PM Gramin Awas Yojana New List : प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की जारी हुई नई लिस्ट, ऐसे करें चेक

PM Gramin Awas Yojana Check List : प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की जारी हुई नई लिस्ट : केंद्र सरकार (Central Government) ने देश के सभी कमजोर और गरीब नागरिकों के लिए बड़ी योजनाओं (Government Schemes) की शुरूआत की है ! इन सभी योजनाओं की शुरूआत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) द्वारा की गई है ! सरकार की इन सभी योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PM Gramin Awas Yojana) है ! इस योजना के तहत देश के हर राज्य और शहर में गरीब लोगों को पक्का घर बनवा कर दिया जाता है !

PM Gramin Awas Yojana Check List : प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की जारी हुई नई लिस्ट

PM Gramin Awas Yojana Check List

PM Gramin Awas Yojana Check List

सरकार ने PM Gramin Awas Yojana की शुरूआत काफी समय पहले की थी, जिसके तहत 31 मार्च 2024 तक सभी सभी गरीब और कमोजर वर्ग के लोगों को उनका पक्का घर उपलब्ध करना है ! इसी को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) की शुरुआत की गई थी, जिसका लाभ करोड़ों की संख्या में नागरिकों को मिल रही है ! इस योजना की शुरुआत सभी बेघरों के अपने घर के सपने को साकार करने के उद्देश्य से की गई है !

PM Gramin Awas Yojana List 

वह सभी नागरिक जिन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Gramin Awas Scheme) के लिए आवेदन किया हुआ है, वो सभी आवास योजना नयी सूची PMAY List की जांच कर सकते हैं ! PM Awas Yojana List को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है ! इस योजना की न्यू लिस्ट में साल 2022-23 के तहत चुने गए आवेदकों के नाम शामिल किए गए हैं ! पीएम आवास योजना (PM Awas Scheme) में निम्न दो घटकों को शामिल किया गया है !

  • प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी (PMAY – U) (Pradhan Mantri Awas Yojana Urban (PMAY – U))
  • प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण या ग्रामीण (PMAY आर / जी) (Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin or Gramin (PMAY R/G)

Citizens of this class will get the benefit of PMAY

प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana Gramin) के लाभार्थियों (Scheme Beneficiaries) के लिए आवेदनों! की सूची के अलावा, लाभार्थियों के लिए एक PMAY सूची भी काफी जरूरी होती है ! इस सूची के जरिए बताया जाता है की प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत किसे लाभार्थी माना जा सकता है ! कई आय समूहों के साथ PMAY List 2012-23 को नीचे दी गई है !

Advertising
Advertising

1). अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के व्यक्ति (Scheduled Castes and Scheduled Tribes Persons)
2). महिलाएं (जाति की परवाह किए बिना) (Women)
3). आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग या ईडब्ल्यूएस से संबंधित परिवार (सालाना आय 3 लाख रुपये) (Families belonging to Economically Weaker Section or EWS)
4). निम्न आय वर्ग या LIG से संबंधित परिवार (सालाना आय 6 लाख रुपये) (Families belonging to low income group or LIG)
5). मध्यम-आय वर्ग या MIG l और ll से संबंधित परिवार (MIG l की आय 12 लाख रुपये तक और MIG ll के लिए, 18 लाख रुपये तक) (Families belonging to middle-income group or MIG l and ll)

Check Pradhan Mantri Awas Yojana Beneficiaries List

अगर आप उत्तर प्रदेश के नागरिक (Citizens of Uttar Pradesh) हैं ! और प्रधानमंत्री आवास योजना (Awas Yojana Gramin Scheme) के लिए आवेदन कर चुके हैं तो आप Online Mode में पीएम आवास योजना लिस्ट (PMAY List) की जांच कर सकते हैं ! PM Awas Yojana नई सूची देखने के लिए आपको कई चरणों का पालन करना होगा ! नीचे आपको दो तरीके बताए जा रहे हैं ! यहां आप योजना (Urban Rural Housing Scheme) के लिए ग्रामीण और शहरी सूची में अपना नाम देख सकते हैं !

Prime Minister Housing Urban List

अगर आपने भी सरकार (Government) की योजना (Urban Rural Housing Scheme) के लिए आवेदन किया है और इसकी जारी हुई नई लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको ग्रामीण विकास मंत्रालय (Ministry of Rural Development) की Official Website (pmaymis.gov.in) पर जाना होगा ! वेबसाइट के Home Page पर आपको Stakeholders सेक्शन में Beneficiary List विकल्प पर क्लिक कर देना है !

आपके सामने एक New Page खुल जायेगा ! जहां आपको अपना Aadhar Card नंबर दर्ज करके Show बटन पर क्लिक कर देना है ! अब आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी सूची (PM Awas Yojana Urban List) आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी ! इसके बाद आप (Housing Scheme List) में अपना नाम देख सकते हैं !

PM Gramin Awas Yojana : PMAY Rural

वहीं अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं और सरकार (Government) की योजना (Urban Rural Housing Scheme) का लाभ लेना चाहते हैं ! तो इसके लिए सबसे पहले आपको ग्रामीण विकास मंत्रालय (Ministry of Rural Development) की Official Website (pmaymis.gov.in) पर जाना होगा ! वेबसाइट के Home Page पर आपको Stakeholders सेक्शन में IAY/PMAYG Beneficiary List विकल्प पर क्लिक कर देना है !

आपके सामने एक New Page खुल जायेगा ! यहां आपको दिए गए स्थान में PMAY-Gramin Registration Number दर्ज कर देना है ! इसके बाद आप दिए गए Submit के बटन पर क्लिक कर दें ! आपकी स्क्रीन पर PMAY Gramin List खुल जाएगी !

यह भी जाने :- PM Ujjwala Yojana : केंद्र सरकार दे रही है मुफ्त गैस सिलेंडर, आपभी जल्दी करें आवेदन, जानिए प्रक्रिया