NPS Latest Update : पेंशनर्स को मिला नया तोहफा- NPS को लेकर सरकार बना रही है योजना, जानिए

NPS Latest Update : सरकार पेंशनभोगियों को कई सुविधाएं प्रदान करती है ! उनके नेशनल पेंशन स‍िस्‍टम ( National Pension System ) राशि में समय समय पर बढ़ोतरी भी की जाती है ! इसी कड़ी में पेंशनभोगियों को एक और खुशखबरी मिली है ! दरअसल, पीएफआरडीए (PFRDA) सभी बैंक शाखाओं में एनपीएस ( NPS ) सुविधा उपलब्ध कराने की योजना बना रहा है, जिससे सभी को पेंशन का लाभ आसानी से मिल सके ! आइए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं !

NPS Latest Update

NPS Latest Update

NPS Latest Update

नेशनल पेंशन स‍िस्‍टम ( National Pension System ) आपके र‍िटायरमेंट के समय के ल‍िए सबसे बेस्‍ट न‍िवेश योजना है. इस क‍िया गया न‍िवेश आपकी उस समय मदद करता है जब आपकी न‍ियम‍ित आमदनी बंद हो जाती है. आप भी एनपीएस ( NPS ) में न‍िवेश करके अपना र‍िटायरमेंट प्‍लान कर सकते हैं. लोगों को एनपीएस टियर-I और टियर-II अकाउंट देता है.

NPS Latest Update गांव-कस्बों के लोग भी उठा सकेंगे लाभ

पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण ( PFRDA ) के अध्यक्ष दीपक मोहंती ने कहा है कि एनपीएस पेंशन को लोगों तक आसानी से पहुंचाने के लिए इसे सभी बैंक शाखाओं और डाकघरों में उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है ! उन्होंने कहा कि नेशनल पेंशन स‍िस्‍टम ( National Pension System ) के वितरण के लिए प्राधिकरण ने क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों और बैंक प्रतिनिधियों को जोड़ा है, जिससे गांवों और छोटे शहरों में भी लोग इस पेंशन योजना का लाभ आसानी से उठा सकेंगे !

आप आरआरबी से भी एनपीएस का लाभ ले सकेंगे

उन्होंने कहा है कि हमने नेशनल पेंशन स‍िस्‍टम ( National Pension System ) ‘मॉडल’ के तहत गांवों और छोटे शहरों में सभी लोगों के लिए इसे सुलभ बनाने के लिए क्षेत्रीय ग्रामीण बैंको को भी शामिल किया है ! इस तरह अब आरआरबी से भी एनपीएस ( NPS ) लिया जा सकेगा ! इसके अलावा बैंक प्रतिनिधि के माध्यम से एनपीएस लेने की भी अनुमति दी गई है !

PFRDA चेयरमैन ने दी जानकारी

पीएफआरडीए ( PFRDA ) चेयरमैन ने कहा है कि यह तय है कि एनपीएस पर रिटर्न बहुत अच्छा है और लोग लंबी अवधि में अच्छे फंड की उम्मीद कर सकते हैं ! पीएफआरडीए के मुताबिक, शुरुआत से लेकर अब तक पेंशन योजनाओं के तहत इक्विटी में निवेश ने 12.84 फीसदी का रिटर्न दिया है ! सरकारी कर्मचारियों के मामले में नेशनल पेंशन स‍िस्‍टम ( National Pension System ) से रिटर्न 9.4 फीसदी तक है !

FD Interest Rates Hike News : वरिष्ठ नागरिकों को सावधि जमा पर 9.45% ब्याज दर मिल रही है, विवरण देखें

LIC Saral Pension Plan News : 40 साल की उम्र में मिलेगी 50,000 तक पेंशन, यहां जानें प्लान डिटेल्स

Atal Pension Yojana : हर महीने 210 रुपये निवेश करने पर मिलेगी 60,000 रुपये की पेंशन, चेक करें डिटेल