाना इनकम 3 लाख तक होनी चाहिए !
  4. वहीं अनुसूचित जाति और जनजाति के छात्रों के मिनिमम 75 फीसदी और समान्य वर्ग के छात्रों के मिनिमम 85 फीसदी नंबर होने चाहिए !
  5. इस एमपी फ्री लैपटॉप योजना ( MP Free Laptop Yojana ) का आवेदन तभी कर सकते हैं जब आप 12वीं में अच्छे नंबर प्राप्त कर चुके हों !

MP Free Laptop Scheme इस दिन आएगा पैसा

मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि 12 वीं बोर्ड की परीक्षा में 75 प्रतिशत अंक से पास होने वाले छात्रों को शिवराज सरकार की तरफ से लैपटॅाप के लिए पैसे उपलब्ध कराए जाएंगे ! जिसे लेकर के छात्रों में काफी उत्साह है और ये राशि कब आएगी इसकी प्रतीक्षा लगातार छात्र कर रहे हैं ! मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) बता दें कि छात्रों के खाते में ये राशि जून के तीसरे सप्ताह तक आने की खबर है !

फ्री लैपटॅाप देने का उद्देश्य

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा एमपी फ्री लैपटॉप योजना ( MP Free Laptop Yojana ) को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य छात्रों को लैपटॉप प्रदान करना और शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है ! इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) के 12वीं कक्षा में पास करने वाले होनहार छात्रों को लैपटॉप खरीदने के लिए 25000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी !

Post Office की धांसू स्‍कीम 15 लाख, पति-पत्नी हर महीने घर बैठे मिलेंगे 9250 रु, जानें पूरी डीटेल

कर्मचारियों-पेंशनरों को मिलेगा तोहफा फिर बढ़ेगा DA , जानें डीए एरियर पर अपडेट

ऐसी कौन सी चीज है जो धूप में भी नहीं सूखती है | GK In Hindi General Knowledge