National Pension System Big Update : सिर्फ सरकारी कर्मचारी ही नहीं आप भी कर सकते हैं यहां निवेश

National Pension System Big Update : प्राइवेट कंपनी में काम करने वाले कर्मचारी भी नेशनल पेंशन सिस्टम ( National Pension System ) में निवेश कर सकते हैं ! निवेश करने की उम्र 18 साल से 70 वर्ष तक है ! एनपीएस ( NPS ) में निवेश कर भविष्य में रिटायरमेंट के बाद जिंदगी आसान बना सकते हैं !

National Pension System Big Update

National Pension System Big Update

National Pension System Big Update

कर्मचारी नेशनल पेंशन सिस्टम ( National Pension System )  में निवेश करने से पीछे हट जाते हैं ! दरअसल, निजी संस्था में काम करने वाले लोगों में मिथ्क है कि यहां तो सिर्फ सरकारी कर्मचारी ही निवेश कर सकते हैं ! लेकिन ऐसा नहीं है ! प्राइवेट कंपनी में काम करने वाले कर्मचारी भी नेशनल पेंशन सिस्टम  ( NPS ) में निवेश कर सकते हैं !

जानिए कौन कौन कर सकता है निवेश

नेशनल पेंशन सिस्टम ( National Pension System ) में निवेश करने के लिए आप योग्य हैं ! इसलिए आप एनपीएस में निवेश कर सकते हैं ! निवेश करने की उम्र 18 साल से 70 वर्ष तक है ! हालांकि एनपीएस की शुरुआत पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए किया गया था ! लेकिन बाद में इस प्रक्रिया में बदलाव किया गया ! जिसके बाद एनपीएस ( NPS ) में निवेश सिर्फ सरकारी कर्मचारी ही नहीं बल्कि सभी भारतीय नागरिक निवेश कर सकते हैं ! इसमें प्राइवेट कर्मचारी और स्वरोजगार वाले लोग भी शामिल हैं !

रिटायरमेंट से पहले कुछ पैसे निकाल सकते हैं

नेशनल पेंशन सिस्टम ( National Pension System ) को इस प्रकार डिजायन किया गया है कि आपने जो पैसा यहां निवेश किया ! रिटायरमेंट के बाद आपको बेहतर रिर्टन के साथ वापिस मिल जाए ! हालांकि लोगों में यह मिथ्क बना हुआ है कि एनपीएस ( NPS ) में निवेश करने के दौरान बीच में पैसा नहीं निकाल सकते हैं ! यानि कि अगर किसी को किसी कारण वश पैसे बीच में चाहिए तो वह नहीं निकाल सकता है ! जबकि ऐसा नहीं है ! एनपीएस में निवेश करने वाले उपभोक्ता को यह समझना चाहिए कि एनपीएस रिटायरमेंट बचत के लिए डिजायन किया गया है !

एन्युटी में निवेश के लिए 40 फीसदी रकम

प्रस्ताव के अनुसार, नेशनल पेंशन सिस्टम ( National Pension System ) ग्राहकों को एकमुश्त निकासी की मौजूदा प्रणाली के बजाय 75 साल की आयु तक रिटायरमेंट के बाद अपने कोष का 60 फीसदी व्यवस्थित रूप से निकालने की अनुमति होगी, एनपीएस ( NPS ) जबकि 40 फीसदी को एन्युटी में निवेश करना होगा.

National Pension System Big Update : इन लोगों पर लागू होगा नियम

PFRDA के चेयरपर्सन दीपक मोहंती ने कहा कि हम इस वर्ष की दूसरी छमाही से व्यवस्थित निकासी नेशनल पेंशन सिस्टम ( National Pension System ) शुरू करने की योजना बना रहे हैं ! ग्राहक द्वारा कितनी भी बार राशि तय की जा सकती है और इसे एकमुश्त या मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर निकाला जा सकता है ! यह 60 से 75 आयु वर्ग के लोगों पर लागू होता है ! एनपीएस ( NPS ) उन्होंने कहा कि नई सुविधा की शुरुआत कैलेंडर वर्ष की अंतिम तिमाही के दौरान हो सकती है !

अभी तक एनपीएस से कितने लोग जुड़े

चालू वित्त वर्ष के दौरान एनपीएस ( NPS ) के 1.3 मिलियन नया सब्सक्राइबर नॉन गर्वनमेंट सेक्टर से पिछले वित्त वर्ष के 1 मिलियन यूजर्स की तुलना में ज्यादा जुड़ने की उम्मीद हैं ! पिछले साल एनपीएस ने 12 मिलियन सब्सक्राइबर और इस साल 13 मिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है ! वहीं नेशनल पेंशन सिस्टम ( National Pension System ) के तहत 54 मिलियन लोग जुड़ चुके हैं !

DA Rates Chart Table : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, यहाँ देखें नया DA चार्ट

PM Awas Yojana 2023 List : पीएम आवास योजना की सूची जारी, ऐसे चेक करें अपना नाम, जानें प्रक्रिया