MP Ladli Laxmi Yojana : लाभार्थियों के लिए खुशखबरी, अब मिलेंगे इतने रुपए, जानें पूरी स्कीम

MP Ladli Laxmi Yojana : मध्यप्रदेश की लाडली लक्ष्मी योजना ( Madhya Pradesh Ladli Laxmi Yojana ) की चर्चा पूरे देश में है ! यह योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की बेटियों के सशक्तिकरण के लिए शुरू की गई है ! यह योजना कई वर्षों से चल रही है ! इसका उद्घाटन मध्य प्रदेश मुखिया शिवराज सिंह चौहान ( Shivraj Singh Chouhan ) ने किया ! आपको बता दें कि इस योजना का उद्घाटन 2 मई 2007 को हुआ था !

MP Ladli Laxmi Yojana

MP Ladli Laxmi Yojana

MP Ladli Laxmi Yojana

मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना ( Mukhyamantri Ladli Laxmi Yojana ) के तहत राज्य की वे बेटियां जिनके माता-पिता मध्य प्रदेश के मूल निवासी हैं और वे आयकर नहीं देते हैं, केवल उन्हीं बेटियों को लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ मिलता है ! बताया जा रहा है कि हाल ही में मध्य प्रदेश कैबिनेट की बैठक हुई थी जिसमें इस योजना का मुद्दा भी उठाया गया था ! इस Ladli Laxmi Scheme को लेकर मध्य प्रदेश कैबिनेट की बैठक में एक अहम फैसला लिया गया !

लाडली लक्ष्मी योजना की राशि बढ़ी –

यह जानकारी Madhya Pradesh के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने दी ! उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश सरकार अब प्रदेश की बेटियों को लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत 1 लाख 43 हजार रुपये देगी ! जी हां, इस योजना का लाभ लेने वाली बेटियों के लिए मध्य प्रदेश सरकार की ओर से खुशखबरी दी गई है ! दरअसल, एमपी सरकार की ओर से लाड़ली लक्ष्मी योजना ( MP Ladli Laxmi Yojana ) की राशि में बढ़ोतरी की गई है !

इस योजना ( Ladli Laxmi Scheme ) के बारे में आगे बताते हुए गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि कैबिनेट ने लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 के संबंध में मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी बालिका संवर्धन (संशोधन) विधेयक 2022 के प्रारूप को मंजूरी दे दी है ! जिससे अब लाड़ली लक्ष्मी योजना ( MP CM Ladli Laxmi Yojana ) के लाभार्थियों को पहले से 25 हजार अधिक मिलेंगे ! ऐसे में अब सरकार की ओर से कुल एक लाख 43 हजार रुपये दिए जाएंगे !

Advertising
Advertising

ये है Ladli Laxmi Yojana योजना

मध्य प्रदेश में मूल निवासियों की बेटियों को ही इस योजना ( Madhya Pradesh Ladli Laxmi Yojana ) का लाभ मिल सकता है ! इसका फायदा उठाने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत होती है ! जैसे कि

  • आधार कार्ड
  • माता-पिता का पहचान पत्र
  • बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता संबंधी जानकारी
  • पैन कार्ड नंबर
  • स्थायी निवासी प्रमाण पत्र
  • राशन पत्रिका
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • गोद लेने का प्रमाण पत्र

योजना से क्या मिलता है?

जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश सरकार अब तक इस योजना ( MP CM Ladli Laxmi Scheme ) के तहत बेटियों के नाम पंजीकरण की तिथि से पांच वर्ष तक लाड़ली लक्ष्मी योजना ( Ladli Laxmi Yojana ) कोष में 6,000 रुपये जमा करती रही है ! ऐसे में अब तक सरकार की ओर से कुल बेटियों के नाम 30,000 रुपये की राशि जमा की जाती है !

वहीं, लाड़ली लक्ष्मी योजना ( Madhya Pradesh Ladli Laxmi Yojana ) में 6वीं में प्रवेश करने वाली बेटियों को सरकार दो हजार रुपये देती है ! 9वीं में प्रवेश पर चार हजार रुपये और 11वीं में प्रवेश लेने पर 6 हजार रुपये देती है ! इसके अलावा बेटियां जब 21 साल की हो जाती हैं तो उन्हें 1 लाख रुपये का अंतिम भुगतान किया जाता है ! ऐसे में अब यह राशि बढ़ा दी गई है ! मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना ( Mukhyamantri Ladli Laxmi Yojana ) में अब बेटियों को 25 हजार और दिए जाएंगे ! तो इसमें भी बदलाव किए जाएंगे !

यह भी जाने :- PM Kisan Update 2022 : 21 लाख लोगों का योजना से कटा पत्ता, होगी वसूली, कहीं आप भी तो शामिल नहीं

>